Corona 2nd Wave Update : कोरोना की दूसरी लहर नही हुई है खत्म,केरल ने बढ़ाई है सरकार की चिंता।

1
217
Corona 2nd Wave

देश में अभी भी कोरोना (Corona 2nd Wave) की दूसरी लहर जारी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश अभी भी कोरोना की दूसरी लहर (Corona 2nd Wave) में चल रहा है और उसका प्रभाव अभी भी जारी है। देश में कोरोना (Corona 2nd Wave) के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगे है। कोरोना के सक्रिय मामलों की बात करे तो सबसे ज्यादा गंभीर हालात केरल में बने हुए है।

यह भी पढ़े : Privatization से रोजगार बढ़ेगा या जुर्म ? जाने निजीकरण पर विपक्षी पार्टियों का क्या है सवाल ?

केरल में Corona 2nd Wave की वजह से हालत है बेहद गंभीर 

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि देश में बीते 24 घंटे में 46,000 नए मामले कोरोना (Corona 2nd Wave) के मिले है। इस मामले में से 58 फीसदी मामला अकेले केरल से आया है। अन्य राज्यों की बात करें तो कोरोना (Corona 2nd Wave) के मामलों में गिरावट पाई गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण के मुताबिक एक लाख से ज्यादा सक्रिय मामले केरल में है। महाराष्ट्र,कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में 10,000 से 1 लाख तक सक्रिय मामले है। भारत में कुल सक्रिय मरीजों के मामलों की बात करे तो केरल में 51 फीसदी, महाराष्ट्र में 16 फीसदी, और बाकी अन्य राज्यों में 3 से 4 फीसदी मामले है।

Corona 2nd Wave

देश के 41 जिलों में है 10 % से ज्यादा संक्रमण दर

सरकार ने कोरोना (Corona 2nd Wave) पर जानकारी देते हुए कहा जानकारी देते हुए कहा कि भारत के 41 जिलों में साप्ताहिक संक्रमण दर 10 फीसदी से ज्यादा है। आने वाले कुछ महीने भारत के लिए बेहद अहम होने वाले हैं। भारत अभी भी कोरोना की दूसरी लहर (Corona 2nd Wave) के बीच में हीं है। आने वाले कुछ महीने भारत में कई त्यौहार होंगे जिसमे बेहद सतर्क रहने की जरूरत है।

यह भी पढ़े : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री Mansukh Mandaviya का बड़ा बयान, 5 सितम्बर से पहले इन लोगो को प्राथमिकता के साथ कराना होगा टीकाकरण।

त्यौहारों में रहना बेहद सतर्क

इन त्यौहारों को देखते हुए महामारी प्रबंधन ने बताया की सितंबर और अक्तूबर के महीने बेहद महत्वपूर्ण होने वाले है। टीकाकरण को लेकर सरकार के द्वारा जो जानकारी दी गई उसके मुताबिक बीते 24 घंटों में 80 लाख से ज्यादा खुराक लोगों को दी गई है।। सरकार के द्वारा जो जानकारी दी गई उसमें कहा गया कि को रोना के खिलाफ की जाने वाली वैक्सीन महामारी से लड़ने की क्षमता को बढ़ाती है। ऐसे में जिन लोगों का टीकाकरण हो चूका है उन्हें भी मास्क का इस्तेमाल करना बेहद आवश्यक है। आने वाले समय में छोटी सी लापरवाही भी भरी पड़ सकती है।

टीकाकरण के मामले में हिमांचल प्रदेश है अव्वल

देश में कोरोना वैक्सीनेशन की बात करें तो हिमाचल प्रदेश इस समय पहले स्थान पर चल रहा है। हिमाचल प्रदेश में 95.1% आबादी को पहला डोज लग चुका है। हिमाचल प्रदेश की बात करें तो वहां 55 लाख 22 हजार की आबादी में से 52,50,505 लोगों ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ले चुके हैं। केंद्र सरकार के द्वारा जारी किए गए आंकड़े के हिसाब से हिमाचल प्रदेश के इस महत्वपूर्ण आंकड़ों के आस पास अभी कोई भी राज्य नहीं है।

यह भी पढ़े : corona third wave : कोरोना के तीसरी लहर से आने से पहले पीएम मोदी का मंथन, बुलाई अहम बैठक।

देश में अबतक सिर्फ 48.1 फीसदी लोगों को लगा है टीका

अगर देश की बात करें तो अब तक 48.1 फ़ीसदी आबादी को टीके लग चुके है। अब तक देश में 94 करोड़ 1 लाख 87 हजार की आबादी को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इन आंकड़ों में से 45 करोड़ 18 लाख 4 हजार 528 लोगों को अभी सिर्फ 1 डोज लगी है। भारत के बहुत से राज्यों की परफॉर्मेंस वैक्सीनेशन के मामले में बेहद खराब है और इसी के चलते 1 डोज लगने का आंकड़ा बेहद कम है। बहुत से बड़े बड़े राज्यों में 40 फ़ीसदी से भी कम आबादी को अभी वैक्सीन लग पाई है। वैक्सीनेशन के मामले में छोटे राज्य बेहद अच्छी स्थिति में है और संतोषजनक परिणाम दे रहे। कम आबादी वाले राज्यों में वैक्सीनेशन का आंकड़ा शत प्रतिशत होने के कगार पर पहुंच गया है।

यह भी पढ़े : School Reopen : स्कूल खुलते ही छात्रों के चेहरे पर लौटी रौनक, जाने स्कूल को लेकर क्या है नए नियम।