All India Council of Technical Education ने छात्रों को दी बड़ी खुशखबरी, btech के साथ इन पाठ्यक्रमों में ले सकते है दाखिला।

All India Council of Technical Education यानी कि अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने छात्रों को एक बड़ी खुशखबरी दी है। All India Council of Technical Education ने बीटेक के छात्रों को मुख्य पाठ्यक्रमों के अलावा अब engineering की अन्य शाखाओं में भी लैटरल एंट्री प्रक्रिया के जरिए प्रवेश ले सकते हैं। इसका मतलब यह हुआ बीटेक की पढ़ाई करने के साथ-साथ छात्र बीच में ही इंजीनियरिंग की ब्रांच को बदल सकते हैं।

यह भी पढ़े: New vehicle Scrap policy क्या है? जाने कैसे इस पॉलिसी के तहत नई गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन से लेकर रोड टैक्स में मिलेगी छूट।

लेटरल एंट्री के जरिये बीच में बदल सकते है कोर्स

All India Council of Technical Education के मुताबिक छात्रों की लंबे वक्त से यह मांग थी  उन्हें लेटरल एंट्री की अनुमति दी जाए। जिसके बाद All India Council of Technical Education परिषद को इस संबंध में कई आवेदन भी मिले थे। All India Council of Technical Education ने कहा कि छात्रों द्वारा दिए गए प्रस्ताव में बहुत सी बातें लिखी थी जिस पर All India Council of Technical Education कार्यकारी समिति के समक्ष रखा गया।

All India Council of Technical Education
All India Council of Technical Education

All India Council of Technical Education कार्यकारी समिति ने प्रस्ताव पर लगाई मुहर

कार्यकारी समिति ने इसके बाद कहा किसकी अनुमति देते हुए तकनीकी विश्वविद्यालयों के छात्रों को btech/BE बीच में अपने शाखाओं को बदलने की सुविधा दे देनी चाहिए और इसके लिए उन्होंने निर्देश जारी कर दी है।

यह भी पढ़े: NTA NEET 2021 : NTA ने जारी किया नया नोटिफिकेशन, आयुसीमा और क्वालिफिकेशन में किया बड़ा बदलाव।

लेटरल एंट्री से फायदा क्या होगा?

All India Council of Technical Education परिषद ने बताया कि इस लेटरल एंट्री व्यवस्था के माध्यम से छात्रों को अतिरिक्त कार्यक्रम में प्रवेश लेने के बाद उन पाठ्यक्रमों को अध्ययन करने की आवश्यकता नहीं होगी जो उन्होंने अपने पहले डिसिप्लिन में पढ़ लिया हैं।  इस लेटरल एंट्री व्यवस्था के बाद BTECH / BE के दौरान विभिन्न पार्टिकल परीक्षाएं भी होती हैं और इसलिए विद्यार्थियों को अब किसी भी संस्थान में लेटरल एंट्री के दौरान रेगुलर स्टूडेंट के रूप में एडमिशन लेने की जरूरत नहीं होगी।

All India Council of Technical Education

यह भी पढ़े: NEET PG 2021 का जारी हुआ काउंसलिंग का शेड्यूल, जाने कब शुरू होगा आवेदन।

इन कोर्सेज की अवधि को बढ़ाया गया है

All India Council of Technical Education ने अब एडिशनल डिग्री कोर्सेज की अवधि को भी बढ़ाने का फैसला किया है। आपको बता दें यह कोर्स पहले 2 वर्ष का हुआ करता था लेकिन अब इसको 3 वर्ष का करने का फैसला कर दिया गया है। All India Council of Technical Education के मुताबिक कोर डिसिप्लिन में क्रेडिट पर समझौता नहीं होना चाहिए। इसलिए इस कोर्स की अवधि को बढ़ाने का फैसला किया गया है।

यह भी पढ़े: Business Updates: कर्ज के बोझ तले दबे आइडिया – वोडाफोन कंपनी, मुश्किल वक्त में चेयरमैन ने छोड़ा साथ, क्या बंद हो सकती ये कंपनी?

All India Council of Technical Education ने अन्य संस्थानों को भी दिया है निर्देश

All India Council of Technical Education ने इसके साथ ही अन्य संस्थानों से अपने नियमों में आवश्यकता अनुरूप बदलाव करने तथा बीटेक छात्रों को अतिरिक्त पाठ्यक्रमों में प्रवेश करने के लिए उचित कदम उठाने का भी निर्देश जारी किया है।

यह भी पढ़े:   SCHOOL REOPEN : स्कूल खोलने के फैसले ने पंजाब सरकार की बढ़ाई चिंता, स्कूल खोलने का फैसला क्या सरकारें जल्दबाजी में ले रही है?

2 thoughts on “All India Council of Technical Education ने छात्रों को दी बड़ी खुशखबरी, btech के साथ इन पाठ्यक्रमों में ले सकते है दाखिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *