NTA UPCET EXAM 2021 के प्रवेश पत्र हुए जारी, ऐसे करे डाउनलोड।

National Testing एजेंसी (NTA) आज अपने आधिकारिक वेबसाइट पर उत्तर प्रदेश कॉमन एंट्रेंस टेस्ट की प्रवेश परीक्षा (NTA UPCET EXAM 2021) के लिए प्रवेश पत्र जारी किया है। यह परीक्षा 5 और 6 सितंबर को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट मूड में आयोजित कराई जाएगी। इस परीक्षा (NTA UPCET EXAM 2021) के लिए आवेदन करने वाले सभी छात्र आधिकारिक वेबसाइट upcet.nta.nic.in के जरिए एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। अपने आवेदन पत्र संख्या और जन्मतिथि का उपयोग करके सभी अभ्यार्थी अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

NTA UPCET EXAM 2021

यह भी पढ़े: LPG CYLINDER PRICE : सरकार ने लोगों को दिया महंगाई का एक और झटका रसोई गैस के दामों में की भारी बढ़ोतरी।

NTA UPCET EXAM 2021 प्रवेश पत्र कर ले चेक

अभ्यार्थियों को प्रवेश पत्र डाउनलोड (NTA UPCET EXAM 2021) करने के बाद आवेदन किए गए पाठ्यक्रम और पेपर जिसमें वे उपस्थित होना चाहते थे उसके परीक्षा केंद्र का विवरण और तारीख तथा अपने शिफ्ट की जांच अवश्य कर लें। NTA ने UPCET के लिए संशोधित परीक्षा के लिए भी कार्यक्रम को जारी कर दिया है। UPCET के लिए संशोधित परीक्षा 5 सितंबर को होगी। शिफ्ट एक की शुरुआत सुबह 8:00 से 10:00 बजे तक MBA परीक्षा के लिए होने वाली है। जबकि BDS और MSc के लिए यह परीक्षा दूसरी शिफ्ट यानी 12:00 से 2:00 बजे तथा MCA /M.TECH की परीक्षा तीसरी शिफ्ट यानी शाम 4:00 से 6:00 बजे तक होगी।

यह भी पढ़े: Firozabad में डेंगू का कहर जारी, मुख्यमंत्री योगी ने उठाया बड़ा कदम, CMO को हटाया, जिले में अब तक 40 लोगों की मौत।

जाने कब कौन सी होगी परीक्षा (NTA UPCET EXAM 2021) ?

शिफ्ट – 1

6 सितंबर को शिफ्ट 1 में बीटेक द्वितीय वर्ष, इंजीनियरिंग तथा डिप्लोमा धारकों के लिए एवं बी फार्मा के अभ्यर्थियों तथा एमसीए के अभ्यर्थियों की परीक्षा आयोजित होगी।

शिफ्ट – 2

वहीं 6 सितंबर को दूसरी शिफ्ट में बीएचएमसीटी, बीएफए, बीएफएडी, बी.वोक, एमबीए (एकीकृत), बीबीए की परीक्षा आयोजित कराने का फैसला किया गया है।

शिफ्ट – 3

6 सितंबर के तीसरी शिफ्ट की बात करें तो इसमें वो अभ्यर्थी शामिल होंगे जिन्हें बीफार्मा, बी.टेक, बी.टेक (एजी), बी.टेक (द्वितीय वर्ष – बी.एससी.स्नातक) के लिए परीक्षा देने वाले हैं।

यह भी पढ़े: UPCATET RESULT 2021 हुआ जारी, UG में पीलीभीत के मुनीर जबकि PG में कन्नौज की मोनिका ने किया टॉप।

NTA UPCET EXAM 2021 से छात्रों को क्या होगा फायदा ?

यह उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा (NTA UPCET EXAM 2021) के उम्मीदवारों के लिए एक राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा है। एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय लखनऊ, बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी कानपुर, मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय गोरखपुर और हरकोर्ट द्वारा पेश किए गए विशिष्ट पाठ्यक्रम में प्रवेश दिलाने का काम करता है।

यह भी पढ़े: भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के बाद जेम्स एंडरसन ले लेंगे संन्यास?

AKTU ने जारी किया अपना काउंसलिंग शेड्यूल 

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी उत्तर प्रदेश ने अपने उत्तर प्रदेश कॉमन एंट्रेंस टेस्ट UPCET 2021 के काउंसलिंग की तारीखों का भी ऐलान कर दिया है। कार्यक्रम के मुताबिक एम टेक, एम आर्क और एम फार्मा को छोड़कर सभी पाठ्यक्रमों के कार्यक्रम जारी किए गए हैं। कुलपति प्रोफेसर विनीत कंसल के मुताबिक यह काउंसलिंग कार्यक्रम जारी किया गया है। AKTU ने इसकी जानकारी एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने अपने आधिकारिक ट्विटर के जरिए दिया है।

जाने क्या है मुख्य तारीख

काउंसलिंग राउंड के लिए पंजीकरण 16 सितंबर से शुरू किया जाएगा और यह 22 सितंबर तक चलेगा। जो भी उम्मीदवार इसमें भाग लेंगे उनके दस्तावेजों का सत्यापन 17 सितंबर से 30 सितंबर के बीच किया जाएगा। पहले दौर के लिए काउंसलिंग के बाद सीट की आवंटन सूची 25 सितंबर को जारी की जाएगी। जो भी छात्र को सीट आवंटित होगी उनको 29 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच संस्थान में रिपोर्ट करना आवश्यक होगा।

यह भी पढ़े: School Reopen : Yogi Adityanath ने रात्रि कर्फ्यू को लेकर दिया बड़ा आदेश , स्कूलों में रोज Sanitization कराने का दिया आदेश।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *