India Covid Vaccination Record : देश में लगे 100 करोड़ से ज्यादा डोज, उत्तर प्रदेश में आकड़े है बेहद खराब, जाने किसको लगा है सौ करोड़वा डोज।

1
108
India Covid Vaccination Record

बीते करीब 9 महीने से देश में कोरोना का टीकाकरण अभियान चल रहा है। आज भारत ने एक बड़ी उपलब्धि कोरोना टीकाकरण के अभियान (India Covid Vaccination Record) में प्राप्त की है। भारत ने आज सुबह 9:50 पर 100 करोड़ रोज लगाने का आंकड़ा पार कर लिया। भारत ने यह आंकड़ा पूरा करके इतिहास रचा है।

यह भी पढ़े:  Captain Amrinder Singh ने कांग्रेस को कहा अलविदा, नई पार्टी बनाने को लेकर किया ऐलान, बीजेपी के साथ कर सकते है 2022 चुनाव में गठबंधन, लेकिन रखी एक बड़ी शर्त।

पीएम मोदी के सामने लगा 100 करोड़वा टीका (India Covid Vaccination Record)

इस 100 करोड़ डोज पूरे होने के मौके पर आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में पहुंचे थे। नरेंद्र मोदी दिल्ली के इस अस्पताल में करीब 20 मिनट गुजारे। इस 20 मिनट के दौरान मोदी ने हेल्थ केयर वर्कर से बातचीत की तथा कुछ दिव्यांगों और अस्पताल के सुरक्षाकर्मियों से भी मुलाकात की। 100 करोड़वा डोज (India Covid Vaccination Record) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने बनारस के दिव्यांग अरुण राय को लगाया गया।

भारत के इस उपलब्धि पर WHO ने दी बधाई (India Covid Vaccination Record)

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत की इस बड़ी उपलब्धि (India Covid Vaccination Record) को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत के वैज्ञानिकों और हेल्थ वर्कर्स के साथ-साथ आम लोगों को भी बधाई दी। आपको बता दें कि भारत में 16 जनवरी 2021 को कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था। आखिरी 20 करोड 31 दिन में लगे हैं।

यह भी पढ़े:  Kushinagar Airport को लेकर अखिलेश यादव ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा पायलट बन जाने से जहाज आपका नहीं हो जाता, जाने अखिलेश यादव ने ऐसा क्यों कहा?

75% युवा आबादी को लगा है कम से कम एक डोज वैक्सीन

भारत में अब तक 75% युवा आबादी को कम से कम एक डोज टीका लगाया जा चुका है जबकि 31% आबादी को दोनों डोज लगाए जा चुके हैं। भारत से ज्यादा इकलौता देश सिर्फ चीन ही है जहां भारत से ज्यादा वैक्सीन लगाए गए हैं। 100 करोड़ का आंकड़ा चीन ने सितंबर में ही पूरा कर लिया था।

India Covid Vaccination Record

100 करोड़ डोज पुरे होने पर सरकार ने की है खास तरह की तैयारी

आपको बता दें 100 करोड़ डोज (India Covid Vaccination Record) पूरे होने का ऐलान करने के लिए सरकार ने एक खास तरह की तैयारी की है, जिसके लिए ट्रेन, प्लेन और जहाजों पर लाउडस्पीकर से घोषणाएं की जा रही है। वही गांव में 100% वैक्सीनेशन को पूरा किया जा चुका है उन गांव में पोस्टर और बैनर लगाकर वहां के हेल्थ कर्मचारियों का सम्मान करने की तैयारी है।

यह भी पढ़े:  Drugs case Aryan Khan: आर्यन खान के ड्रग्स मामले की जांच पर NCB ने शाहरुख खान के घर मन्नत में मारी छापेमारी?

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांड़विया ने मिठाई खिलाकर दी बधाई

इस ऐतिहासिक मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवीया ने भी कोरोना वार रूम में अपने स्टाफ से बातचीत की और उन्हें मिठाई खिलाकर बधाई दी। अगर भारत के राज्यों की बात करें तो सबसे ज्यादा डोज उत्तर प्रदेश में लगाई गई है। फिर भी अगर अनुमानित आंकड़ों के लिहाज से देखें तो 23 करोड़ आबादी वाले राज्य के लिहाज से यह बेहद कम है।

India Covid Vaccination Record

उत्तर प्रदेश में टीकाकरण का आकड़ा है बेहद खराब

आबादी के हिसाब से वैक्सीन लगाने के मामले में अगर देखें तो महाराष्ट्र को छोड़कर सभी बड़े राज्य पिछड़ गए हैं और सबसे पीछे इसमें उत्तर प्रदेश है। उत्तर प्रदेश में देश की 17.4% आबादी है जबकि यहां पर कुल वैक्सीन में से 11.9% ही लगवाई है। इसलिए नेताओं को यह कहना कि उत्तर प्रदेश में सबसे तेजी से वैक्सीनेशन हो रहा है तो यह आंकड़ों के हिसाब से तो सही नहीं लगता। अगर वैक्सीनेशन के हिसाब से आकलन करें तो उत्तर प्रदेश में स्थिति बेहद खराब है और यहां के ज्यादातर जिलों में 15% से ज्यादा आबादी को दोनों डोज भी नहीं लगती है।

यह भी पढ़े:  UP Scholarship 2021 के आवेदन की तिथि में हुआ बदलाव, अब 21 अक्टूबर नहीं बल्कि इतने दिन तक कर सकते है ऑनलाइन आवेदन।