NTA JEE MAIN 2021 EXAM: ऑनलाइन आवेदन के लिए फिर ओपन हुई पोर्टल।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जेईई मेन 2021 परीक्षा (NTA JEE MAIN 2021 EXAM) के लिए ऑनलाइन आवेदन की साइट को एक बार फिर से खोल दिया है। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने छात्रों की मांग को ध्यान में रखते हुए जेईई मेन ने 2021 सत्र 4 के लिए आवेदन वापस लेने या दोबारा आवेदन करने का एक और मौका देने का फैसला किया है। 

NTA JEE MAIN 2021 EXAM

यह भी पढ़े:TOKYO OLYMPIC 2020 में GOLD MEDAL का सूखा हुआ खत्म , NEERAJ CHOPRA ने भारत को दिलाया पहला गोल्ड।

NTA JEE MAIN 2021 EXAM आवेदन की अंतिम तिथि क्या है ?

उम्मीदवार जो पेपर 2ए (बी.आर्क.) और/ या पेपर 2बी (बी. प्लानिंग) के साथ पेपर 1 (बीई/ बी.टेक.) के लिए परीक्षा देना चाहते हैं वे (NTA JEE MAIN 2021 सत्र 4 के लिए उपस्थित हो सकते हैं। NTA के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक आवेदन करने की अंतिम तिथि 11 अगस्त 2021 दिन बुधवार की रात 9:00 बजे तक है तथा चौथे सत्र के आवेदन के लिए ऑनलाइन भुगतान की अंतिम तिथि 11 अगस्त रात 11:50 तक है।

यह भी पढ़े:भारत लौटे एथलीट : शानदार प्रदर्शन करने के बाद भारत लौटे एथलीट, ढोल नगाड़ों के साथ हुआ जोरदार स्वागत

अब तक सत्र 4 के लिए कुल 7.32 लाख छात्रों ने किया है आवेदन

आपको बता दें सत्र 4 के लिए NTA JEE MAIN 2021 EXAM में अब तक कुल 7.32 लाख में छात्र पहले से ही अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। NTA द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक NTA JEE MAIN 2021 EXAM सत्र 3 के अंतिम उत्तर कुंजी जारी करने का भी आदेश जारी कर दिया गया है। देश के उच्च शिक्षण संस्थानों के इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने हेतु संयुक्त प्रवेश परीक्षा के तीसरे सत्र का परिणाम NTA की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर डाल दिया गया है।

यह भी पढ़े:उत्तर प्रदेश के चुनावी युद्ध में उतरी कांग्रेस, बीजेपी गद्दी छोड़ो अभियान की करेगीं शुरुआत।

जाने कब होगी NTA JEE MAIN 2021 EXAM ?

आपको बता दें NTA JEE MAIN 2021 सत्र 4 की परीक्षा इसी महीने की अंतिम सप्ताह यानी 26, 27 ,31 अगस्त , 1 सितंबर और 2 सितंबर को आयोजित कराई जाएगी। जिन छात्रों ने NTA JEE MAIN 2021 में पहले से ही अपना चौथे सत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया है उनको इस बार फिर भरने की जरूरत नहीं। लेकिन अगर पहले से भरे गए फॉर्म में किसी भी प्रकार की गलतियां हैं तो उसको संशोधित जरूर कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:क्लिनिकल ट्रायल के आंकड़े पर SUPRIME COURT ने जताई चिंता, कहा सामने आने चाहिए आंकड़े।

सुधार हेतु दुबारा नहीं खोले जायेगे पोर्टल

छात्रों को इस बार यह ध्यान रखना होगा कि इसके बाद से कोई भी सुधार करने के लिए साइट ओपन नहीं की जाएगी इसलिए उम्मीदवार चौथे सत्र का फॉर्म भरते समय सावधानी जरूर रखें। सहायता के लिए एक नंबर भी जारी किया गया है वह नंबर यह है 011 4075 9000 पर कॉल करके छात्र अपनी समस्या से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। छात्र NTA की ईमेल आईडी [email protected] के जरिए भी अपनी समस्याओं का समाधान ले सकते हैं।

यह भी पढ़े:राजनीतिक बयानबाजी: अपने पिता मुलायम सिंह को अब्बाजान कहने पर भड़के अखिलेश, सीएम योगी को दी शब्दों की मर्यादा में रहने की नसीहत, जाने क्या है पूरा मामला।

बीते कुछ दिन पहले NTA JEE MAIN 2021 EXAM का परिणाम घोषित हुआ था। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) संयुक्त प्रवेश परीक्षा (NTA JEE MAIN RESULT 2021) के सत्र 3 का परीक्षा परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिया। परीक्षा में 100 परसेंटाइल हासिल करने वाले 17 छात्र शामिल हैं। इन 17 छात्रों में से आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के 4 छात्र, जबकि दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश से 2 छात्र 100 परसेंटाइल का स्कोर प्राप्त किए हैं। वही कर्नाटक, बिहार, राजस्थान के 1-1 छात्रों ने 100 परसेंटाइल हासिल किया। जेईई मेन 2021 की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र अपना रिजल्ट NTA JEE MAIN RESULT 2021 की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in के जरिए देख सकते हैं।

अपना JEE MAIN RESULT 2021 कैसे देखें?

1. सबसे पहले छात्रों को अपना रिजल्ट देखने के लिए NTA JEE MAIN RESULT 2021 के आधिकारिक साइट jeemain.nta.nic.in पर जाना होगा।

2. इसके बाद आपको JEE MAIN RESULT 2021 नाम की एक लिंक प्राप्त होगी उस पर क्लिक करना होगा।

3. आप जैसे ही लिंक क्लिक करेंगे आपसे आपके कुछ विवरण मांगे जाएंगे जैसे आवेदन संख्या आपको भरना होगा।

4. अपना विवरण भरने के बाद स्क्रीन पर आपका NTA JEE MAIN RESULT 2021 दिख जाएगा।

5. छात्र इस परीक्षा परिणाम को भविष्य में इस्तेमाल करने हेतु इसका प्रिंट आउट भी लेकर रख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *