ट्विटर की मनमानी: भारत के नक्शे से ट्विटर ने की छेड़छाड़, जम्मू कश्मीर और लद्दाख को दिखाया अलग देश।

0
46
जम्मू कश्मीर और लद्दाख

केंद्र सरकार और ट्विटर के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है। आए दिन ट्विटर और केंद्र सरकार के बीच में नए-नए टकराव की खबरें सामने आ रही हैं। एक बार फिर ट्विटर ने अपनी मनमानी की है। इस बार ट्विटर ने भारत के नक्शे से छेड़छाड़ की जिसके वजह से सरकार और कम्पनी के बीच में तनातनी हो सकती है। ट्विटर ने मनमानी करते हुए जम्मू कश्मीर और लद्दाख को भारत के नक्शे से अलग दिखाया है। 

जम्मू कश्मीर और लद्दाख

लद्दाख, जम्मू कश्मीर को बताया अलग देश

सरकार से जुड़े सूत्रों के खबर के अनुसार ट्विटर ने अपनी वेबसाइट पर जो नक्शा भारत का दिखाया है उसमें जम्मू कश्मीर और लद्दाख को शामिल नहीं किया है। आरोप के अनुसार वेबसाइट पर जम्मू कश्मीर और लद्दाख को दो अलग-अलग देश के तौर पर ट्विटर ने दिखाया है।

यह भी पढ़े : ओवैसी के साथ बसपा के गठबंधन की खबर पर मायावती का ने कहा इस खबर में रत्ती भर भी सच्चाई नहीं।

इस वर्ल्ड मैप को ट्विटर के करियर पेज पर Tweep Life सेक्शन में वर्ल्ड मैप को शामिल किया गया है। इस मैप के जरिए कंपनी यह दर्शाना चाहती है कि दुनिया भर में ट्विटर की टीम शामिल है। इस वर्ल्ड मैप में इंडिया का मैप है जिसको ट्विटर ने विवादित तरीके से दर्शाया है। इससे पहले भी भारत का हिस्सा लद्दाख को ट्विटर ने नहीं दिखाया था लेकिन बाद में इसको ठीक कर लिया गया था।

ट्विटर कि भारत के लिए दोहरी मानसिकता – रविशंकर प्रसाद

आईटी मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने पहले ही यह जाहिर कर दिया था कि ट्विटर भारत को लेकर दोहरी रवैया रखता है। रविशंकर प्रसाद के बयान से जाहिर हो चुका है कि सरकार खुले तौर पर ट्विटर के विरोध में आ चुकी है। इसीलिए यह विवाद एक बार फिर से तूल पकड़ता दिख रहा है। रविशंकर प्रसाद बार-बार यह कहते हैं कि ट्विटर हर बार दोहरी मापदंड को दिखाता है। उन्होंने यह भी कहा कि ट्विटर की मंशा ठीक नहीं लगती।

यह भी पढ़े : उत्तर प्रदेश : 1 जुलाई से यूपी में खुलने जा रहे हैं स्कूल कॉलेज।

ट्विटर के पेज पर भारत के जिस नक्शे को दर्शाया गया है उसमें जम्मू कश्मीर और लद्दाख को बॉर्डर के बाहर दिखाया गया। ट्विटर के इस रवैए को देखते हुए लोग आलोचना करना शुरू कर दिए है। इस पूरे मामले पर ट्विटर की तरफ से अब तक कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दिया गया है।

यह भी पढ़े : 5 मिनट में जम्मू के टेक्निकल एयरपोर्ट पर हुए दो धमाके, 2 लोग हुए घायल।

खबर यह भी आई थी कि भारतीय आईटी रूल्स के तहत जो ग्रीवांस ऑफिसर रखा गया था उन्होंने कंपनी से इस्तीफा दे दिया है। ग्रीवांस ऑफिसर धर्मेंद्र चतुर इस्तीफा क्यों दिए इसकी भी कोई अब तक पुष्टि नहीं हुई है। पिछले हफ्ते में कॉपीराइट नियमों के उल्लंघन के मामले में आईटी मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद का भी अकाउंट 1 घंटे के लिए ट्विटर ने ब्लॉक कर दिया था।

यह भी पढ़े : अगर आप भी स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के खताधारक है ,तो जान लीजिये की 1 जुलाई से SBI ने नियमो में क्या बदलाव किये है ?