NEET PG 2021 का जारी हुआ काउंसलिंग का शेड्यूल, जाने कब शुरू होगा आवेदन।

मेडिकल काउंसिल कमिटी (MCC) ने अपने स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET PG 2021) में जो अभ्यर्थी पास हो चुके हैं उनके लिए काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। जो भी अभ्यार्थी NEET PG 2021 की परीक्षा को पास कर चुके हैं वह कॉलेज प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर अपना पंजीकरण कराना होगा।

NEET PG 2021

यह भी पढ़े:LOK – SABHA में उम्मीद के मुताबिक काम नहीं हुआ, फिर अनिश्चित काल के लिए क्यों हुआ स्थगित ?

20 को शुरू होगी NEET PG 2021 कॉउंसलिंग आवेदन प्रक्रिया

काउंसलिंग के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 अगस्त से शुरू होगी। यह प्रक्रिया 24 अगस्त रात 11:55 तक चलेगी। NEET PG 2021 काउंसलिंग पंजीकरण के दौरान छात्र को अपनी पसंद के अनुसार एक सूची जमा करनी होती है। ऐसा करने के लिए विंडो 21 अगस्त से 22 अगस्त तक उपलब्ध रहेगी। पंजीकरण कराने के बाद छात्रों के लिए सीट आवंटन की प्रक्रिया को 25 अगस्त और 26 अगस्त को किया जाएगा। 27 अगस्त को इस काउंसलिंग प्रक्रिया का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़े: NTA JEE MAIN 2021 EXAM: ऑनलाइन आवेदन के लिए फिर ओपन हुई पोर्टल।

28 अगस्त से 1 सितम्बर तक करना होगा सम्बंधित कॉलेज में रिपोर्ट

जिन छात्रों को उनके मन मुताबिक कॉलेज मिलेगा वह अगर अपने उस संस्थान में प्रवेश चाहते हैं तो उसके लिए उन्हें 28 अगस्त से 1 सितंबर के बीच में अपने संबंधित कॉलेज को रिपोर्ट करना होगा। जो भी छात्र NEET PG 2021 काउंसलिंग के बाद अपने संबंधित महाविद्यालय को रिपोर्ट करेंगे वे अपने साथ दस्तावेज सत्यापन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज को रखे रहेंगे। दस्तावेज सत्यापन के बाद ही शुल्क जमा हो जाएगा।

पहले चरण में असफल रहे छात्रों को आवंटित प्रक्रिया में मिलेगा दुबारा मौका

जो छात्र इस प्रक्रिया से गुजरने में असफल रह जाते हैं उन्हें अगले दौर के लिए सीट आवंटित के लिए सीट को ओपन रखने की अनुमति दी जाएगी। ऊपर हमने आपको पहले चरण के पंजीकरण की जानकारी दी थी जो 20 अगस्त से शुरू होकर 1 सितंबर तक कॉलेज में दस्तावेज सत्यापन के कार्य पूर्ण होने तक चलेगी।

दूसरे चरण का पंजीकरण 6 से 9 सितम्बर तक चलेगा

दूसरे चरण का पंजीकरण 6 से 9 सितंबर के बीच में किया जाएगा। जो छात्र दूसरे चरण के पंजीकरण कराएंगे उनके लिए रिपोर्टिंग का समय 14 से 18 सितंबर रखा गया है।

यह भी पढ़े:IND vs ENG 2021: पहले टेस्ट मैच में जो रूट को प्लेयर ऑफ द मैच, देने पर भड़के पूर्व भारतीय दिग्गज?

खाली सीटों के लिए राउंड मॉप-अप होगी आयोजित

कोई सीट खाली रह जाती है तो एक राउंड मॉप-अप आयोजित किया जाएगा। इस माप अप राउंड के जरिए सबसे पहले 18 सितंबर को 1 सीट मैट्रिक्स दिखाया जाएगा जिसके लिए पंजीकरण 24 से 27 सितंबर दोपहर 12:00 बजे तक होगा। अभ्यार्थी अपना काउंसलिंग का शेड्यूल यहां देख सकते हैं। या आप इस लिंक https://mcc.nic.in/PGCounselling/Documents/Schedule-2021.pdf के माध्यम से भी अधिक जानकारी ले सकते है।

NEET PG 2021
NEET PG 2021 COUNCELLING SCHEDULE

यह भी पढ़े:श्रीनगर में आतंकी हमला : श्रीनगर में आतंकियों ने फिर किया हमला, हादसे मे 2 जवान सहित 12 नागरिक हुए घायल

10 अगस्त को बंद हो गयी NEET UG 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया

Neet UG 2001 की रजिस्ट्रेशन विंडो 10 अगस्त को बंद कर दी गई। आपको बता दें कि NEET UG 2021 की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो को दोबारा खोला गया था। पहले 7 अगस्त तक की तारीख दी गई थी लेकिन इसको बढ़ाकर 10 अगस्त कर दी गई थी। जिन छात्रों ने 10 अगस्त तक अपना पंजीकरण नहीं कराया है वह NEET UG 2021 की परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे।

अगले महीने 12 सितम्बर को आयोजित होगी परीक्षा

आने वाले अगले महीने में राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी यानी NTA NEET UG 2021 की परीक्षा को 12 सितंबर के दिन आयोजित करा रही है। अभ्यार्थियों को अपने आवेदन पत्र को संपादित करने का भी मौका दिया जाएगा। आज नीट फॉर्म को एडिट करने का विकल्प मिलेगा और आज से लेकर 14 अगस्त के बीच में अभ्यार्थी अपने फॉर्म में हुई गलतियों को दोबारा सुधार कर सकते हैं।

पेन और पेपर मोड़ में आयोजित होगी परिक्षा

आपको बता दें बहुत से छात्रों के मन में इस बात की आशंका थी कि पेपर ऑनलाइन होगा या ऑफलाइन तो इसको लेकर जारी निर्देशों के मुताबिक NEET UG 2021 की परीक्षा पेन और पेपर मोड में आयोजित कराई जाएगी। नीट परीक्षा के आयोजन से मेडिकल पाठ्यक्रमों में अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाता है। प्रवेश परीक्षा के बाद पास हुए अभ्यर्थियों को एमबीबीएस (MBBS), बीडीएस (BDS), बीएएमएस (BAMS), बीएसएमएस ( BSMS), बीयूएमएस ( BUMS) और बीएचएमएस ( BHMS) जैसे पाठ्यक्रमों में प्रवेश मिलेगा।

यह भी पढ़े: क्या है Marburg virus ? मरीज की 8 दिन के भीतर हो जाती है मौत। इबोला और कोरोना से भी है खतरनाक।

Leave a Comment

नरेंद्र मोदी की माँ का निधन कब हुआ? | Heera Ben Ka Nidhan Kab Hua कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?, Karnataka Ke Mukhya Mantri kon Hai, CM Of Karnataka कर्नाटक के बिजली मंत्री कौन है? , Karnataka Ke Bijli Mantri Kon Hai, Electricity Minister Of Karnataka पश्चिम बंगाल में Bikaner Express के 12 डिब्बे पटरी से उतरे विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश (Assembly elections Uttar Pradesh)