उज्वला योजना 2.0 (UJJWALA YOJNA 2.0) हुआ लांच, पीएम मोदी ने किया बड़ा ऐलान, सिर्फ इन कागजातों से आप उठा सकते हैं योजना का लाभ।

0
317
UJJWALA YOJNA 2.0
(UJJWALA YOJNA 2.0)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्जवला योजना 2.0 (UJJWALA YOJNA 2.0) का शुभारंभ उत्तर प्रदेश के महोबा में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों से वर्चुअल शुभारंभ करके किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बटन दबाते ही उज्जवला योजना का दूसरा चरण आरंभ हो गया है। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस उज्जवला योजना के अंतर्गत देश की करोड़ों महिलाओं के जीवन को बदलने का प्रयास हो रहा है। प्रधानमंत्री आज अपने संबोधन के दौरान एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि अब गैस कनेक्शन के लिए एड्रेस प्रूफ की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह भी पढ़े:SUPRIME COURT ने क्लिनिकल ट्रायल के आंकड़े पर जताई चिंता, कहा सामने आने चाहिए आंकड़े।

UJJWALA YOJNA 2.0
(UJJWALA YOJNA 2.0)

आइए जानते हैं (UJJWALA YOJNA 2.0) में प्रधानमंत्री मोदी की संबोधन से जुड़ी 12 बड़ी बातें।

1. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश बेहतर सपने को पूरा करने मूल सुविधाओं की पूर्ति की तरफ अग्रसर है। उन्होंने कहा कि आने वाले अगले 25 साल में इस सामर्थ्य को हमें कई गुना बढ़ाने का लक्ष्य है।

2. बायो फ्यूल मात्र एक ईंधन ही नहीं बल्कि यह आत्मनिर्भरता के ईंधन को, देश के विकास इंजन को, गांव के विकास की रफ्तार को बढ़ावा देने का भी एक माध्यम है। मोदी ने कहा कि हम बायोफ्यूल जैसे ऊर्जा को घर और खेतों में पड़े कचरे से पौधे से खराब अनाजों से भी प्राप्त कर सकते हैं।

3. बुंदेलखंड समेत उत्तर प्रदेश के और दूसरे शहरों के हमारे अनेक साथी काम करने के लिए गांव छोड़कर शहर से बाहर जाते हैं। कुछ लोग अपने राज्यों को भी छोड़कर अन्य राज्यों में भी काम की तलाश में जाते हैं। उन्हें वहां खाना बनाने की जरूरत होती है लेकिन गैस कनेक्शन नहीं मिल पाता क्योंकि एड्रेस प्रूफ की समस्या उत्पन्न होने लगती है।

यह भी पढ़े:IPL 2021: आईपीएल 2021 में बीसीसीआई ने ये कैसा नियम लागू कर दिया?

ऐसे में लाखों लोगों के परिवार को उज्जवला 2.0 (UJJWALA YOJNA 2.0) योजना सबसे बड़ी राहत देने वाली होगी। उन्होंने कहा कि अब श्रमिक भाइयों को एड्रेस के प्रमाण के लिए इधर-उधर चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्होंने कहा कि सरकार को आपकी पूरी ईमानदारी पर भरोसा है।

4. जिन लोगों को अपने राज्य के अलावा अन्य राज्यों में या अपने शहर के अलावा अन्य शहरों में गैस कनेक्शन लेनी है उन्हें अपने पत्ते का सिर्फ एक self-declaration देना होगा यानी यह खुद लिख कर देना होगा और आपको आसानी से गैस कनेक्शन मिल जाएगा।

5. पीएम मोदी ने कहा की उज्ज्वला योजना (UJJWALA YOJNA ) की वजह से बहनों के स्वास्थ्य सुविधा और सशक्तिकरण के इस संकल्प को बहुत बड़ा बल मिला है।

6. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उज्जवला योजना (UJJWALA YOJNA) के पहले चरण में 8 करोड़ गरीब, दलित, वंचित, पिछड़े आदिवासी परिवारों और बहनों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया गया था। इस उज्जवला योजना का कितना बड़ा फायदा हुआ यह हमने कोरोना के समय में देखा है।

7. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश की बेटियां राष्ट्र निर्माण में व्यापक योगदान दे सकती हैं अगर वह रसोई से बाहर निकल कर आए और वह बाहर तभी निकल पाएंगे जब रसोई से जुड़ी समस्याओं का निवारण हो पाएगा। इसलिए हमने बीते 7 सालों में हर समाधान के लिए हमने काम किया है। ऐसे ही मिशन के तहत हमने स्वच्छ भारत मिशन के तहत करोड़ों शौचालयों का निर्माण कराया।

यह भी पढ़े:NTA JEE MAIN 2021 EXAM: ऑनलाइन आवेदन के लिए फिर ओपन हुई पोर्टल। 

8. बीते 7 सालों में हमने देखा कि देश की प्रगति क्या रही है और हम देखते हैं तो हमें जरूर लगता होगा कि कुछ स्थितियां, कुछ हालात ऐसे हैं जिनको कई दशकों पहले भी सरकारें बदल सकती थी। घर, बिजली, पानी, शौचालय, सड़क, गैस, स्कूल, अस्पताल ऐसी अनेक जरूरी चीजें थी जिनकी पूर्ति पहले होनी चाहिए थी लेकिन देशवासियों को इसका दशकों तक इंतजार करना पड़ा है।

9. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गरीबों के घर में हमेशा चूल्हा जलता रहे, सभी योजनाओं का लाभ उन तक पहुंचे। उज्जवला योजना अपने देश की बहुत सी महिलाओं के जीवन को रोशन किया है वह अभूतपूर्व है।

10. उन्होंने कहा कि 2016 में हमने इस योजना का शुभारंभ मंगल पांडे के धरती बलिया से शुरू की थी। अब उज्जवला योजना 2.0 (UJJWALA YOJNA 2.0) की शुरुआत वीर भूमि महोबा से कर रहे हैं।

11. उन्होंने कहा कि मैं बुंदेलखंड की एक और महान संतान को याद कर रहा हूं जिन्होंने देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार को उनके नाम से कर दिया गया है अब खेल पुरस्कार का नाम राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से हटाकर मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार कर दिया गया है। मेजर ध्यानचंद हमारे दद्दा ध्यानचंद है।

12. अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री टोक्यो ओलंपिक्स में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों के बारे में भी चर्चा की। मोदी ने कहा कि ओलंपिक में हमारे खिलाड़ियों ने मेडल जीते और बेहतरीन प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि इस प्रदर्शन से अब उनका भविष्य और सुनहरा होने वाला है।

यह भी पढ़े: भारत लौटे एथलीट : शानदार प्रदर्शन करने के बाद भारत लौटे एथलीट, ढोल नगाड़ों के साथ हुआ जोरदार स्वागत

उज्वला योजना 2.0 (UJJWALA YOJNA 2.0) हुआ लांच, पीएम मोदी ने किया बड़ा ऐलान, सिर्फ इन कागजातों से आप उठा सकते हैं योजना का लाभ।