UP Free Laptop Yojana: फ्री लैपटॉप योजना का फॉर्म कैसे भरे ? कितने परसेंट वालों को मिलेगा इस योजना लाभ? प्रदेश सरकार के मंत्री ने दिया बड़ा बयान, नर्शिंग के छात्रों को भी किया जा सकता है शामिल।

तकनीकी के विकास एवं शिक्षा के महत्व को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 (UP Free Laptop Yojana 2021) का शुभारंभ कर रही है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के सभी मेधावी छात्राओं और छात्रों को लैपटॉप वितरण किया जाएगा। इस योजना के तहत सभी छात्र-छात्राओं को लैपटॉप निशुल्क प्रदान किया जाएगा।

यह भी पढ़े: Lakhimpur Kheri Voilence : लखीमपुर से निकली चिंगारी लखनऊ तक पहुंची, कई दिग्गज नेताओं को पुलिस ने किया अरेस्ट तो कुछ हाउस अरेस्ट किये गए, अब तक 8 की मौत, पढ़े पूरी अपडेट।

आपको बता दें उत्तर प्रदेश में फ्री लैपटॉप वितरण योजना (UP Free Laptop Yojana 2021) के मुताबिक जो छात्र उत्तर प्रदेश राज्य के दसवीं और बारहवीं की पास हुए हैं और उनके पत्रता के अनुसार उन्हें लैपटॉप दिया जाएगा। जो भी छात्र इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं वह यूपी गवर्नमेंट के द्वारा निर्धारित ऑफिशियल वेबसाइट https://up.gov.in/ के माध्यम से यूपी फ्री लैपटॉप स्कीम ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के माध्यम से कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए इसपर क्लिक करे

UP Free Laptop Yojana

UP Free Laptop Yojana का लाभ लेने वाले छात्रों के कम कम से 70% होने चाहिए मार्क्स

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री लैपटॉप योजना (UP Free Laptop Yojana 2021) के अंतर्गत राज्य के छात्र छात्राओं की तकनिकी चिंता को देखते हुए सरकार ने इस योजना का शुभारंभ किया है। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा उन छात्रों को फ्री लैपटॉप दिया जाएगा जो उत्तर प्रदेश के दसवीं और बारहवीं के छात्र है। इस लैपटॉप योजना का लाभ उठाने के लिए छात्र-छात्राओं के पास कम से कम 65 से 70% तक के अंक होने चाहिए। इस योजना का लाभ उठाने वाले छात्रों की पात्रता 10वीं या 12वीं पास होनी चाहिए।

यह भी पढ़े: दुनिया के तीसरे सबसे बड़े अमीर एक्टर Shahrukh Khan की 378 करोड़ों रुपए की Brand value में हुआ बड़ा नुकसान!

इस योजना में एक बड़ी अपडेट (UP Free Laptop Yojana 2021 Update) सामने आ रही है। इस योजना के तहत पहले सिर्फ कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को लैपटॉप देने की तैयारी थी लेकिन अब राज्य सरकार इसमें कुछ अन्य पाठ्यक्रमों को भी जोड़ दिया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 19 अगस्त 2021 को इस बात की घोषणा करते हुए कहा कि राज्य सरकार अब 3000 करोड़ रुपए की लागत लगाकर प्रदेश के सभी नौजवानों को जो स्नातक, परास्नातक, डिप्लोमा व अन्य तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं उन्हें इस योजना (UP Free Laptop Yojana 2021 Update) के तहत जोड़कर स्मार्टफोन, टेबलेट आदि उपलब्ध कराए जाएंगे।

यह भी पढ़े: Nobel Prize 2021 Winner : David Julius और Ardem Patapoutian को फिजियोलॉजी / मेडिसिन में संयुक्त रूप से मिला नोबेल पुरस्कार, जाने कौन है ये दोनों वैज्ञानिक और इन्हे किस खोज के लिए मिला नोबेल पुरस्कार।

ऐसे करे UP Free Laptop Yojana के लिए आवेदन

इसके आवेदन करने के लिए आपको इन आसान स्टेप्स की जरूरत होगी।

1. सबसे पहले आपको यूपी फ्री लैपटॉप योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://up.gov.in/ पर जाना होगा।

2. आपके सामने एक होम पेज खुल कर आएगा।

3. उस होम पेज पर आपको यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लिंक मिलेगा जिस पर क्लिक करना होगा।

4. इस पर क्लिक करते ही अप्लाई नाउ का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

5. इसके बाद आपके सामने एक पंजीकरण का फॉर्म खुलकर सामने आ जाएगा।

6. इस फॉर्म में आपसे कुछ जानकारियां पूछी जाएंगी जैसे नाम, पता, उम्र आदि भरे।

7. इसके बाद में आप सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करें।

8. इसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करें और इस प्रकार आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

9. भविष्य के इस्तेमाल के लिए आप अपने फॉर्म को प्रिंटआउट करके जरूर रखें।

यह भी पढ़े: Corona Cases Update : 9 राज्यों में फिर तेजी से बढ़ रहे है कोरोना मामले, संक्रमित होने वालों में बच्चों में भी संख्या ज्यादा, क्या कोरोना की तीसरी लहर धीमे पाँव दे रही है दस्तक?

6 thoughts on “UP Free Laptop Yojana: फ्री लैपटॉप योजना का फॉर्म कैसे भरे ? कितने परसेंट वालों को मिलेगा इस योजना लाभ? प्रदेश सरकार के मंत्री ने दिया बड़ा बयान, नर्शिंग के छात्रों को भी किया जा सकता है शामिल।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *