NEET EXAM 2021 : दो चरणों में भरे जाएंगे इस बार NEET के एप्लीकेशन फॉर्म, परीक्षा का पैटर्न भी बदला, पूछे जायेगे 200 प्रश्न।

13 जुलाई शाम 5:00 से नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यानी NEET EXAM 2021 के लिए आवेदन शुरू कर दिए गए हैं। 13 जुलाई से लेकर 6 अगस्त की रात 11:50 तक अभ्यर्थी अपना आवेदन कर सकते हैं। इस बार UG NEET EXAM 2021 के पैटर्न में भी बदलाव किया गया है।

NEET EXAM 2021

यह भी पढ़े: भारत में नए मास्टरकार्ड ​जारी करने पर लगी रोक, जाने इसके पीछे की बड़ी वजह।

NEET EXAM 2021 में दो सेक्शन में होगा पेपर

नए पैटर्न के तहत चारों विषयों के सेक्शन A में 35 सवाल और सेक्शन B में 15 सवाल पूछे जाएंगे। इस हिसाब से पूरे पेपर में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी और जूलॉजी के 200 प्रश्न छात्रों को दिया जाएगा। सेक्शन बी में पूछे गए 15 सवालों में से कोई 10 प्रश्न करने होंगे। ऐसे में छात्रों को 200 प्रश्नों में से सिर्फ 180 का उत्तर देना होगा। इस बार हर सवाल 4 अंकों का होगा जबकि एक गलत जवाब के लिए एक अंक कट जाएगा। इसके हिसाब से अधिकतम अंक पिछले साल की तरह इस बार भी 720 ही रहेंगे। पिछले साल हुई परीक्षा में सेक्शन A और सेक्शन B का कोई भी विभाजन नहीं हुआ था।

यह भी पढ़े: कलह की निकली सुलह : सिद्धू के हाथों में होगी पंजाब की कमान, पीके के दखल के बाद कैप्टन और सिद्धू के बीच निकला सुलह का फॉर्मूला।

दो चरणों में भरे जायेगे आवेदन फॉर्म

इस बार NEET के आवेदन पत्र को भी दो चरणों में पूरा भरा जाएगा। NTA ने बताया की आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने की अंतिम तिथि से पहले सूचना के पहले सेट को ही भरना आवश्यक है। पहले सेट में उम्मीदवारों से उसके व्यक्तिगत विवरण, दस्तावेजों स्कैन की गई प्रतिया, अंगूठे के निशान और हस्ताक्षर से संबंधित ही जानकारी देनी है।

यह भी पढ़े: Delhi Riots 2020 : दिल्ली की कड़कड़डूमा कोर्ट ने दिल्ली पुलिस पर ठोका जुर्माना, कहा आरोपियों को पुलिस ही बचा रही है।

दूसरे चरण में जो फॉर्म भरे जाएंगे तो उसमें अभ्यार्थियों को परिणामों की घोषणा या स्कोर कार्ड डाउनलोड करने से पहले दूसरे सेट के आवेदन फॉर्म को भरना होगा। इस दूसरे चरण के आवेदन फार्म में अभ्यार्थियों से पहले सेट में दी गई जानकारी के साथ साथ ही दूसरे सेट में माता पिता की आय का विवरण, शैक्षणिक विवरण, निवास स्थान आदि जैसी जानकारी देनी होगी।

यह भी पढ़े: महंगाई भत्ता : महंगाई के बीच आई राहत की खबर, 17% से बढ़कर 28 प्रतिशत हुआ DA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *