Health Ministry Press Conference : डेल्टा ए प्लस वेरिएंट से 12 राज्यों में संक्रमण के 56 मामले,जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन को लेकर बातचीत जारी

0
38
Health Ministry Press Conference

शुक्रवार को हुए Health Ministry Press Conference में नीति आयोग के सदस्य स्वास्थ्य डॉक्टर बीके पॉल शामिल थे। उनसे एक सवाल पूछा गया जिसका जवाब देते हुए उन्होंने बताया देश के 12 राज्यों में कोरोना वायरस के डेल्टा ए प्लस से संक्रमण के 56 मामले है।

यह भी पढ़े : Doctors Day Special : Doctors Day पर पीएम मोदी का संदेश, इस साल 2 गुना किया स्वास्थ्य बजट।

जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन को लेकर बातचीत जारी

Health Ministry Press Conference में उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि हमारी जॉनसन एंड जॉनसन की एक खुराक वाली वैक्सीन को लेकर बातचीत जारी हैं। उन्होंने बताया कि फिलहाल इस वैक्सीन का उत्पादन बाहर हो रहा है लेकिन योजना के मुताबिक इसका उत्पादन हैदराबाद में किया जा सकता है।

यह भी पढ़े : साइटोमेगालो वायरस का खतरा : कोरोना वायरस के बाद राजधानी में मिला नया वायरस, 5 मरीजों में 1 की मौत।

देश में सक्रिय मामलों में 86 फ़ीसदी तक गिरावट

इस Health Ministry Press Conference में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल भी शामिल थे। लव अग्रवाल ने बताया की कोरोना वायरस के मामलों की पीक के बाद देश में सक्रिय मामलों में 86 फ़ीसदी तक गिरावट देखी गई है। उन्होंने बताया कि क्लीनिकल प्रबंधन पर फोकस रखने से रिकवरी रेट अब 97 फ़ीसदी के करीब पहुंच चुका है जबकि 3 मई को 81.1 फ़ीसदी था।

यह भी पढ़े : T20 world cup 2021 से पहले मंडराया फिक्सिंग का साया, 2 खिलाड़ियों पर आईसीसी ने लगाया 8 साल का प्रतिबंध।

लव अग्रवाल ने जानकारी देते हुए कहा कि देश के 71 ऐसे जिले हैं जहां पॉजिटिविटी रेट 10 फ़ीसदी से भी ज्यादा है। अग्रवाल ने जानकारी देते हुए कहा 21 जून से औसतन 50 लाख लोगों को टीके की खुराक हर रोज दी जा रही है। 80 फ़ीसदी स्वास्थ्य कर्मी, अग्रिम मोर्चे के 90 फ़ीसदी कर्मी टीके की दोनों खुराक अब तक लगवा चुके हैं।

अग्रवाल ने बताया पिछले सप्ताह के मुकाबले कोविड-19 के मामलों में 13 फ़ीसदी की कमी दर्ज हुई थी। देश में रोजाना औसतन 46000 कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। 34 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना के टीके अब तक लगाए जा चुके हैं।

यह भी पढ़े : Odisha Board : कक्षा दसवीं की विशेष परीक्षा के लिए 5 जुलाई से भरे जाएंगे फॉर्म, 30 को होगी परीक्षा।