NEET Exam 2021 एक बार फिर सवालों के घेरे में, CBI ने इस परीक्षा में बड़ी गड़बड़ी का किया खुलासा, कोचिंग सेंटर रडार पर।

देश में नीट परीक्षा (NEET Exam 2021) एक बार फिर सवालों के घेरे में है। जबसे नीट परीक्षा (NEET Exam 2021) हुई है तब से लगातार इस परीक्षा को लेकर सवाल उठ रहे हैं। राजस्थान में पेपर लीक का मामला सामने आया था। जिसके बाद नीट परीक्षा (NEET Exam 2021) में एक और बड़ी गड़बड़ी और घोटाला की होने की खबर आ रही है।

यह भी पढ़े: LPG Cylinder Price : त्योहारों में आपकी जेब हो सकती है ढीली, मोदी सरकार ने बीते साढ़े 7 साल में दोगुना कर दिए LPG के दाम, फिर महंगा हो सकता है LPG सिलेंडर।

NEET Exam 2021 परीक्षा में बड़ी गड़बड़ी का CBI ने किया खुलासा

सीबीआई ने इसका खुलासा करते हुए बताया कि नीट मेडिकल प्रवेश परीक्षा (NEET Exam 2021) से जुड़ा एक मामला मिला है। सीबीआई ने बताया इस घोटाले में हमें पता चला कि इस परीक्षा (NEET Exam 2021) को पास कराने के लिए प्रॉक्सी का उपयोग किया जाना था। इस प्रॉक्सी के लिए प्रति उम्मीदवार ₹5000000 का भुगतान भी हुआ है।

महाराष्ट्र के एक कोचिंग सेंटर का नाम आया सामने

इस नीट परीक्षा (NEET Exam 2021) में असफल छात्रों द्वारा आत्महत्या की घटनाएं सामने आई है और इस पर अभी हंगामा जारी है। सीबीआई के सूत्रों ने बुधवार को परीक्षा (NEET Exam 2021) में हुए घोटाले की जानकारी दी। सीबीआई के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र की एक कोचिंग सेंटर पर आरोप लगा है। सूत्रों ने बताया कि महाराष्ट्र की एक कोचिंग सेंटर जिसका नाम आरके एजुकेशन करियर गाइडेंस है उसके निदेशक,और अन्य कई छात्रों पर इस घोटाले का आरोप लगा है।

यह भी पढ़े: Pradhan Mantri Digital Health Mission: देशवाशियों के लिए 27 सितम्बर को मोदी करेंगे इस योजना का शुभारंभ, जाने कैसे आप भी ले सकते है इस योजना का लाभ, देने होंगे ये डॉक्युमेंट।

उम्मीदवारों के माँ बाप को भी किया था शामिल

सीबीआई के द्वारा जारी बयान में कहा गया कि उन्हें जानकारियों से पता चला कि अपने इस धोखाधड़ी में इच्छुक उम्मीदवारों और अनुचित तरीके अपनाकर मेडिकल कॉलेज प्रवेश कराने की पेशकश की थी। जो भी उम्मीदवार थे उनके माता-पिता से भी संपर्क किया गया और उन्हें इसका आश्वासन दिया गया था।

NEET Exam 2021

NEET Exam 2021 परीक्षा प्रक्रिया में बदलाव कर कॉलेज दिलाने की कोशिश 

प्रॉक्सी उम्मीदवारों का उपयोग करते हुए नीट द्वारा आयोजित की जा रही परीक्षा (NEET Exam 2021) की प्रक्रिया में कुछ बदलाव कर के मेडिकल कालेजों में प्रवेश दिलाया गया है। इस जांच में पता चला कि दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्र जो इच्छुक थे उनके माता-पिता ने ₹50 लाख तक की राशि के पोस्ट डेटेड चेक और मूलअंक तालिकाओं को जमानत के रूप में जमा करने को कहा गया है।

यह भी पढ़े: NEET SS 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू, इन डाक्यूमेंट्स के जरिये कर सकते है आवेदन, NEET को लेकर कमल हसन का बड़ा बयान।

आईडी पासवर्ड के जरिये वांछित परीक्षा केंद्र दिया गया

इस f.i.r. में यह भी बताया गया कि उनके सहयोगियों द्वारा परीक्षा (NEET Exam 2021) में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के यूजर आईडी और पासवर्ड लिए गए थे। पासवर्ड और यूजर आईडी के सहायता से वांछित परीक्षा केंद्र प्राप्त करने का एक जरिया था और उसमें संशोधन किया गया था। इनके जरिए वे तस्वीरों को मिलाने और बदलने की प्रक्रिया को भी करते थे।

एजेंसी रंगे हाथ पकडने के फिराक में थे मगर कोशिश हुई बेकार

आईडी और पासवर्ड से प्रॉक्सी उम्मीदवारों की सुविधा हेतु फर्जी आईडी कार्ड बनाने का कार्य किया जा रहा था। उम्मीदवारों को परिमल ने उत्तर देने और ओएमआर शीट में हेरफेर करने का भी आश्वासन दे रखा था। 13 सितंबर को हुई परीक्षा (NEET Exam 2021) के लिए 5 प्रॉक्सी उम्मीदवार चुने गए थे। सूत्रों ने बताया कि प्रॉक्सी उम्मीदवार परीक्षा केंद्रों पर नहीं आए जबकि एजेंसी के अधिकारी उन्हें रंगो हाथ पकड़ने का केंद्र पर इंतजार कर रहे थे।

यह भी पढ़े: UP Election 2022 : योगी सरकार का एक और चुनावी स्टंट, प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को नहीं मिलेंगे यूनिफार्म, बैग, इस योजना में हो सकता है बड़ा बदलाव ।

2 thoughts on “NEET Exam 2021 एक बार फिर सवालों के घेरे में, CBI ने इस परीक्षा में बड़ी गड़बड़ी का किया खुलासा, कोचिंग सेंटर रडार पर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *