School Reopen : स्कूल खुलते ही छात्रों के चेहरे पर लौटी रौनक, जाने स्कूल को लेकर क्या है नए नियम।

कोरोना की दूसरी लहर के चलते उत्तर प्रदेश में मार्च से ही सभी स्कूल और विश्वविद्यालय को बंद कर दिया गया था। कोरोना कि दूसरी लहर अब सामान्य होने के बाद फिर से स्कूल और विश्वविद्यालयों को खोलने (School Reopen) की तैयारी हो चुकी है। विश्वविद्यालय में भौतिक रूप से पठन-पाठन का कार्य सुचारू रूप से शुरू कर दिया गया है।

यह भी पढ़े: PTN SPECIAL: क्या सरकार CORONA VACCINE को अनिवार्य कर सकती है? देश का कानून क्या कहता है? क्या है आपका अधिकार?

दो पालियों में संचालित होंगी कक्षाएं

वही कक्षा छठवीं से आठवीं तक के भी विद्यालय को आज से खोल (School Reopen) दिया गया है। कक्षा 9 से 12 तक के सभी स्कूल15 अगस्त के बाद से ही खोल (School Reopen) दिए गए हैं। इन स्कूलों को 50 फ़ीसदी छात्रों की क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी गई है जबकि सिर्फ 30 से 40 फ़ीसदी छात्र ही अभी उपस्थित हो रहे हैं। इन सभी बच्चों को विद्यालय में 2 पालियो में अध्ययन के लिए बुलाया जा रहा है।

School Reopen

छात्र और शिक्षक दोनों है बेहद सतर्क

बच्चे और शिक्षक दोनों कोरोना को लेकर बेहद सतर्क दिख रहे हैं। छात्रों को स्कूल में प्रवेश देने से पहले उनके थर्मल स्कैनिंग होती है तथा हैंड को सैनिटाइजेशन करने के बाद प्रवेश मिलता है। अध्यापक और छात्र दोनों मास्क और 6 फीट की दूरी के नियमों का भी बखूबी पालन करते हुए दिख रहे हैं।

School Reopen

यह भी पढ़े: COVID 19 UPDATE : एक हफ्ते में दूसरी बार 40000 के पार पहुंचा कोरोना का नए केस का आंकड़ा, जाने मुख्य 7 राज्यों में कोरोना के क्या है हाल?

25 मार्च से ही बंद थे स्कूल

आपको बता दें कोरोना की दूसरी लहर के चलते प्रदेश में 25 मार्च से ही सभी कक्षाओं का भौतिक संचालन बंद कर दिया गया था पुलिस स्टाफ हालांकि अब हालात सामान्य हो चुके हैं और विद्यालयों में छात्र वापस लौट रहे हैं। 16 अगस्त से 9 मई से 12 मई तक के छात्रों को विश्वविद्यालय में पढ़ने की अनुमति दी गई थी जबकि छठवीं और आठवीं की कक्षाओं का भी संचालन शुरू कर दिया गया।

यह भी पढ़े: SCHOOL REOPEN : स्कूल खोलने के फैसले ने पंजाब सरकार की बढ़ाई चिंता, स्कूल खोलने का फैसला क्या सरकारें जल्दबाजी में ले रही है?

School Reopen के दौरान लागू हो रहे है नए नियम

कोरोना को देखते हुए स्कूल में खेलने की पाबंदी है। कोरोना महामारी के चलते स्कूलों में कई तरह के नियमों में बदलाव किया गया है पुलिस इन स्कूलों को खोलने के बाद स्कूलों में प्रार्थना , खेलकूद, कंप्यूटर लैब और लाइब्रेरी जैसी सुविधाओं पर पाबंदी रहेगी। कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए तथा छात्रों की सुरक्षा के लिहाज से पूरे स्कूल को नियमित रूप से सैनिटाइज कराने का आदेश दिया गया है। बच्चे के प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग गेट की सुविधा प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़े: Narayan Rane ने उद्धव ठाकरे को क्यों कहा मैं होता तो थप्पड़ मार देता ?

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कैसा है School Reopen का माहौल?

अगर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की बात करें तो एल्डेको उद्यान पनियर मोंटेसरी स्कूल में कक्षा 6 से 8 तक के बच्चे आये ।  इन सभी बच्चों को कक्षा में प्रवेश देने से पहले थर्मल स्कैनिंग हुई और sanitization किया गया। लखनऊ के इंदिरा नगर में किरण पब्लिक स्कूल में छात्रों का तिलक लगाकर स्वागत  किया गया, जबकि प्राथमिक विद्यालय आलमबाग में छात्रों की उपस्थिति अभी कम दिख रही है। वही  बेसिक विद्यालय औरंगाबाद में सिर्फ  सात छात्रों की ही उपस्थिति रही ।

यह भी पढ़े: केंद्र की टीम ने केरल सरकार पर उठाए, सवाल कहा केरल सरकार ने कोरोना की न गाइडलाइंस मानी न कि कांटेक्ट ट्रेसिंग,कोरोना के मामले बढ़ते रहें सरकार लोगों को डील देती रही।

3 thoughts on “School Reopen : स्कूल खुलते ही छात्रों के चेहरे पर लौटी रौनक, जाने स्कूल को लेकर क्या है नए नियम।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *