CBSE Board Term 1 Exam का जारी हुआ डेटशीट, मेजर और माइनर विषय क्या है? इस परीक्षा में किस तरह के आएंगे प्रश्न?

0
451
CBSE Board Term 1 Exam

आज यानी 18 अक्टूबर को सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) कक्षा 10वीं और 12वीं के टर्म 1 परीक्षा की डेट शीट (CBSE Board Term 1 Exam) को जारी करने वाला है। सीबीएसई बोर्ड ने इसकी जानकारी अपने ऑफिशियल नोटिफिकेशन में बताई है। सीबीएसई बोर्ड की तरफ से 14 अक्टूबर को एक सर्कुलर जारी किया गया था जिसमें यह बताया गया कि दोनों ही कक्षाओं के लिए परीक्षा नवंबर – दिसंबर के महीने में कराए जाएंगे।

यह भी पढ़े: Lakhimpur Kheri Case Update : रेल रोको के चलते रद्द हुई 4 ट्रेनें, आज देश भर में संयुक्त किसान मोर्चा कर रहा है आंदोलन, अजय मिश्रा के बर्खास्तगी की मांग।

CBSE Board Term 1 Exam के दौरान मिलेगा 90 मिनट का समय

सीबीएससी बोर्ड के सभी छात्र इस (CBSE Board Term 1 Exam) डेट शीट को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर देख सकते हैं। यह परीक्षा निर्धारित समय और निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर ऑफलाइन मोड में आयोजित होने वाली है। इस पूरे परीक्षा के दौरान पेपर को हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा और प्रश्न को पढ़ने के लिए 20 मिनट मिलेंगे। इस परीक्षा के दौरान छात्रों से 50% सवाल पाठ्यक्रम से मिलेंगे जबकि इस परीक्षा को 11:30 बजे शुरू करा कर दोपहर 1:00 बजे तक समाप्त करा दी जाएगी।

यह भी पढ़े:  Electricity Crisis : बिजली संकट पर निर्मला सीतारमण का बड़ा बयान, भारत एक पावर सरप्लस देश, यहां कोई कमी नहीं, फिर अमित शाह कोयला मंत्री के साथ क्यों कर रहे है बैठक? बिजली संकट की सच्चाई क्या है?

CBSE Board Term 1 Exam के डेट शीट को ऐसे देखे

जो भी छात्र इस परीक्षा के लिए अपनी डेटशीट को देखना चाहते हैं वह आसान टिप्स के जरिए देख सकते हैं।

1. सबसे पहले छात्रों को सीबीएससी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जाना होगा।

2. आपके सामने सीबीएसई बोर्ड की एक होमपेज खुलेगी जिसमें what’s new लिखा होगा जिस पर क्लिक करना होगा।

3. इसके बाद कक्षा 10 या कक्षा 12 अपने जानकारी के अनुसार लिंक पर क्लिक करें।

4. उसके बाद एक pdf खुलेगा और इसको आप डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: युवराज सिंह हुए हरियाणा से गिरफ्तार, यूज़वेंद्र चहल पर की थी व्यक्तिगत टिप्पणी, जानिए क्या है पूरा मामला?

CBSE Board Term 1 Exam में किस तरह के पूछे जायेगे प्रश्न ?

इस परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्नों के लिए आयोजित किया जा रहा है। एक परीक्षा के दौरान छात्रों से मल्टीपल चॉइस बेस्ड क्वेश्चन पूछे जाने वाले हैं। सीबीएसई बोर्ड के द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार टर्म 1 परीक्षा के दौरान विषयों को मेजर और माइनर में डिवाइड कर दिया गया है।

CBSE Board Term 1 Exam

सभी छात्रों को CBSE Board Term 1 Exam देना अनिवार्य है

आपको बता दें इस नोटिफिकेशन में यह भी बताया गया कि माइनर सब्जेक्ट की परीक्षा 15 नवंबर से शुरू होगी जबकि सभी प्रमुख विषयों के परीक्षा को 24 नवंबर से शुरू किया जाएगा। सीबीएसई बोर्ड ने सभी छात्रों को बताया कि CBSE Board Term 1 Exam को देना अनिवार्य है। CBSE Board Term 1 Exam के दौरान छात्रों द्वारा प्राप्त किए गए अंक को अप्रैल या मई में होने वाले सीबीएसई की फाइनल परीक्षा के परिणाम में जोड़कर कैलकुलेट किया जाएगा।

आइए जानते हैं मेजर और माइनर सब्जेक्ट क्या होते हैं?

मेजर सब्जेक्ट वे सब्जेक्ट हैं जो बोर्ड से संबंधित सभी स्कूलों में पढ़ाए जाते हैं जबकि माइनर सब्जेक्ट उन सब्जेक्ट को माना जाता है जो सिर्फ कुछ ही स्कूलों में पढ़ाये जाते हैं। बोर्ड के द्वारा जारी किए गए डेट शीट में मेजर सब्जेक्ट के लिए तारीख की घोषणा की गई लेकिन माइनर सब्जेक्ट के लिए कोई भी परीक्षा की डेट नहीं बताई गई है इसको स्कूलों के समूहों से चर्चा करने के बाद फैसला किया जाएगा। 

यह भी पढ़े: ICC T20 World Cup 2021: टी-20 वर्ल्ड कप की टीम को लेकर विराट कोहली ने तोड़ी चुप्पी, चहल को लेकर कहीं यह बड़ी बात?