NEET SS 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू, इन डाक्यूमेंट्स के जरिये कर सकते है आवेदन, NEET को लेकर कमल हसन का बड़ा बयान।

आज से नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा सुपर स्पेशलिटी 2021 (NEET SS 2021) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आरंभ कर दिया है। इस परीक्षा (NEET SS 2021) में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार आज दोपहर 3:00 बजे से इस nbe.edu.in वेबसाइट पर जाकर NEET SS 2021 परीक्षा के लिए आवेदन कर पाएंगे। NEET SS 2021 परीक्षा का आयोजन अलग-अलग ग्रुप के लिए 13 नवंबर और 14 नवंबर को लिया जाएगा। इस परीक्षा (NEET SS 2021) के लिए अंतिम तिथि 12 अक्टूबर 2021 रखी गई है।

यह भी पढ़े: Children Corona Vaccine: बच्चों की वैक्सीन बहुत जल्द देश में होगी उपलब्ध, भारत बायोटेक ने भी पूरी की अपनी तीसरी फेज की ट्रायल।

NEET SS 2021 के जरिये इन कोर्सेज में ले सकते है दाखिला

इस एप्लीकेशन फॉर्म के करेक्शन हेतु वेबसाइट को 16 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक खोला जाएगा। इस NEET SS 2021 के जरिए अलग-अलग डीएम/एसीएच और डीएनबी एसएस कोर्सेज में एडमिशन लिया जा सकता। इस परीक्षा (NEET SS 2021) को दो शिफ्ट में आयोजित कराई जाएगी।

NEET SS 2021

पहली शिफ्ट सुबह 9:00 बजे से 11:30 बजे तक होगी जबकि दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2:00 बजे से आरंभ होकर शाम के 4:30 बजे तक चलेगी। जबकि 14 नवंबर को होने वाली परीक्षा सिर्फ एक शिफ्ट में होगी जिसका समय 3:00 बजे से लेकर 5:30 बजे तक का रखा गया है।

NEET SS के लिए इन डाक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

NEET SS 2021 की परीक्षा के आवेदन के लिए आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी। जैसे – 

1. बर्थ सर्टिफिकेट की स्कैन कॉपी

2. एमबीबीएस पास सर्टिफिकेट

3. एमबीबीएस मार्कशीट

4. एमसीआई रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट

5. आधार कार्ड

6. पैन कार्ड या कोई अन्य आईडी प्रूफ की स्कैन कॉपी

7. जाति प्रमाण पत्र

8. पासपोर्ट साइज फोटो की स्कैन कॉपी और

9. सिग्नेचर की स्कैन कॉपी की आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़े: PM MODI का अमेरिका दौरा अहम क्यों है ? पीएम मोदी 8 कार्यक्रमों में लेंगे हिस्सा, जाने इन कार्यक्रमों में किन मुद्दों पर होगी चर्चा?

NEET UG EXAM तमिलनाडु में बनी हुई है चर्चा का विषय

तमिलनाडु में लगातार NEET UG EXAM 2021 चर्चा में है। सरकार की ओर से एक कमेटी की गठन हुई जो इस परीक्षा पर कई आंकड़े दे रही है। इस परीक्षा पर सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति एके राजन की एक रिपोर्ट का समर्थन करते हुए कमल हासन ने एक बयान जारी किया है। कमल हसन ने बयान जारी करते हुए बताया कि यह नीट परीक्षा को सामाजिक न्याय और समानता के खिलाफ करार दिया।

यह भी पढ़े: फ़्रांस के राष्ट्रपति Emmanuel Macron ने पीएम मोदी से फ़ोन पर की बातचीत, जाने किन मुद्दों को लेकर हुई चर्चा, ऑकस और क्वाड गठबंधन क्या है?

NEET को लेकर कमल हसन ने दिया बड़ा बयान

कमल हसन ने कहा कि नीट गरीब या ग्रामीण पृष्ठभूमि से आने वाले मेडिकल उम्मीदवारों के सपनों को चकनाचूर करने का काम करता है। कमल हासन ने एके राजन की रिपोर्ट के निष्कर्ष का समर्थन किया है। समर्थन करते हुए कहा कि केवल सीबीएसई छात्रों ने परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन किया और 90% ने कोचिंग ही नहीं ली।

तमिलनाडु ही नहीं बल्कि भारत से इसको हटाने की जरूरत – कमल हसन

कमल हसन ने एके राजन की रिपोर्ट के निष्कर्ष का समर्थन किया। कमल हसन ने कहा कि NEET परीक्षा किसी भी मातृभाषा के खिलाफ मानसिकता पैदा कर सकता है। उन्होंने कहा कि इससे न केवल तमिलनाडु बल्कि पूरे भारत से हटाने की जरूरत है। आपको बता दें तमिलनाडु सरकार ने कुछ दिन पहले ही विधानसभा में एक विधेयक पेश किया और पास किया जिसमें नीट परीक्षा से छूट देने की मांग की गई थी। यह विधेयक स्टूडेंट के हित में बताया गया है और राष्ट्रपति से सहमति मांगी गई थी। भारतीय जनता पार्टी को छोड़कर बाकी सभी पार्टियों ने सदन में इस विधेयक का समर्थन किया था। 

यह भी पढ़े: IPL 2021 आईपीएल में फिर हुई कोरोंना वायरस की एंट्री हैदराबाद के खिलाड़ी नटराजन पाए- गए पॉजिटिव!

2 thoughts on “NEET SS 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू, इन डाक्यूमेंट्स के जरिये कर सकते है आवेदन, NEET को लेकर कमल हसन का बड़ा बयान।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *