PM Narendra Modi Speech से जुडी 10 बड़ी बाते, जाने आज पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम सम्बोधन में किन मुद्दे पर दिया जोर, कोरोना, महंगाई पर मोदी ने बोली बड़ी बात।

0
164
mann ki baat
PM Narendra Modi

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) ने आज सुबह 10:00 बजे देश को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कोरोना काल के 19 महीने में उनका दसवां संबोधन आज हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिवाली से कुछ दिन पहले 20 मिनट का संबोधन किये जिसमें उनका ज्यादातर ध्यान कोरोना वैक्सीन के 100 करोड़ डोज पूरे होने तथा देश में इस कोरोना महामारी से निपटने के तरीकों पर ही घूमता रहा।

यह भी पढ़े:  Captain Amrinder Singh ने कांग्रेस को कहा अलविदा, नई पार्टी बनाने को लेकर किया ऐलान, बीजेपी के साथ कर सकते है 2022 चुनाव में गठबंधन, लेकिन रखी एक बड़ी शर्त।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना महामारी के समय में उनके ऊपर उठे सवालों के भी जवाब दिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने 20 मिनट के संबोधन के दौरान अर्थव्यवस्था, किसानों और त्योहारों का भी जिक्र किया तथा मास्क और कोरोना को लेकर एक नया मंत्र भी बताया।

PM Narendra Modi
PM Narendra Modi

 PM Narendra Modi के आज 20 मिनट के संबोधन के दौरान 10 बड़ी बातें

1. 100 करोड़ वैक्सीन डोज ने भारत को एक नई तस्वीर दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधन की शुरुआत वेद वाक्य से किया- ‘कृतं मे दक्षिणे हस्ते जयो मे सव्य आहितः​​’। आपको बता दें कल ही भारत ने 100 करोड़ वैक्सीन डोज लगाने का लक्ष्य प्राप्त किया जिसको लेकर आज प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान भी जिक्र किया।

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन के दौरान बताया कि भारत के इस प्रयास का दुनिया भर में सराहना की जा रही है। उन्होंने कहा कि जब भारत में सदी की सबसे बड़ी महामारी आई तो लोग सवाल उठाने लगे कि क्या भारत इस महामारी से लड़ पाएगा। भारत में लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए पैसे कहां से आएंगे? क्या भारत इतने लोगों को टीके लगा पाएगा? तरह-तरह के सवाल लोग पूछ रहे थे। नरेंद्र मोदी ने कहा कि इन सभी सवालों के जवाब जब आज 100 करोड़ वैक्सीन की डोज लगी तो सबको जवाब मिल चुका है। मोदी ने कहा कि भारत ने 100 करोड़ वैक्सीन की डोज लगाई और वह भी मुफ्त में लगाई गई है।

3.  PM Narendra Modi ने आगे अपने संबोधन में फार्मा हब की पहचान का भी जिक्र किया और उसकी मजबूती की भी चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में मुफ्त वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया गया। गांव, शहर, सुदूर देश का एक ही मंत्र रहा कि टीके के मामले में भेदभाव नहीं हो सकता। मोदी ने कहा कि वैक्सीन के मामले में वीआईपी कल्चर हावी नहीं हो पाया है।

4. PM Narendra Modi ने थाली ताली बजाने पर हुए चुनौती को भी स्वीकार करते हुए जवाब दिया। मोदी ने कहा कि दुनिया में बहुत से देशों में बड़ी चुनौती टीका लगाना बन चुकी है लेकिन भारत ने 100 करोड़ वैक्सीन की डोज लगाकर सब को निरुत्तर कर दिया है। मोदी ने कहा कि भारत का वैक्सीनेशन प्रोग्राम वैज्ञानिक आधार पर जन्मा और पनपा है। मोदी ने कहा कि इस अभियान में वैज्ञानिक और साइंटिफिक अप्रोच शामिल थी।

5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधन के दौरान देश की इकोनॉमी मजबूत करने पर भी जोर दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश विदेश की तमाम एजेंसी भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर बहुत सकारात्मक है। देश में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान हो रहे हैं और  स्टार्टअप यूनिकॉर्न रिकॉर्ड रूप में बना रहे हैं।

6. PM Narendra Modi ने अपने संबोधन के दौरान किसानों का जिक्र करते हुए कहा कि आज रिकॉर्ड लेबल पर खरीदारी की जा रही है। खरीदारी के बाद सीधे किसानों के खाते में पैसे भेजे जाते हैं। मोदी ने कहा कि अगर देखें तो खेल जगत हो या इंटरटेनमेंट हर जगह सकारात्मक गतिविधियों को तेजी से बढ़ाया जा रहा है।

7. मोदी ने एक बार फिर वोकल फॉर लोकल पर जोर देते हुए कहा कि देश का हर व्यक्ति अनुभव करता है कि मेड इन इंडिया की ताकत बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि मैं आज फिर से यह बात कहना चाहता हूं कि हर छोटी से छोटी चीज जिसे भारत में बनाया जा रहा है या भारतीय का पसीना उसको बनाने में लग रहा है उसको ही खरीदना चाहिए। मोदी ने कहा कि वोकल फॉर लोकल को अपने व्यवहार में लाना ही होगा।

8. मोदी ने कहा कि त्योहारों के सीजन के दौरान रेहड़ी पटरी वाले लोगों के लिए एक नई उम्मीद त्यौहार लेकर आती है। मोदी ने कहा कि ऐसे लोगों की बिक्री त्योहारों के समय में एकदम बढ़ जाती है और त्यौहार इन सभी भाइयों के लिए आशा की किरण भी बन कर आती है।

9. PM Narendra Modi ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि कवच कितना भी बड़ा और सुरक्षित हो जब तक युद्ध चल रहा हो हथियार नहीं डालने चाहिए। मोदी ने कहा कि हमें त्यौहारों में सतर्कता बरतनी होगी। कहीं भी जाएं तो मास्क का उपयोग अवश्य करें। मोदी ने कहा कि जैसे हम जूते पहनने की आदत डाले हैं वैसे ही मास्क की आदत डालें। हम घर से बाहर जूते पहनकर ही निकलते हैं ठीक उसी तरह से हमें मास्क पहनकर ही घर से बाहर निकलना होगा।

10. मोदी ने कहा कि जिन लोगों ने वैक्सीन ले ली है वह दूसरे लोगों को भी वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करें।

यह भी पढ़े: ICC T20 World Cup 2021: India vs Pakistan, मैच से पहले हार्दिक पंड्या से डरा पाकिस्तान?