CBSE CTET EXAM 2021 : कागज की बर्बादी को रोकने के लिए सीबीएसई सीटीईटी 2021 की परीक्षा होगी ऑनलाइन, एग्जाम पैटर्न में किए गए हैं बड़े बदलाव।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा टीईटी 2021 (CBSE CTET EXAM 2021) के परीक्षा पैटर्न में बड़े बदलाव किए है। यह परीक्षा अब ऑफलाइन मोड के बजाय ऑनलाइन मोड में आयोजित कराई जाएगी। सीबीएसई द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार शिक्षण पैसे में प्रवेश करने वाले छात्रों के गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सीटीईटी 2021 की परीक्षा (CBSE CTET EXAM 2021) दिसंबर 2021, जनवरी 2022 के दौरान ऑनलाइन मोड में कराने का फैसला किया गया है।

CBSE CTET EXAM 2021

यह भी पढ़े: बीजेपी मंत्री सनबोर शुल्लई का बेतुका बयान, चिकन, मटन और मछली की तुलना में ज्यादा बीफ खाने की दी नसीहत।

कागज की बर्बादी को रोकने के लिए किया है यह फैसला

सीबीएसई बोर्ड ने बताया कि यह फैसला इसलिए किया गया है ताकि परीक्षा में लगने वाले पेपर की बर्बादी को रोका जाए और भविष्य के लिए तैयार हो रहे शिक्षकों को कंप्यूटर सीखने की प्रेरणा मिले। सीबीएसई ने बताया की ज्यादा मात्रा में प्रश्न पत्र और ओएमआर सीट की छपाई कागज पर की जाती थी इसी बर्बादी को रोकने के लिए परीक्षा को अब ऑनलाइन मोड में कराया जाएगा।

यह भी पढ़े: CORONA ALERT : सावधानी हटी दुर्घटना घटी : देश में फिर से CORONA ने पकड़ी रफ्तार, लगातार पांचवें दिन नए केस 40000 के पार, 46 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10% से भी है अधिक।

सीबीएसई ने CBSE CTET EXAM 2021 सिलेबस में भी किए हैं बड़े बदलाव

CBSE CTET EXAM 2021 के सिलेबस में भी सीबीएसई बोर्ड ने बड़ा बदलाव किया है। इस बार परीक्षा में तथ्यात्मक ज्ञान के साथ-साथ क्रिटिकल थिंकिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, रिजनिंग कॉन्सेप्ट तथा एप्लीकेशन के नॉलेज को भी परखने की कोशिश की जाएगी।

यह भी पढ़े: महंगाई : चूल्हे के धुए ने कम, गैस सिलेंडर के दामों ने ज्यादा निकाले लोगों के आंसू , 73 रुपए महंगा हुआ गैस सिलेंडर।

सीटीईटी 2021 (CBSE CTET EXAM 2021) से जुड़ी सभी आधिकारिक अधिसूचना में लिखा गया है कि सैंपल ब्लूप्रिंट और प्रश्नों के साथ एक विस्तृत असेस्मेंट फ्रेमवर्क CBSE द्वारा जारी किया जा रहा है ताकि अभ्यर्थी को पता चले कि सीटीईटी की परीक्षा के लिए तैयारी कैसे करनी है राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 मजबूती प्रदान करने के लिए तथा बेहतर परीक्षा सामग्री विकसित करने पर जोर देती है। सीटीईटी 2021 विषय को पढ़ाने के लिए छात्रों का आकलन करने पर केंद्रित होगा।

यह भी पढ़े: झंडा फहराने के आरोप में बीजेपी सांसद किरोड़ी लाल मीणा (Kirori Lal Meena) हुए गिरफ्तार।

Leave a Comment

नरेंद्र मोदी की माँ का निधन कब हुआ? | Heera Ben Ka Nidhan Kab Hua कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?, Karnataka Ke Mukhya Mantri kon Hai, CM Of Karnataka कर्नाटक के बिजली मंत्री कौन है? , Karnataka Ke Bijli Mantri Kon Hai, Electricity Minister Of Karnataka पश्चिम बंगाल में Bikaner Express के 12 डिब्बे पटरी से उतरे विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश (Assembly elections Uttar Pradesh)