PM MODI का अमेरिका दौरा अहम क्यों है ? पीएम मोदी 8 कार्यक्रमों में लेंगे हिस्सा, जाने इन कार्यक्रमों में किन मुद्दों पर होगी चर्चा?

1
255
PM MODI

आज यानी बुधवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM MODI) अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर रवाना हुए। बांग्लादेश दौरे के लिए प्रधानमंत्री मोदी मार्च में अपनी यात्रा किए थे और उसके बाद से उनकी यह पहली विदेश यात्रा होगी। प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका के इस दौरे में वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से भी मुलाकात करने वाले हैं।

यह भी पढ़े: Children Corona Vaccine: बच्चों की वैक्सीन बहुत जल्द देश में होगी उपलब्ध, भारत बायोटेक ने भी पूरी की अपनी तीसरी फेज की ट्रायल।

इस दौरे के दौरान निर्यात में संयुक्त राष्ट्र महासभा और जलवायु परिवर्तन से जुड़े कार्यक्रमों का भी हिस्सा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होने वाले है। हम आपको प्रधानमंत्री मोदी के हर 1 दिन के दौरे के बारे में विस्तृत जानकारी दे रहे हैं।

22 सितम्बर के दिन PM MODI का कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 सितंबर को न्यूयॉर्क में जारी संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र में हिस्सा लेंगे।

23 सितम्बर के दिन PM MODI का कार्यक्रम

पीएम क्वाड के साझेदार देशों के नेताओं के साथ बैठक करने वाले हैं। इस बैठक में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा से अलग-अलग द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। PM MODI अमेरिका की बड़ी कंपनियों के टॉप अधिकारियों के साथ भी बैठक करेंगे जिसमें एप्पल के सीईओ टिम कुक और तकनीकी उर्जा क्षेत्र के कई दिग्गज शामिल होने वाले। 23 सितंबर को ही प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन की मेजबानी वाले एक गाला डिनर में भी शामिल होने वाले हैं। इस डिनर के दौरान उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के भी शामिल होने की खबर है।

24 सितम्बर के दिन पीएम मोदी का कार्यक्रम

अपने दौरे के तीसरे दिन प्रधानमंत्री मोदी (PM MODI) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के बीच द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इस वार्ता के बाद अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के अध्यक्षों के साथ क्वाड की पहली बैठक आमने सामने होगी।

यह भी पढ़े: COVISHIELD VACCINE की मान्यता नहीं दे रहा ब्रिटेन, भारत ने इस फैसले पर जताई है आपत्ति, ब्रिटेन के इस फैसले के पीछे की क्या है वजह?

25 सितम्बर के दिन पीएम मोदी  का कार्यक्रम

25 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM MODI) ने शनिवार सुबह 6:00 बजे भारतीय समय अनुसार शाम के 6:30 बजे संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76 वे सत्र को संबोधित करेंगे। इसके बाद कुछ अन्य छोटे कार्यक्रमों का हिस्सा लेंगे और 27 सितंबर को फिर भारत लौट आएंगे।

PM MODI

चीन की चुनौतियों से निपटने के लिए भी होगी वार्ता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM MODI) अपने अमेरिकी दौरे के दौरान क्वाड समिट का हिस्सा होंगे। क्वाड समिट में बैठक के दौरान पहली बार 4 देशों के नेता एक छत के नीचे हिंद प्रशांत क्षेत्र की सुरक्षा को लेकर बातचीत करेंगे। इस बैठक को मुख्य इसलिए माना जा रहा है क्योंकि चारों देशों को चीन से मिल रही चुनौतियों के चलते इस बैठक को करने का फैसला किया गया है। चीन की तरफ से जबरदस्त चुनौती को लेकर वार्ता होगी।

यह भी पढ़े: IPL 2021 आईपीएल में फिर हुई कोरोंना वायरस की एंट्री हैदराबाद के खिलाड़ी नटराजन पाए- गए पॉजिटिव!

जलवायु परिवर्तन का उठ सकता है मुद्दा

प्रधानमंत्री मोदी (PM MODI) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन और जापान के पीएम योशिहिदे सुगा से अलग-अलग द्विपक्षीय बैठक करेंगे। द्विपक्षीय बैठक के दौरान साथी देशों के साथ अफगानिस्तान, चीन की क्षेत्रीय आक्रामकता ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और ब्रिटेन के बीच परमाणु सबमरीन के निर्माण को लेकर हुए समझौते जलवायु परिवर्तन और व्यापार में प्राथमिकता का मुद्दा उठाया जा सकता है।

बुलेट ट्रेन को लेकर पीएम मोदी जापान के प्रधानमंत्री से कर सकते है बात

प्रधानमंत्री मोदी (PM MODI) की जापान के प्रधानमंत्री के साथ भारत में बुलेट ट्रेन को आगे बढ़ाने को लेकर बातचीत हो सकती है। अमेरिकी दौरे के दौरान प्रधानमंत्री ने आखिरी चरण में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। इस में सबसे खास बात यह है की इस संबोधन में पाकिस्तान प्रधानमंत्री इमरान खान के संबोधन के एक दिन बाद मोदी अपना सम्बोधन करेंगे।

यह भी पढ़े: GST Council की 45 वी बैठक में DIESEL – PETROL को लेकर हुई चर्चा, अभी इसको GST के दायरे में लाने का सही समय नहीं, दवाओं पर हुआ अहम फैसला।

माना जा रहा है कि इस मौके के दौरान मोदी आतंकवाद से लेकर अफगानिस्तान में पहले संकट देखते हुए पाकिस्तान को घेर सकते हैं। इसके अलावा यह भी खबर है कि दुनिया को वैक्सीन मुहैया कराने की चुनौती पर भी महत्वपूर्ण घोषणाएं हो सकती हैं।

यह भी पढ़े: UP BOARD IMPROVEMENT EXAM 2021 का आज था पहला दिन, जाने कब खत्म होगी ये परीक्षा, बोर्ड ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर।