CBSE CLASS 10 RESULT UPDATE : क्या आज जारी होगा सीबीएसई कक्षा दसवीं का रिजल्ट?, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट।

कुछ दिनों से लोग कयास लगा रहे थे की 2 अगस्त 2021 दिन सोमवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के कक्षा दसवीं का परीक्षा परिणाम (CBSE CLASS 10 RESULT) जारी हो सकता है। लेकिन अब बोर्ड के अधिकारियों ने बताया की कक्षा दसवीं का रिजल्ट आज जारी नहीं किया जाएगा। पिछले हफ्ते में सीबीएससी बोर्ड ने कक्षा 12वीं के परिणाम को घोषित किया था।

CBSE CLASS 10 RESULT

यह भी पढ़े: विपक्षी पार्टियों पर जमकर बरसे अमित शाह, मिर्जापुर में सभा सम्बोधन के दौरान कहा, बीजेपी वोट बैंक की राजनीति से नहीं डरती है।

CBSE के परीक्षा नियंत्रक ने पूर्व में दी थी जानकारी

जिस दिन सीबीएसई का कक्षा 12 वी का परिणाम घोषित हुआ था, उस दिन सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया था कि हम आज से दसवीं के परीक्षा परिणाम (CBSE CLASS 10 RESULT) पर काम करना शुरू करेंगे और अगले हफ्ता तक सप्ताह तक परीक्षा परिणाम जारी करने की कोशिश करेंगे। संयम भारद्वाज ने परीक्षा परिणाम घोषित करने की तारीख और समय की कोई भी पुष्टि उस समय नहीं की थी।

यह भी पढ़े: RBI DIGITAL CURRENCY : क्या है आरबीआई की डिजिटल करेंसी ? जाने इसका इस्तेमाल कैसे होगा? आम आदमी के लिए कैसे होगा फायदेमंद?

आपको बता दें कक्षा दसवीं का रिजल्ट (CBSE CLASS 10 RESULT) छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर देख पाएंगे। कक्षा दसवीं के लिए इस बार सीबीएसई बोर्ड किसी भी प्रकार की मेरिट लिस्ट को जारी नहीं करेगा। बोर्ड की तरफ से यह बताया गया है कि जो भी छात्र परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा। इस बार विद्यार्थी अपना रिजल्ट उमंग एप और एसएमएस के माध्यम से भी देख पाएंगे।

यह भी पढ़े: CBSE CTET EXAM 2021 : कागज की बर्बादी को रोकने के लिए सीबीएसई सीटीईटी 2021 की परीक्षा होगी ऑनलाइन, एग्जाम पैटर्न में किए गए हैं बड़े बदलाव।

CBSE CLASS 10 RESULT उमंग एप और SMS के जरिये भी देख पाएंगे छात्र

उमंग एप से अपना रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले छात्रों को इस उमंग ऐप को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद उस ऐप में लॉगइन कर अपना विवरण दर्ज करें और सीबीएसई सेलेक्ट करें। जैसे ही आप अपना विवरण डालकर आगे जाएंगे आपका रिजल्ट खुल जाएगा। अगर विद्यार्थियों को अपना रिजल्ट एसएमएस के माध्यम से देखना है इसके लिए विद्यार्थियों को CBSE10 < ROLLNUMBER > < ADMITCARDID > दर्ज करके 7738299899 इस नंबर पर सेंड करने के बाद उनका रिजल्ट पता चल जाएगा।

यह भी पढ़े: महंगाई : चूल्हे के धुए ने कम, गैस सिलेंडर के दामों ने ज्यादा निकाले लोगों के आंसू , 73 रुपए महंगा हुआ गैस सिलेंडर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *