Corona Cases Update : 9 राज्यों में फिर तेजी से बढ़ रहे है कोरोना मामले, संक्रमित होने वालों में बच्चों में भी संख्या ज्यादा, क्या कोरोना की तीसरी लहर धीमे पाँव दे रही है दस्तक?

देश में जैसे-जैसे त्यौहार नजदीक आ रहे हैं वैसे वैसे कोरोना के मामले (Corona Cases Update) बढ़ने लगे हैं। देश में एक बार फिर कोरोना मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी होने लगी है। 2 अक्टूबर को जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक 24,354 नए कोरोना के मामलों (Corona Cases Update) की पहचान हुई है। बीते 24 घंटे में 25,460 लोग ठीक हुए जबकि 233 लोगों की जान कोरोना की वजह से चली गई। अब तक 3.37 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं जिसमें 3.30 करोड़ों ठीक हुए जबकि 4.48 लाख लोगों की जान कोरोना की वजह से चली गई। देश में अब तक 2.66 लाख मरीजों का इलाज जारी है।

यह भी पढ़े: Mahatma Gandhi Birthday Special : 5 बार नोबेल पुरस्कार के लिए नामित होने के बाद भी गाँधी जी को क्यों नहीं मिला पुरस्कार? मृत्यु के 40 साल बाद नोबेल पुरस्कार समिति ने क्यों मांगी माफ़ी? दलाई लामा के शांति पुरस्कार से गाँधी जी का क्या है संबंध ? गाँधी जी के 6 विवादित फैसले कौन से है?

मिजोरम में बढ़ रहे है कोरोना के मामले (Corona Cases Update)

एक नजर डालें तो देश की सबसे कम आबादी वाले राज्यों मिजोरम में इस वक्त कोरोना मरीजों की संख्या (Corona Cases Update) में बेतहाशा बढ़ोतरी हो रही है। इस राज्य में टेस्ट पॉजिटिव की रेट 17.93 है। टेस्ट पॉजिटिविटी रेट का मतलब यह होता है कि जितने लोगों का कोरोना टेस्ट हो रहा है उसमें से ज्यादातर संक्रमित पाए जा रहे हैं। मिजोरम की कुल आबादी 1200000 है और यहां हर रोज औसतन 7000 लोगों की कोरोना टेस्ट होती है जिसमें से 1000 से 1200 लोग संक्रमित मिल जाते हैं।

Corona Cases Update

बच्चे ज्यादा हो रहे है संक्रमित

मिजोरम में अब तक 94,830 लोग संक्रमित हो चुके हैं जिनमें से 14,736 एक्टिव केस है। राज्य में अब तक 313 लोगों की मौत हुई है। नेशनल हेल्थ मिशन मिजोरम के निदेशक इरिक जोमवाइया के मुताबिक राज्य में पिछले कुछ दिनों के बात करें नए मरीजों में 30% की उम्र 18 साल से कम है। बच्चों को अभी वैक्सीन नहीं लगी है और ऐसे में लोग कोरोना के नियमों के साथ खिलवाड़ करना शुरू कर दिए है।

यह भी पढ़े: Lal Bahadur Shastri Birthday Special : पंजाब नेशनल बैंक से शास्त्री जी ने क्यों लिया था ₹5000 का ऋण ? शास्त्री व्रत क्या है? मिर्जापुर से शास्त्री जी का क्या है रिश्ता? जाने शास्त्री जी से जुड़े 15 अनसुने किस्से।

सबसे ज्यादा मामले स्कूल और अनाथालय से मिल रहे है

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अगस्त हुए सितम्बर में मरीजों का आंकड़ा (Corona Cases Update) देखा जाए तो कुल आकड़े के 16% मामले 0 -10 साल तक के बच्चों की थी। देश में कुल सक्रीय बच्चों के राष्ट्रीय औसत से भी 2 गुना है। बच्चों के संक्रमित (Corona Cases Update) होने के सबसे ज्यादा मामले स्कूल और अनाथालय से मिल रहे हैं।

केरल है दूसरा सबसे ज्यादा पाजिटिविटी दर वाला राज्य

मिजोरम के बाद देश में दूसरा सबसे ज्यादा पाजिटिविटी रेट वाला राज्य केरल है। केरल में कोरोना के मरीजों के मिलने की रफ्तार 14% है। केरल सबसे ज्यादा संक्रमित मामलों (Corona Cases Update) के मिलने के मामले में टॉप पर चल रहा है। शुक्रवार की बात करें तो सबसे ज्यादा 13,767 लोग संक्रमित पाए गए। सबसे ज्यादा कोरोना मरीजों की मौत केरल में हो रही है। शुक्रवार की बात करें तो केरल में 95 लोगों की जान कोरोना की वजह से चली गई।

यह भी पढ़े: New Covid Guidelines बनाकर भारत सरकार ने ब्रिटेन सरकार को दिखाया आईना, ब्रिटेन के कौन से फैसले पर भारत ने अपनाया कड़ा रुख जिससे ब्रिटेन सरकार बैकफुट आएगी।

इस राज्य में अब तक 25,182 लोग कोरोना की वजह से जान गवा चुके हैं। केरल की आबादी 3.5 करोड़ है जिसमें से 46.94 लाख लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इन आकड़ों में से 4,00,000 लोग ऐसे हैं जिनका इलाज अभी भी जारी है और 45 लाख लोग ठीक हो चुके हैं।

डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने दी चेतावनी, त्योहारों में रहना होगा ज्यादा सतर्क

AIIMS नई दिल्ली के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने एक चेतावनी दी है कि देश के लिए आने वाले कुछ महीने बेहद महत्वपूर्ण होने वाले हैं। देश में आने वाले कुछ महीने में सीजन फेस्टिवल का होगा और ऐसे में अगर लोग सावधानी नहीं बरतते हैं तो कोरोना मरीजों के संक्रमित (Corona Cases Update) होने की संख्या में भारी इजाफा हो सकता है। उन्होंने कहा कि अगर इन त्योहारों के समय में लोग सावधानी बरतना जारी रखते हैं तो कोरोना के मामले तेजी से घटने लगेंगे।

किस राज्य में कितनी फीसदी बढ़े है कोरोना के मामले (Corona Cases Update)

राज्य का नाम मामले 
1मिजोरम25.1%
2हरियाणा19%
3गुजरात16.9%
4झारखंड14.3%
5गोवा7.3%
6हिमाचल प्रदेश3.5%
7मध्य प्रदेश2.9%
8तमिलनाडु0.9%
9पश्चिम बंगाल0.3%

यह भी पढ़े: Supreme Court ने कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों को लगाई फटकार, राष्ट्रीय राज्यमार्ग को बंद कर आम लोगों को परेशान करना उचित नहीं, सरकार जल्द निकाले समाधान।

One thought on “Corona Cases Update : 9 राज्यों में फिर तेजी से बढ़ रहे है कोरोना मामले, संक्रमित होने वालों में बच्चों में भी संख्या ज्यादा, क्या कोरोना की तीसरी लहर धीमे पाँव दे रही है दस्तक?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *