CBSE CLASS 12 RESULT हुआ जारी , जाने अपना रोल नंबर, ऐसे चेक करे अपना रिजल्ट।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा बारहवीं का रिजल्ट (CBSE CLASS 12 RESULT) आज जारी किया जाएगा। सीबीएसई बोर्ड के द्वारा जारी इस रिजल्ट को छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकेंगे। आपको बता दें इस बार सीबीएसई बोर्ड ने कोरोना के चलते कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षा को रद्द कर दिया था।

CBSE CLASS 12 RESULT

यह भी पढ़े:  भाजपा ने दिया मुनव्वर राणा को जवाब कहा किसी दूसरे राज्यों में घर ढूंढने की कर ले तैयारी 2022 में फिर योगी आएंगे वापस।

इस फार्मूला से तैयार हुआ है CBSE CLASS 12 RESULT

इस बार कक्षा बारहवीं (CBSE CLASS 12 RESULT) का रिजल्ट कक्षा दसवीं और ग्यारहवीं के मार्क्स को मिलाकर तैयार किया जा रहा था। सीबीएसई बोर्ड ने अपने ट्वीट के माध्यम से यह जानकारी देते हुए बताया कि कक्षा 12वीं का रिजल्ट आज दोपहर 2:00 बजे जारी कर दिया। सीबीएसई बोर्ड ने बताया कि छात्र अपने रिजल्ट को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख पाएंगे।

CBSE CLASS 12 RESULT देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे। cbseresults.nic.in 

या इस लिंक पर क्लिक करे। cbse.gov.in 

दोबारा मिलेगा परीक्षा देने का मौका

सीबीएसई बोर्ड के मुताबिक जो भी छात्र इस रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होंगे कोरोना के सामान्य स्थिति होने के बाद दोबारा परीक्षा दे सकेंगे। छात्रों को 12वीं का रोल नंबर तैयार रखना होगा जिसकी सहायता से अपना रिजल्ट देख पाएंगे। छात्रों को रोल नंबर ढूंढने में कोई समस्या ना हो इसलिए बोर्ड ने रोल नंबर खोजने के लिए लिंक भी शेयर किया है हम वो लिंक आपको इसमें उपलब्ध करा रहे हैं। रोल नंबर इस लिंक से देखे cbseit.in/cbse/2021/rfin

यह भी पढ़े: Tokyo olympics 2020 : Weightlifting में मीराबाई चानू को मिला रजत पदक ।

यह भी पढ़े: IND vs SL 2nd T20: श्रीलंका ने भारत को 4 विकेट से हराया ।

बोर्ड ने जिस फार्मूले के तहत कक्षा बारहवीं का रिजल्ट तैयार किया है उसमें कक्षा दसवीं के उन तीन विषयों को लिया गया जिसमें छात्र के सबसे ज्यादा नंबर थे उसके आधार पर 40 फ़ीसदी मार लिया गया छात्र के कक्षा ग्यारहवीं के रिजल्ट के आधार पर 30 फ़ीसदी मार्क्स लिए गए और कक्षा बारहवीं के हुए यूनिट टेस्ट और प्री बोर्ड परीक्षाओं तथा mid-term के आधार पर 30 फ़ीसदी मार्क्स को जोड़कर कक्षा बारहवीं का रिजल्ट तैयार किया गया है।

यह भी पढ़े:  Tokyo olympics 2020:भारत की स्टार टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा पदक जीतने से बस एक कदम दूर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *