CBSE BOARD ने जारी की नई स्कीम, दो हिस्सों में बांटा एकेडमिक सेशन, पहला november-december तो दूसरा टर्म एग्जाम होगा मार्च-अप्रैल में।

0
3
CBSE BOARD

CBSE BOARD ने एकेडमिक सेशन 2021-22 के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं के सिलेबस में बड़ा बदलाव किया है। इस बदलाव के तहत इस साल 2021 के बैच के छात्रों को दो बार में बोर्ड की परीक्षाएं कराई जाएंगे। सोमवार को सीबीएसई बोर्ड की तरफ से सर्कुलर जारी कर बताया गया कि 2021-22 के एकेडमिक सेशन में को 2 टन में बांटने का फैसला किया गया है। इन दोनों टर्म में 50 – 50% का सिलेबस कवर होगा।

यह भी पढ़े:  Technology: बहुत जल्द व्हाट्सएप से शेयर कर सकेंगे एचडी वीडियो, जाने इस नए फीचर्स के बारे में।

नवंबर दिसंबर में पहले टर्म की परीक्षा आयोजित की जाएगी जबकि दूसरी टर्म की परीक्षा मार्च और अप्रैल में होगी। 90 मिनट के लिए एग्जाम कराए जाएंगे। इस नई स्कीम का इसी महीने नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। बोर्ड ने बताया कि हर टर्म के आखिरी में बांटे गए सिलेबस के आधार पर परीक्षाएं होंगी।

CBSE BOARD भेजेगा प्रश्नपत्र

स्कूलों को बोर्ड द्वारा बनाए गए प्रश्न पत्र को भेज दिया जाएगा। मूल्यांकन की प्रोसेसिंग बोर्ड द्वारा की जाएगी। बाहर से भेजे गए सेंटर सुप्रिडेंट और ऑब्जर्वर्स की निगरानी में यह परीक्षाएं संपन्न होंगी। फाइनल मार्कशीट को तैयार करने के लिए स्टूडेंट्स के पहले और दूसरे टर्म में जो भी नंबर मिलेंगे उसके आधार पर बनाया जाएगा।

यह भी पढ़े:  Corona Virus : रूस में कोरोना वायरस की तबाही अभी भी है जारी, लगातार पांचवें दिन भी 650 से ज्यादा मौत।

CBSE BOARD ने बताया कक्षा नौवीं और दसवीं के लिए इंटरनल एसेसमेंट में 3 पीरियोडिक टेस्ट, स्टूडेंट एनरिचमेंट, पोर्टफोलियो और प्रेक्टिकल वर्क, बोलने और सुनने की एक्टिविटीज को शामिल किया जा रहा है। कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए इंटरनल असेसमेंट में टॉपिक और यूनिट टेस्ट, रिसर्च एक्टिविटी, प्रेक्टिकल वर्क जैसे प्रोजेक्ट वर्क को शामिल किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़े:  अमिताभ बच्चन के “प्रतीक्षा” बंगले की दीवार को तोड़ेगी बीएमसी, जाने इसके पीछे की बड़ी वजह।

कोरोना महामारी के चलते सीबीएसई बोर्ड ने इस तरह का फैसला किया है। स्टूडेंट्स की प्रोफाइल को साल भर में किए गए सभी असेसमेंट को स्कूलों द्वारा तैयार किया जाएगा और इसको डिजिटल फॉर्मेट में भी बनाने की जिमेदारी स्कूलो की होगी।

यह भी पढ़े:  Sport : विराट के पीछे पड़े बाबर आजम , एक तीर से दो निशाने !