दिल्ली सरकार( Delhi Government ) देगी JEE और NEET की फ्री कोचिंग।

0
6
Delhi Government

दिल्ली सरकार(Delhi Government ) लेके आई है एक नई सौगात, जो बच्चे JEE or NEET की तैयारी करना चाहते हैं उन्हें दिल्ली सरकार(Delhi Government ) मुफ्त कोचिंग की सुविधा प्रदान करेगी।

जाने क्या है ,पूरी खबर ?

जो छात्र-छात्राएं अपना करियर इंजीनियरिंग (Engineering) और मेडिकल (Medical)  फील्ड में बनाना चाहते हैं, उनके लिए दिल्ली सरकार(Delhi Government ) ने एक नई पहल की है। दिल्ली सरकार(Delhi Government ) ने सरकारी विद्यालयों के छात्रों को NEET (National Eligibility cum Entrance Test) और JEE(The Joint Entrance Examination) की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग देने की घोषणा की है।

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा, “इससे पहले, यह मुफ्त कोचिंग कार्यक्रम कुछ स्कूलों में पायलट आधार (pilot basis) पर शुरू किया गया था, जिसके परिणाम अच्छे थे। विशेषज्ञों द्वारा SC और ST वर्ग की 160 से अधिक लड़कियों को मुफ्त कोचिंग दी जा रही है।”

Delhi Government

मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने यह भी कहा कि, दिल्ली के सरकारी स्कूलों से चुने गए 11वीं – 12वीं कक्षा के 6,000 बच्चों को पहले साल में मुफ्त कोचिंग की सुविधा दी जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि कई बच्चे इंजीनियर (Engineer) और डॉक्टर (Docter) बनने का सपना देखते हैं और उच्च संस्थानों में पढ़ना चाहते हैं लेकिन उन बच्चों के  माता-पिता महंगी कोचिंग का खर्च नहीं उठा सकते। लेकिन अब दिल्ली की यह तस्वीर बदलने वाली है। इस कदम के साथ अब डॉक्टर, इंजिनियर, वैज्ञानिक(विज्ञान प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग गणित) अन्य अब दिल्ली के सरकारी स्कूलों में तैयार किए जाएंगे, को भारत को विश्व स्तर पर गौरवान्वित करेंगे।

Delhi Government

दिल्ली सरकार (Delhi Government ) यह पहल उन सभी बच्चों के लिए बहुत उपयोगी होगी जो डॉक्टर, इंजीनियर बनना चाहते हैं, लेकिन उनके माता – पिता के पास महंगी कोचिंग फीस उठाने का खर्च नहीं है। यह भी बता दें कि, दिल्ली सरकार(Delhi Government ) की यह पहल सिर्फ सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध होगी।

वर्तमान में दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 30,000 से अधिक छात्र साइंस स्ट्रीम में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। ये फ्री कोचिंग उन सभी बच्चों के लिए एक सुनहरा मौका है जो भारत के विभिन्न कॉलेजों के पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने में उनको सक्षम बनाएंगे।

यह भी पढ़े : Up election 2022: तीसरे चरण में कितने उम्मीदवार दागी और करोड़पति?

पायलट प्रोजेक्ट में शामिल विद्यालयों की सूची।

– दिल्ली के राजनिवास मार्ग में स्थित राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय

– सिविल लाइंस का शहीद अमीर चंद सर्वोदय विद्यालय

– शंकराचार्य मार्ग पर स्थित शहीद भाई बाल मुकुंद राजकीय सर्वोदय विद्यालय

– शक्ति नगर का राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक बाल विद्यालय नंबर-1

– रोहिणी सेक्टर-9 में शहीद कैप्टन संजीव दहिया सर्वोदय विद्यालय

– चिराव एनक्लेव में सर्वोदय विद्यालय

– गौतमपुरी में स्थित राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय

– कालकाजी में सर्वोदय कन्या विद्यालय नंबर-1

– द्वारका सेक्टर-5 में राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय

– विवेक विहार में स्थित सर्वोदय कन्या विद्यालय

यह सभी विद्यालय दिल्ली सरकार(Delhi Government ) के पायलट प्रोजेक्ट की सूची में शामिल हैं।

लेखक : कशिश श्रीवास्तव