कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों के लिए CBSE ने लांच किया कॉउंसलिंग एप।

0
38
CBSE BOARD

कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों के लिए CBSE ने लांच किया कॉउंसलिंग एप।केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दोस्त फॉर लाइफ नामक एक कॉउंसलिंग एप लांच किया है। इस एप की मदद से कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों को फायदा होगा। देश में जबसे कोरोना की दूसरी लहर आई है तबसे देश के सभी स्कूल बंद हो गए थे, और सभी छात्रो को घर पर ऑनला

इन शिक्षा दिया जा रहा है। ऐसे में सीबीएसई का मानना है की छात्रों को अवसाद होना आम बात है, इसलिए सीबीएसई ने इस एप के जरिये छात्रों को शैक्षिणक , सोशल , इमोशनल , और व्यवहार से जुडी सभी जानकारी इसमें उपलब्ध कराई जायेगी। सीबीएसई ने आगे ये भी बताया की हम 10 मई से ये वार्षिक कॉउंसलिंग प्रोग्राम आरंभ करेंगे ।
इस एप के माध्यम से छात्रों को परीक्षाओं की चिंता ,इंटरनेट एडिक्शन डिसऑर्डर, अवसाद और स्पेसफिक लर्निंग डिसेबिलिटी जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलेगी। कोरोना से सम्बंधित ऑडियो – वीडियो प्रोटोकॉल ,बारहवीं के बाद क्या कोर्स करे इससे जुडी गाइडेंस, एक्सपर्ट की एडवाइस और बाकी अन्य तमाम तरह की जानकारिया इस एप के माध्यम से छात्रों तक पहुंचाया जायेगा।
इस एप में 83 वालंटियर जुड़े है जिसमे से 66 भारत के है। सीबीएसई छात्रों के लिए ये काउन्सलिंग सेशन मुफ्त होगी। इस कॉउंसलिंग सेशन का आयोजन हफ्ते में तीन दिन होगा। छात्र सोमवार , बुधवार , और शुक्रवार को सुबह साढ़े नौ बजे से लेकर दोपहर डेढ़ बजे और डेढ़ बजे से लेकर शाम पांच बजे तक इस सेशन का लाभ उठा सकेंगे। इस सेशन में अभिभावक चैट बॉक्स के माध्यम से जुड़ सकते है।