NEET UG 2021 : जाने UP में नीट के जरिये कैसे ले मेडिकल कॉलेजों में दाखिला, ये होगी प्रक्रिया, इन दस्तावेजों की होगी जरूरत।

भारत की सबसे बड़ी चिकित्सा शिक्षा राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा यानी NEET UG 2021 के आधार पर इस बार अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश के अलग-अलग विश्वविधालयों के अलग अलग पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिलाने का काम चिकित्सा शिक्षा और प्रशिक्षण निदेशालय (डीएमईटी) करता है।

यह भी पढ़े: UP Free Laptop Yojana 2021 जाने क्या है? इस योजना का लाभ छात्रों को कैसे मिलेगा? इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत, 5 आसान स्टेप्स से करे ऑनलाइन आवेदन।

NEET UG 2021 का रिजल्ट बहुत जल्द होगा जारी

आपको बता दें 12 सितंबर को पेन और पेपर आधारित मोड में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने NEET UG 2021 परीक्षा का आयोजन कराया था। जल्द ही इस मेडिकल परीक्षा (NEET UG 2021) के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in
पर जारी किए जाएंगे।

NEET UG 2021

UP में NEET UG 2021 के जरिये 7528 सीटों पर होगा दाखिला

आपको बता दें NEET UG 2021 में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर उत्तर प्रदेश में 7528 एमबीबीएस सीटों में दाखिला छात्रों को दिया जाएगा। जो भी छात्र पात्र है उनको यह सलाह दी जाती है कि वे यूपी में प्रवेश प्रक्रिया और कटआफ विवरण की जांच अवश्य करें।

यह भी पढ़े: Shahrukh Khan’s son Aryan Khan को NCB ने क्रूज पर हो रहे ड्रग्स पार्टी के मामले में कर रही है पूछताछ, अन्य 8 लोग भी NCB के हिरासत में, कभी भी हो सकती है गिरफ्तारी, जाने और कौन कौन है शामिल।

NEET UG 2021 के जरिये UP में दाखिला लेने वाले छात्र इन बातों का रखे ध्यान

उत्तर प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों प्रवेश में लेने के लिए आपके क्या-क्या जरूरी बातों को ध्यान में रखना है वह हम आपको बता रहे हैं।

1. जो भी अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश लेना चाहते हैं उनकी 31 दिसंबर 2021 तक आयु 17 वर्ष होनी कम से कम होनी चाहिए।

2. यूपी के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश लेने के लिए अभ्यर्थियों का राज्य का निवासी होना जरूरी है। यदि किसी आवेदक ने राज्य में स्थित स्कूलों से कक्षा 10वीं और 12वीं की पढ़ाई पूरी की है तो उसे अपने निवास प्रमाण पत्र प्रदान करने की आवश्यकता नहीं होगी। यदि कोई अभ्यर्थी किसी अन्य राज्य से कक्षा 10वीं और 12वीं की पढ़ाई पूरी की है तो उसे अपना वास्तविक अधिवास प्रमाणपत्र देना आवश्यक है।

3. अभ्यर्थियों का भौतिक, रसायन विज्ञान ,जीव विज्ञान / जैव प्रौद्योगिकी और अंग्रेजी विषयों में कुल मिलाकर 50 फ़ीसदी अंकों के साथ कक्षा 12वीं पास करना अनिवार्य है। जबकि आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए 40 फ़ीसदी रखा गया है। विकलांग व्यक्तियों को कम से कम 45 फीसद अंक प्राप्त करने जरूरी है।

5. प्रवेश प्रक्रिया में भाग लेने के लिए सभी उम्मीदवारों को कम से कम आवश्यक परसेंटाइल स्कोर करने की जरूरत होगी।

यह भी पढ़े: Lakhimpur Kheri : बीजेपी नेता की गाडी ने आंदोलन कर रहे किसानों को कुचला, 2 की मौत 1 बुरी तरह से घायल, केशव प्रसाद का होना था कार्यकम।

NEET UG 2021 के जरिये उत्तर प्रदेश में दाखिला लेने की ये होगी प्रक्रिया

1. चिकित्सा शिक्षा और प्रशिक्षण निदेशालय (डीएमईटी) लखनऊ द्वारा यूपी मेडिकल 2021 प्रवेश प्रक्रिया (NEET UG 2021) आयोजित कराई जाएगी।

2. इस बार 50 फ़ीसदी राज्य कोटा की सीटों और 100 फ़ीसदी निजी कॉलेजों की सीटों पर आवेदकों के दाखिले दिए जाएंगे जो भी खाली सीटें रह जाएंगी उसके लिए माप अप राउंड सहित यूपी नीट काउंसलिंग के जरिए पूरे किए जाएंगे।

3. प्रवेश प्रक्रिया के लिए काउंसलिंग upneet.gov.in पर ऑनलाइन मोड में कराई जाएगी।

4. छात्रों को काउंसलिंग सत्र के दौरान कॉलेजों और पाठ्यक्रमों की अपनी प्राथमिकताएं जमा करने के लिए कहा जाएगा है।

5. सभी भरे गए विकल्पों के आधार पर राज्य मेरिट रैंक, नीट स्कोर (NEET UG 2021), आरक्षण और अन्य मानकों को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवारों को सीटें आवंटित की जाएंगी।

6. हर काउंसलिंग के बाद सीट आवंटन की सूची जारी होगी।

7. जिन छात्रों को सीटें मिलेंगे उनको प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने के लिए आवंटित संस्थान पर तय समय के अंदर रिपोर्ट करना जरूरी होगा।

यह भी पढ़े: Mahatma Gandhi Birthday Special : 5 बार नोबेल पुरस्कार के लिए नामित होने के बाद भी गाँधी जी को क्यों नहीं मिला पुरस्कार? मृत्यु के 40 साल बाद नोबेल पुरस्कार समिति ने क्यों मांगी माफ़ी? दलाई लामा के शांति पुरस्कार से गाँधी जी का क्या है संबंध ? गाँधी जी के 6 विवादित फैसले कौन से है?

One thought on “NEET UG 2021 : जाने UP में नीट के जरिये कैसे ले मेडिकल कॉलेजों में दाखिला, ये होगी प्रक्रिया, इन दस्तावेजों की होगी जरूरत।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *