Viral News: मंदिर के नीचे मिली एक मशहूर रानी की कब्र, 4800 फ़ीट सुरंग खोद निकाली

0
19
Viral News
Viral News

Viral News: पिछले कई दिनों से एक मंदिर के नीचे मशहूर रानी क्लियोपेट्रा के कब्र होने के दावे किए जा रहे हैं।आपको बता दें इसे ढूंढने के लिए चल रही खुदाई के दौरान मंदिर के 43 फीट नीचे एक सुरंग मिली है और ये सुरंग पत्थरों को काटकर बनाई गई है।इस सुरंग की लंबाई 4,800 फीट और ऊंचाई करीब 6 फीट है।

मिस्त्र के तपोसिरिस में मिली है ये सुरंग

आपको बता दें कि यह सुरंग मिस्र की प्राचीन तपोसिरिस मैग्ना मंदिर के नीचे मिली है। इस सुरंग की बनावट की बात करें तो ये ग्रीक आइलैंड सामोस पर मिले यूपलिनोस की सुरंग से मिलती जुलती है।आपको बता दें कि यूपलिनोस की सुरंग को प्राचीन दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण इंजीनियरिंग उपलब्धियां में से एक माना जाता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ सैन डोमिंगो के पुरातत्वविद कैथलीन मार्टिनेज की माने तो मिस्र के आखिरी शासक क्लियोपेट्रा और उनके प्रेमी मार्क एंटनी को एक मंदिर के अंदर ही दफनाया गया था , और वो ऐसा भी मानते हैं कि इस सुरंग के जरिए ही कब्र तक आसानी से पहुंचा जा सकता है।

क्या मिल पाएगी मिस्त्र के आखिरी शासक की कब्र ?

आपको बता दें कि प्राचीन तपोसिरिस मैग्ना मंदिर मिस्र के शहर एलेक्जेंड्रिया के पास है, और एलेक्जेंड्रिया एक समय में मिस्र की राजधानी भी हुआ करती थी। कैथलीन ने ऐसा कहा है कि सुरंग के पास रानी क्लियोप्रेटा की कब्र होने के चांसेज बहुत ज्यादा हैं , और ऐसे में अगर कब्र मिल जाती है तो ये 21वी सदी की सबसे बड़ी खोज है।

यह भी पढ़े:  "भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया" का बेहतरीन ट्रेलर हुआ जारी, देशभक्ति से ओत-प्रोत है यह फिल्म।

कहां है तपोसिरिस ?

तपोसिरिस की बात करें तो ये मैग्ना मिस्र के एक शहर का नाम है , और इसे मिस्र के शासक टॉलेमी फिलाडेल्फस ने 280 से 270 BC के बीच बसाया गया था।आपको बता दें कि ये शहर झील मारेओटिस के पास बसा हुआ था , जो की अब पूरी तरह सूख चुका है , और यह इस बात के संकेत हैं कि मिस्र और लीबिया के बीच के व्यापार में इस शहर का अहम योगदान हुआ करता था। Heritage Key से बातचीत में कैथलीन ने कहा पास आखिरी रानी की कब्र के होने के एक फीसदी भी चांस हैं तो उसे ढूंढ निकालना मेरा कर्तव्य है , और ऐसा पहली बार है जब किसी मंदिर के नीचे से एक अंडरग्राउंड का रास्ता मिला हो।

यह भी पढ़ें- Maa Lakshmi Upay: श्री लक्ष्मी को प्रसन्न कर देगा ये फूल, अर्पण करते ही खुल जाएगी किस्मत