New vehicle Scrap policy क्या है? जाने कैसे इस पॉलिसी के तहत नई गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन से लेकर रोड टैक्स में मिलेगी छूट।

शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल ऑटोमोबाइल स्क्रैपिंग पॉलिसी (New vehicle Scrap policy) का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस New vehicle Scrap policy से देश में सकारात्मक परिवर्तन आएगा। New vehicle Scrap policy के लागू होने के बाद देश की अर्थव्यवस्था के लिए मोबिलिटी एक बड़ा रोल अदा करता है और आर्थिक विकास में भी यह काफी योगदान देता है। 

यह भी पढ़े: SCHOOL REOPEN : स्कूल खोलने के फैसले ने पंजाब सरकार की बढ़ाई चिंता, स्कूल खोलने का फैसला क्या सरकारें जल्दबाजी में ले रही है?

गुजरात सरकार और केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने आयोजित किया था कार्यक्रम

प्रधानमंत्री मोदी के इस कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद थे। आपको बता दें इस कार्यक्रम का आयोजन केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय और गुजरात सरकार के द्वारा आयोजित किया जा रहा था। इस कार्यक्रम में निवेशक, उद्योग विशेषज्ञ ,केंद्र और राज्य सरकार से संबंधित मंत्रालय शामिल थे।

सरकार ने पहले ही New vehicle Scrap policy की घोषणा संसद में की थी

सरकार के द्वारा इस New vehicle Scrap policy के बारे में संसद में पहले ही घोषणा कर चुकी थी। इस प्रेम पॉलिसी का जिक्र वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी अपने बजट के दौरान जिक्र किया था।

यह भी पढ़े: MONSOON SESSION 2021 : 48 मिनट की प्रेस कांफ्रेंस, 8 केंद्रीय मंत्री, विपक्ष के रवैये पर सवाल , जाने प्रेस कांफ्रेंस की महत्वपूर्ण बातें।

New vehicle Scrap policy पर नितिन गडकरी ने कही बड़ी बात

इस कार्यक्रम के मौके पर केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी मौजूद थे। उन्होंने अपने संबोधन के दौरान कहा कि New vehicle Scrap policy के हिसाब से अब सभी वाहनों को एक फिटनेस टेस्ट से गुजरना होगा। इसके लिए पूरे देश में लोक निजी भागीदारी मोड में करीब 400 से 500 वेह्किल फिटनेस सेंटर बनाए जाएंगे। जबकि 60 से 70 रजिस्टर्ड Scrap सेंटर बनाए। जाएंगे नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार की कोशिश है कि फिटनेस के लिए गाड़ियों को 150 से 200 किलोमीटर तक की दूरी न तय करना पड़े। उन्होंने कहा फिटनेस के लिए लोगों को दूरदराज इलाकों में जाने की जरूरत ना हो इसके लिए सरकार पूरी तैयारी कर रही है।

New vehicle Scrap policy

प्रधानमंत्री मोदी ने New vehicle Scrap policy बारे में क्या कहा?

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन के दौरान कुछ महत्वपूर्ण बाते बताई। हम उन बातों का सारांश आपको बता रहे है .

1. यह New vehicle Scrap policy वेस्ट टू वेल्थ के मंत्र आगे बढ़ाने वाली है।

2. देश के लिए आने वाले 25 साल काफी अहम है। जिस प्रकार से तेजी से टेक्नोलॉजी में बदलाव हो रहा है उसके मुताबिक हमें भी बदलाव करना होगा।

3. क्लाइमेट चेंज की चुनौतियों का सामना भी हम कर रहे हैं जिस को ध्यान में रखते हुए अपने हित में बड़े कदम उठाने जरूरी है।

4. इस New vehicle Scrap policy के तहत सामान्य परिवारों को हर प्रकार के लाभ होने वाले हैं।

5. सबसे पहला लाभ उन्हें यह होगा कि पुरानी गाड़ी को Scrap करने पर एक सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। वह सर्टिफिकेट जिसके पास होगा उसे नई गाड़ी की खरीद पर रजिस्ट्रेशन के दौरान लगने वाले पैसों में छूट दी जाएगी। यानी नई गाड़ी लेने पर रजिस्ट्रेशन के लिए कोई पैसा देने की जरूरत नहीं होगी।

6. दूसरा फायदा यह होगा की पुरानी गाड़ी की मेंटेनेंस में लगने वाले खर्चों में भी बचत होगी।

7. तीसरा लाभ सीधे जीवन से जुड़ा है। पुरानी गाड़ियों और पुरानी तकनिकी के इस्तेमाल से रोड एक्सीडेंट के खतरे ज्यादा होते हैं, जिससे अब मुक्ति मिल जाएगी।

यह भी पढ़े: CORONA UPDATE : 1 दिन में मिले 7 लाख नए मामले, 10,228 लोगों ने गवाई जान, जाने दुनिया में कोरोना का क्या है हाल।

8. चौथा फायदा होगा की पुरानी गाड़ियों से प्रदूषण ज्यादा होता है जो हमारे स्वास्थ्य को सीधे तौर पर खतरे में डाल देता है, उसमें भी कमी आएगी

9. Scrap करने के बाद सर्टिफिकेट प्राप्त करता को रोड टैक्स में भी छोड़ दिया जाएगा। 

10. इस New vehicle Scrap policy के आने से देश और शहरों को प्रदूषण कम करने और पर्यावरण की सुरक्षा को तेजी से विकास के वादे को भी पूरी करेगी।

11. आज एक तरफ भारत डीप ओसेन मिशन के माध्यम से नई नई संभावनाओं की तलाश में लगा है और सर्कुलर इकोनामी को भी प्रोत्साहित कर रहा है।

12. हमारी कोशिश यह है कि विकास को हम टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल बनाए रखें।

यह भी पढ़े: IND vs END 1st day Highlight: शानदार शतक के साथ राहुल की वापसी

नरेंद्र मोदी की माँ का निधन कब हुआ? | Heera Ben Ka Nidhan Kab Hua कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?, Karnataka Ke Mukhya Mantri kon Hai, CM Of Karnataka कर्नाटक के बिजली मंत्री कौन है? , Karnataka Ke Bijli Mantri Kon Hai, Electricity Minister Of Karnataka पश्चिम बंगाल में Bikaner Express के 12 डिब्बे पटरी से उतरे विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश (Assembly elections Uttar Pradesh)