NTA NEET 2021 : NTA ने जारी किया नया नोटिफिकेशन, आयुसीमा और क्वालिफिकेशन में किया बड़ा बदलाव।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा यानी NEET 2021 से जुड़े एक नया नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नए नोटिफिकेशन के मुताबिक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा में BSC नर्सिंग कोर्स के लिए एडमिशन लेने के इच्छुक छात्रों की पात्रता को लेकर नई जानकारी दी गई है।

NTA

यह भी पढ़े: ICMR की स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा : जाने कोरोना पर कितनी असरदार है COVISHILED और COVAXIN की MIX DOSE?

आयु सीमा को लेकर NTA ने क्या कहा ?

NTA द्वारा जारी इस नोटिफिकेशन के मुताबिक जो भी छात्र BSC नर्सिंग कोर्स के लिए एडमिशन लेना चाहते हैं उनके लिए न्यूनतम आयु जिस वर्ष प्रवेश मांगा गया है उस वर्ष के 31 दिसंबर तक उसकी आयु 17 वर्ष निर्धारित कर दिया। आयु सीमा प्रोविजनल है तथा अलग-अलग संस्थानों की निर्धारित पात्रता अलग-अलग हो सकती है।

यह भी पढ़े: Tokyo Olympic 2020: 121 साल का इंतजार खत्म नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर रचा इतिहास

NTA ने पात्रता के बारे दी नई जानकारी

न्यूनतम योग्यता के बारे में NTA ने बताया कि उम्मीदवारों को 12वीं की भौतिक, रसायन विज्ञान और विज्ञान तथा अंग्रेजी के विषयों में पास होना जरूरी है। इसके साथ ही NTA ने बताया कि PCB में कुल मिलाकर छात्रों के कम से कम 45% अंक प्राप्त होने चाहिए। NTA के मुताबिक स्टेट ओपन स्कूल और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल के उम्मीदवारों के पास विज्ञान विषय और अंग्रेजी है तो वह भी इस परीक्षा के लिए पात्र माने जाएंगे।

यह भी पढ़े: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का उत्तर प्रदेश दौरा, संबोधन के दौरान कहा ब्लाक प्रमुख जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव को लेकर अपने जिम्मेदारियों को निभाएं।

SC/ST के लिया कितने अंक है जरूरी?

NTA ने बताया कि SC/ST या अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) से जुड़े द्वार PCB में कम से कम 40% अंक प्राप्त होना चाहिए। वही दिव्यांगजनों के लिए 3% सीटें आरक्षित की गई हैं। आपको बता दें कि NTA द्वारा आयोजित NEET 2021 की परीक्षा अगले माह 12 सितंबर 2021 को आयोजित कराई जाएगी और इसके आवेदन की अंतिम तिथि 10 अगस्त तक है।

यह भी पढ़े: AUS vs BAN 4th T20 Match 2021: डेनियल क्रिश्चियन नें एक ही ओवर में 5 छक्के जड़कर रचा इतिहास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *