ICC T20 World Cup Super 8: Team India के लिए Pakistan ने रास्ता खोला, जानए semi final का पूरा गणित

1
194
ICC T20 World Cup Super 8: Team India के लिए Pakistan ने रास्ता खोला, जानए semi final का पूरा गणित

T20 वर्ल्ड कप के लीग स्टेज में ग्रुप टू में मुकाबले काटे के होने वाले हैं। भारत पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल की सेकंड बर्थ के लिए मुकाबला है। इसके अलावा अफगानिस्तान जैसी टीम जो खुद भले सेमीफाइनल में न पहुंचे मगर बाकी टीमों का गणित बिगाड़ सकती है। पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को हराकर भारत की राह आसान जरूर कर दी है। हालांकि अगर भारतीय टीम को सेमीफाइनल की सीट कंफर्म करनी है, तो उसे अपने बाकी बचे चारों मुकाबले जीतने होंगे। यह समझाते हैं फिलहाल ग्रुप टू में सेमीफाइनल का गणित क्या कहता है। लेकिन सबसे पहले आपको पॉइंट्स टेबल बताते हैं :- ग्रुप टू के अंक तालिका में सबसे ऊपर पाकिस्तान जिसने 2 मुकाबले खेले हैं, और दोनों जीते हैं टीम के पास 4 पॉइंट है। उसके बाद नंबर आता है, अफगानिस्तान जिसने एक मुकाबला खेला और एक जीता जसके 2 पॉइंट है, जबकि नामीबिया का एक भी मैच नहीं हुआ है।

ICC T20 World Cup Super 8: Team India के लिए Pakistan ने रास्ता खोला, जानए semi final का पूरा गणित

ग्रुप टू अंक तालिका?

चौथे स्थान पर न्यूजीलैंड है जिसने एक मैच खेला और एक में हास मिली पांचवे स्थान पर भारत है, जिसे अपने पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा। जबकि स्कॉटलैंड भी एक मैच हार चुका है। अंकिता लिखा को देखे तो फिलहाल भारत का हाल ख़राब है, अगर भारत को सेमीफाइनल में पहुंचना है तो अपने बाकी सभी मैच जीतने होंगे। क्या कहता है ग्रुप टू में सेमीफाइनल का गणित :- पाकिस्तान के सामने अब सभी कमजोर टीमें है इसलिए अब उसका सेमी फाइनल में पहुंचना तय है। भारत अपने बाक़ी बचें चार में जीत ले तो उसके आठ अंक हो जायेगे तब ग्रुप में टॉप टू में रहने पर उसके आगे जाने के चांस बनेंगे। अगर न्यूजीलैंड भारत को हरा देता है, तो फिर टीम इंडिया के लिए मुश्किल हो जाएगी। फिर भारत है अगर बाकी तीनों मैच भी जीत जाता है तो टीम के पास सिर्फ 6 अंक हो पाएंगे।

ICC T20 World Cup Super 8: Team India के लिए Pakistan ने रास्ता खोला, जानए semi final का पूरा गणित

भारत कैसे पहुंचेगा सेमीफाइनल में?

भारत को हराने के बाद न्यूजीलैंड के तीन कमजोर टीम में है। अफगानिस्तान, नामीबिया, स्कॉटलैंड उसे हराकर न्यूजीलैंड आसानी से 8 पॉइंट हासिल कर सकता है। यानी फिर भारत की जगह न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। वैसे अफगानिस्तान ने भारत को T20 में कभी नहीं हराया है, मगर वह उलटफेर करने में सफल रही तो भारतीय टीम की मुश्किलें बढ़ जाएगी। न्यूजीलैंड के बाद भारत का अगला मुकाबला अफगानिस्तान से ही है। वैसे मैं काफी हद तक अगले राउंड की सूरते नंबर तक साफ हो जाएगी। अगर न्यूजीलैंड भारत से हार जाता है और अफगानिस्तान भारत को हरा देता है। तो मुकाबला और रोमांचक हो जाएगा, ऐसी स्थिति में न्यूजीलैंड अधिकतम 6 पॉइंट्स हासिल करने की सूरत में होगा और भारत अफगानिस्तान अगर पाकिस्तान और न्यूजीलैंड में से किसी एक को हराता है। तो पेच फ़स जाएगा। नामीबिया को हराना राजस्थान टीम के लिए आसान होगा।

ICC T20 World Cup Super 8: Team India के लिए Pakistan ने रास्ता खोला, जानए semi final का पूरा गणित

सेमीफाइनल की रेस में अफगानिस्तान करेगा उलटफेर?


ऐसी सूरत में भारत, अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के 6-6 अंक हो जाएंगे। और सेमीफाइनल की दूसरी बर्थ के लिए नेट रन रेट पर फैसला होगा। अफगानिस्तान ने अगर पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और भारत में से किसी 2 टीम को हराया तो वर्ल्ड कप में बड़ा उलटफेर देखने को मिल सकता है। फिर नामीबिया को हराकर अफगानिस्तान के 10 अंक हो जाएंगे। फिर पाकिस्तान और अफगानिस्तान सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगा। अगर पाकिस्तान टीम पांचों मैच जीत ले तो उसके 10 अंक हो जाएंगे। और सेमीफाइनल की पहली बर्थ पक्की हो जाएगी। अगर अफगानिस्तान से पाकिस्तान हार भी जाए तो उसे ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। न्यूजीलैंड की स्थिति फिलहाल भारत जैसी है। अगर भारत उसे हरा देता है तो न्यूजीलैंड के लिए बड़ी मुश्किल हो जाएगी, हालांकि आंकड़े न्यूजीलैंड के पक्ष में है. क्योंकि वर्ल्ड कप में भारत उसे से कभी नहीं जीत पाया है। इस लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत जरूरी है।

ऐसा हुआ तो न्यूजीलैंड ज्यादा से ज्यादा तीन मैच जीतकर 6 अंक हासिल कर पाएगा। इस सूरत में भारत और पाकिस्तान अगले राउंड में होंगे। टूर्नामेंट का फॉर्मेट बेहद मुश्किल है, एक ग्रुप 6 टीमें में है जिसमें में से चार बाहर हो जाएंगी. सुपर 12 में से केवल 4 ही टीमें सेमी फाइनल में पहुंचेगी। भारत ग्रुप टू में है, जिसमे भारत पाकिस्तान, अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया भी है। अब देखना होगा टीम इंडिया आने वाले मुकाबलों के लिए कैसी तैयारी करती है।