UPSC NDA EXAM में पहली बार भाग लेंगी महिलाएं महत्वपूर्ण बातें जान ले?

NDA में सिलेक्ट होना हर युवा भारतीयों का सपना होता है। अब इस सपने को हमारी बेटियां भी पूरा कर सकेंगे। 14 नवंबर को होने जा रहा UPSC NDA का Exam आपको बता दे नेशनल डिफेंस एकेडमी और नेवल एकेडमी की परीक्षाओं में इस बार लड़कियां भी शामिल होगी। यानी इस साल पहली बार महिलाएं भी एग्जाम देती नजर आएंगी। इस एग्जाम के जरिए महिला उम्मीदवारों को नौसेना एकेडमी और राष्ट्रीय रक्षा एकेडमी दोनों में से किसी एक में प्रवेश मिल सकेगा। यानी अपनी मातृभूमि की सेवा का ख्वाब देख रही महिलाओं के लिए यह बेहद खास मौका है। आपको याद दिला दें इस साल अगस्त में सुप्रीम कोर्ट बड़ा फैसला सुनाते हुए राष्ट्रीय रक्षा एकेडमी यानी NDA की प्रवेश परीक्षा में छात्राओं की बैठने की मंजूरी दी थी। बता दे 12वीं की परीक्षा पास कर चुके अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों को राष्ट्रीय रक्षा एकेडमी और नौसेना की परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाती है।

महिलाओं को भी मिलेगा पुरुषों के बराबर सम्मान?

लेकिन लिंक के आधार पर महिला उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं होती है। लेकिन अब अविवाहित महिलाएं भी इस परीक्षा में शामिल हो पाएंगे। दरअसल सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दाखिल कर मांगी गई थी, कि राष्ट्रीय रक्षा एकेडमी और नौसेना एकेडमी में महिलाओं को भी प्रवेश दिया जाये। महिलाओं को मौका ना मिलना महिला वर्ग के साथ भेदभाव है। संविधान में पुरुष और महिला को बराबर हक दिया गया है। इसीलिए इन दोनों पर परिस्थिति संस्थाओं में महिलाओं को भी प्रवेश मिलना चाहिये। सरकार की ओर से पहले अगले साल होने वाले मई की परीक्षा में महिलाओं को इंट्री देने की तैयारी थी। हम आपको बता दें किन शहरों में रहेगा, परीक्षा केंद्र अगरतला, अहमदाबाद, आईसोल, प्रयागराज, बेंगलुरु, परेवी, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, कटक, देहरादून, दिल्ली और अन्य शहरों में परीक्षा का आरंभ किया जाएगा।

लिखित परीक्षा में होंगे दो पेपर?

आपको बता दें इसकी लिखित परीक्षा में दो पेपर होते हैं,लिखित परीक्षा पास करने वाले छात्रों को ही इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। लिखित परीक्षा में पेपर वन मैथ का होता है, वही पेपर दो जनरल एबिलिटी का होता है। यह कुल 900 अंक का पेपर होता है, जिसमे पेपर 1 300 और पेपर टू 600 अंको का होता है। UPSC ने 14 नवंबर को होने वाली इस परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के लिए कोविड-19 संक्रमण से बचने के लिए सख्त प्रोटोकॉल लागू करने के निर्देश भी दिए है। परीक्षा के दौरान सभी उम्मीदवारों के लिए मार्क्स फेस कवर पहनना अनिवार्य है। बिना मैक्स फेस कवर वाले उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा। हालांकि उम्मीदवारों के सत्यापन के दौरान परीक्षा अधिकारियों के कहने पर उन्हें अपना मार्क्स हटाना होगा। उम्मीदवार ट्रांस्प्रिंट बोतल में हैंड सेनीटाइजर ला सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *