RAILWAY GROUP D EXAM कब हो सकती है आयोजित ? जाने CET EXAM क्या है ? CET की वैलिडिटी कितनी है?

RAILWAY GROUP D EXAM न होने से छात्रों में है गुस्सा का माहौल

रेलवे के GROUP D पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने के बाद भी परीक्षा (RAILWAY GROUP D EXAM) नहीं हुआ है। रेलवे में GROUP D के 1.03 लाख पद की भर्ती होनी थी जिसके लिए परीक्षा (RAILWAY GROUP D EXAM) आयोजित कराना था जो अब तक नहीं हो पाया। जिसके चलते अभ्यर्थियों में अब गुस्सा भर चुका है। RAILWAY GROUP D EXAM के 1.03 लाख पदों पर भर्ती के लिए रेलवे ने मार्च 2019 में ही आवेदन मांगे थे। करीब 2 साल से ज्यादा समय हो चुका है जिसकी परीक्षा (RAILWAY GROUP D EXAM) अब तक नहीं कराई गई है।

GROUP D
GROUP D EXAM DATE

इस पद के लिए 1.15 करोड़ हुए है आवेदन

RAILWAY GROUP D (EXAM) के इन 1.03 लाख खाली पदों के लिए लगभग 1.15 करोड अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। आपको बता दें GROUP D के इन 1.03 पदों पर होने वाली भर्ती को सबसे बड़ी भर्ती प्रक्रिया के तौर पर देखा जा रहा था। RAILWAY GROUP D (EXAM) की 1.03 लाख पदों पर आवेदन प्रक्रिया पूरे हुए करीब 2 साल से ज्यादा समय हो चुका है। इसके बावजूद भी अभी तक परीक्षा के लिए कोई भी तिथि जारी नहीं की गई है। 

यह भी पढ़े: covid 19 update : पांच राज्यों में हैं कोरोना के 84% मामले, देश में फिर रिकवरी दर की तुलना में पाजिटिविटी रेट है ज्यादा।

इस पद पर भर्ती के लिए सोशल मीडिया पर शुरू हुआ आंदोलन

इन पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा (RAILWAY GROUP D EXAM) का आयोजन जल्द से जल्द होना चाहिए जिसके लिए अभ्यर्थियों ने सोशल मीडिया के जरिए आंदोलन शुरू कर दिया। अभ्यर्थियों ने सोशल मीडिया पर अलग-अलग हेल्प टाइप का प्रयोग करते हुए रेल मंत्री को टैग कर जल्दी से परीक्षा (RAILWAY GROUP D EXAM) प्रक्रिया को पूरी कराने की मांग कर रहे हैं।

एक सप्ताह के भीतर तारीखों का हो सकता है ऐलान

GROUP D भर्ती परीक्षा के लिए रेलवे 1 सप्ताह के अंदर ही तारीखों का ऐलान कर सकता है। रेलवे ने 31 जुलाई को एनटीपीसी भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित कराई थी और इसी की वजह से उम्मीद लगाया जा रहा है कि ग्रुप डी की परीक्षा जल्द से जल्द आयोजन कराने के लिए तिथि जारी कर दिया जाएगा। एक बार परीक्षा की तारीखों का ऐलान होते ही  इन सभी अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड को भी जारी किया जा सकता है। जो भी छात्र रेलवे से जुड़ी परीक्षाओं की जानकारी रखना चाहते हैं वह आरआरसी की आधिकारिक वेबसाइट को जरूर देखते रहे।

यह भी पढ़े: ALLAHABAD UNIVERSITY में CAA आंदोलन के चलते रद्द हुआ मुशायरा का कार्यक्रम, मुशायरे से CAA का क्या था CONNECTION?

GROUP D
CET EXAM

CET ने जारी नहीं किया है परीक्षा की तारीख

देशभर में रेलवे एसएससी बैंकिंग जैसी भर्ती परीक्षाओं को कराने के लिए CET ने अभी भी अपने तारीखों का ऐलान नहीं किया है। कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह परीक्षा 2022 में आयोजित की जा सकती है। CET को आयोजित कराने का जिम्मा इस बार नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी को दे दिया गया है और केंद्र सरकार द्वारा NRA का गठन भी कर दिया गया।

यह भी पढ़े: All India Council of Technical Education ने छात्रों को दी बड़ी खुशखबरी, btech के साथ इन पाठ्यक्रमों में ले सकते है दाखिला।

CET परीक्षा क्या है ?

केंद्र सरकार द्वारा ग्रुप बी और सी की नॉनटेक्निकल भर्तियों के लिए एक साथ प्रीलिम्स परीक्षा आयोजित करवाने वाली है। इसी परीक्षा को कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी CET का नाम दिया गया है। CET का आयोजन करवाए जाने के बाद अभ्यर्थियों को बार-बार प्रीलिम्स परीक्षा में बैठने की जरूरत नहीं होगी। जो अभ्यर्थी इस CET परीक्षा को पास कर लेंगे वह सीधे भर्तियों के मेन्स परीक्षा में बैठने के लिए काबिल हो जाएंगे।

CET की वैलिडिटी कितनी होगी ?

जो छात्र CET में शामिल होने के बाद पास होंगे उनके स्कोर कार्ड की वैल्यू 3 साल तक रहेगी। यानी अगले 3 साल तक होने वाले परीक्षाओं के प्रीलिम्स परीक्षा में इन छात्रों को बैठने की आवश्यकता नहीं होगी। लेकिन अगर कोई अभ्यार्थी या चाहता है कि उसका CET में बेहतर स्कोर हो तो वह अगली बार आयोजित होने वाली CET परीक्षा में भी शामिल हो सकता है।

हर साल आयोजित होंगी परीक्षा कोई लिमिट नहीं

यह परीक्षा हर साल आयोजित की जाएगी और उम्मीदवार जितनी बार चाहे उतनी बार यह सीईटी परीक्षा दे सकता है।

यह भी पढ़े: TWITTER V/S CONGRESS : RAHUL GANDHI का ट्विटर हैंडल एक हफ्ते बाद हुआ RESTORE , जाने क्यों बंद हुआ था राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट ?

One thought on “RAILWAY GROUP D EXAM कब हो सकती है आयोजित ? जाने CET EXAM क्या है ? CET की वैलिडिटी कितनी है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *