COVID 19 UPDATE IN INDIA : केरल में अभी भी है 1 लाख से ज्यादा है सक्रीय मामले, जाने त्योहारों को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या दी जानकारी।

1
289
COVID 19 UPDATE IN INDIA

देश में अभी कोरोना के मामले (COVID 19 UPDATE IN INDIA) राहत देने वाले हैं। लेकिन कल के मुकाबले आज कोरोना के नए मामलों में इजाफा हुआ है। देश में कोरोना (COVID 19 UPDATE IN INDIA) का ग्राफ लगातार ऊपर नीचे हो रहा है। देश में कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार भी तेज है। अब तक देश में करीब 90 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना की वैक्सीन लग चुकी है।

यह भी पढ़े: MS Dhoni के फैंस को लग सकता है बड़ा झटका, इस सीजन के बाद धोनी IPL को बोल देंगे अलविदा, सामने आयी बड़ी वजह।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी COVID 19 UPDATE IN INDIA की पूरी जानकारी

वही आज स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना संक्रमण के मामलों (COVID 19 UPDATE IN INDIA) के बारे में जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुख्य मुताबिक कोरोना संक्रमण के मामलों में अब धीरे-धीरे कमी देखी जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि स्वस्थ होने वाला आंकड़ा भी बढ़ रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक रिकवरी रेट करीब 98 फीसदी तक देश में पहुंच गया है।

COVID 19 UPDATE IN INDIA

त्योहारों ने रहना होगा ज्यादा सावधान

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने लोगों को त्योहारों के मद्देनजर सावधान रहने को चेताया है। इन सभी त्योहारों में हम सभी लोगों से अपील करते हैं कि भीड़भाड़ न करें, शारीरिक दूरी बनाकर रखें और मास्क का इस्तेमाल अवश्य करें। राजेश भूषण ने बताया कि देश में सबसे ज्यादा मामले कोरोना (COVID 19 UPDATE IN INDIA) के केरल से मिल रहे हैं लेकिन अब वहां भी मामले धीरे-धीरे घटने लगे हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना के कुल मामलों (COVID 19 UPDATE IN INDIA) में इस राज्य का योगदान सबसे अधिक है।

यह भी पढ़े: Punjab Politics : नवजोत सिंह सिद्धू राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा, किस मुद्दे को लेकर Amarinder Singh ने NSA अजित डोभाल से की मुलाकात।

कौन से राज्य में है कितने सक्रीय मामले?

राजेश भूषण के मुताबिक देश के 18 जिलों में संक्रमण 5 से 10 फ़ीसदी के बीच बनी हुई है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि केरल में सबसे अधिक 1,44,000 सक्रीय मामले हैं, जबकि देश का 52 फ़ीसदी मामला केरल से है। उन्होंने महाराष्ट्र के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 40,000 से ज्यादा सक्रीय मामले है जबकि तमिलनाडु में 16,800 तथा कर्नाटक में 12,000 और आंध्र प्रदेश में करीब 11,000 सक्रिय मामले हैं।

देश में बूस्टर डोज की नहीं है तैयारी, लोगों को पहले वैक्सीन देने की है प्राथमिकता

ICMR के DG बलराम भार्गव के मुताबिक आगामी त्योहारों को ध्यान में रखते हुए लोग गैर जरूरी यात्राओं से बचें। कम से कम इस साल तो लोगों को ऐसी सावधानी बरतनी होगी। बलराम भार्गव ने बताया कि इस समय सबसे बड़ी जरूरत यह है कि देश में सभी कोरोना वैक्सीन (COVID 19 UPDATE IN INDIA) के दोनों टीके दे दिए जाएं। उन्होंने कहा कि हम अभी इस समय बूस्टर डोज की कोई बात नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अभी यह समय सही नहीं है कि हम बूस्टर डोज की बात करें। हमारी प्राथमिकता है कि देश के सभी लोगों को पहले वैक्सीन के दोनों खुराक दे दिए जाएं।

यह भी पढ़े: BANK HOLIDAY IN OCTOBER 2021: एक या दो दिन नहीं बल्कि पुरे 21 दिन बैंक अक्टूबर में रहेंगे बंद, छुट्टी की पूरी सूची देखे, जल्दी निपटा ले बैंक से जुड़े सारे काम।

डेंगू पर भी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है जानकारी

बलराम भार्गव ने देश में फैले डेंगू के मामलों पर भी जानकारी देते हुए कहा डेंगू वैक्सीन एक अहम एजेंडा है। कुछ डेंगू स्ट्रेन को लेकर देश में कुछ कंपनियों को लाइसेंस दिया गया है उन्होंने कहा कि इन कंपनियों में कई कंपनियों ने अपना पहला चरण परीक्षण किया है और हम परीक्षण करने की योजना बना रहे हैं।

यह भी पढ़े: PM Digital Health Mission: देशवाशियों को पीएम मोदी ने दिया बड़ा तोहफा, जाने ये डिजिटल हेल्थ कार्ड क्या है? इन आसान 8 स्टेप्स से बनाये अपना हेल्थ कार्ड।