दिल्ली समेत कई राज्यों में मानसून जल्द देगा दस्तक, गर्मी से मिलेगी राहत।

0
65
weather report

गर्मी से लोगो का जीना बेहाल ।

पिछले कई दिनों से राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। तेज धूप और झुलसा देने वाली गर्मी से बचने के लिए लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। भीषण गर्मी से परेशान लोग आसमान से राहत बरसने का इंतजार कर रहे हैं। इस बीच मौसम विभाग ने लोगों के लिए राहत देने वाली खबर दी है मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले दिनों में दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में बारिश होगी जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी। फिलहाल तो दिल्ली के लोग भीषण गर्मी से तप रहे हैं। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले 3 दिनों तक राजधानी दिल्ली में बारिश हो सकती है 22,23,24 मई को बारिश हो सकती है। 22 मई को अधिकतम तापमान सिर्फ 40 डिग्री सेल्सियस तक ही जाएगा और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

गर्मी

दिल्ली समेत कई राज्यों में हो सकती  है बारिश ।

उत्तर प्रदेश में भी मौसम का मिजाज बदला – बदला रहेगा। शुक्रवार यानी कि आज प्रयागराज समेत राज्य के कई हिस्सों में लू चलेगी तो पूर्वी और पश्चिमी यूपी के कुछ स्थानों पर आसमान में आंशिक बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा लखनऊ के साथ-साथ दूसरे जगहों पर मौसम साफ रहेगा। मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 25 मई तक प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में आंधी बारिश का सिलसिला जारी रहने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली यूपी के अलावा राजस्थान, दक्षिण पंजाब,दक्षिण हरियाणा और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में 19 से 20 मई तक हीट वेव की चेतावनी है। लेकिन इसके बाद यहां भी मौसम बदलेगा और तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होगी जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

यह भी पढ़े : Kangana Ranaut ने खरीदी ब्रैंड न्यू Luxury Car कीमत सुनकर हो जाएंगे हैरान |

कई राज्यों में भारी बारिश से हाहाकार ।

दरअसल अंडमान और निकोबार दीप समूह पर मॉनसून जल्दी पहुंचने के बाद अब दक्षिण पश्चिम मानसून केरल की ओर बढ़ रहा है और मौसम विभाग ने अगले सप्ताह के मध्य तक ज्यादातर राज्यों में मानसून के पहुंचने का अनुमान जताया है। जहां इस वक्त देश के कुछ राज्य भीषण गर्मी और हीटवेव से परेशान हैं तो कई राज्यों में भारी बारिश से हाहाकार मचा हुआ है। दिल्ली,पंजाब,हरियाणा जैसे राज्यों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है तो वहीं असम, बेंगलुरु और केरल जैसे राज्यों में पिछले कुछ दिन से तेज बारिश हो रही है। जिसकी वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।असम में भारी बारिश की वजह से लाखों लोग प्रभावित हैं फिलहाल इस खबर में इतना ही।

यह भी पढ़े : Corona Virus Update : कोरोना केसो में 4.4% की कमी ,लेकिन बढ़ी मौतों की संख्या।