IPL 2022 : Vivo IPL अब कहलायेगा TATA IPL, इतने करोड़ रूपये में हुई BCCI से डील ।

VIVO  IPL  हुआ अब TATA IPL 

IPL का टाइटल स्पॉन्सर (Title Sponsor )  BCCI नें बदल दिया है, और अब आईपीएल VIVO IPL नहीं  बल्कि टाटा IPL (TATA IPL) कहा जायेगा।  जी हां VIVO  के साथ अब BCCI का करार खत्म हो गया है, और कहा यह जा रहा है कि  VIVO  के साथ जों दो साल का करार बचा हुआ था , VIVO  नें  अब उससे अपने हाथ खींच लिए है और अब  TATA  ने आईपीएल की टाइटल स्पॉन्सरशिप (Title Sponsorship ) को अपने नाम कर लिया  है। अब आप लोगो को अगले दो सीजन  ( 2022-2023) के लिए TATA IPL के नाम से आपको IPL टाइटल स्पॉन्सरशिप देखने को मिलेगा। 

TATA IPL
TATA IPL

Vivo के IPL टाइटल स्पॉन्सरशिप छोड़ने पर BCCI कों हुआ फायदा ?

TATA IPL

अगर Vivo ही IPL का टाइटल स्पॉन्सर रहता तो BCCI कों 130 करोड़ रूपये का लगभग नुकसान हों जाता। लेकिन टाटा के आने से BCCI कों लगभग 130 करोड़ रूपये का फायदा हों जायेगा। वों कैसे यह समझने की कोशिश करते हैं Vivo नें लगभग 1990 करोड़ में 5 साल के लिए टाइटल स्पॉन्सर लीं थी।

यानी 1 साल का लगभग 440 करोड़ रुपए अब क्योंकि दो नई टीमें आईपीएल में आ गई है, इस वजह से इस रकम कों थोड़ा और बढ़ना ही था। यह कहा जा रहा है कि Vivo से यह डील हुई थी की Vivo अगले दो सालो के लिए 2022-2023 के सीजन के लिए BCCI कों कुल 996 करोड़ रूपये देगा। 2022 के  सीजन में 484 करोड़ और 2023 के सीजन में 512 करोड़ कुल मिलाकर हों गया 996 करोड़। अब खबरों के मुताबिक टाटा के साथ डील यह हुई है? BCCI की टाटा BCCI कों हर साल टाइटल स्पॉन्सरशिप के 335 करोड़ रूपये देगा। यानी दो साल के हों गए 670 करोड़ रूपये यह 670 करोड़ रूपये BCCI कों टाटा से मिलेंगे।

 इसके अलावा Vivo नें जों बीच में ही आईपीएल टाइटल स्पॉन्सर छोड़ने का फैसला किया है और करार तोड़ने का फैसला किया है तो इस वहज से वीवो को जुर्माना देना होगा जो की  450 करोड़ रूपये का है । कुल मिलाकर हों गया दोनों सीजन के लिए 1124 करोड़ रूपये यानी कि लगभग 130 करोड़ का फायदा हों गया BCCI का। अगर चीजें वैसी ही चलती रहती और Vivo कों ही टाइटल स्पॉन्सर रहता तो BCCI कों 900 करोड़ रुपए के आसपास BCCI कों मिलता लेकिन अब BCCI कों फायदा हों गया है। और टाटा कंपनी कों भी फायदा हों गया है कि ३५० करोड़  में उसको आईपीएल का आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सरशिप मिल गया है। 

यह भी पढ़े : हैक हुआ भारतीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय का टि्वटर (Twitter) हैंडल।

2024  में होगी दुबारा बिडिंग ।

हालांकि ख़बर यही है 2024 से लेकर 2028 का जों साइकल है वो 5 सालो के लिए एक बार फिर से BCCI नए टाइटल स्पॉन्सरशिप के लिए बिडिंग करवा सकती है? लेकिन वहा पर फायदा क्या हो सकता है वहां पर एक राइट टू मैच का जो ऑप्शन है वों टाइटल स्पॉन्सरशिप के लिए टाटा को उसका फायदा मिल सकता है। यानी हो सकता है कि टाटा से ही पहले बात की जाएगी कि अगले 5 सालों के लिए कि अब आप बताइए कि आप कितना पैसा दे सकते हैं? फिर जो बीसीसीआई जितनी मिनिमम रकम रखेगा। अगर टाटा मान जाता है अगले 5 साल के लिए वह देने कों तो फिर टाटा ही आईपीएल टाइटल स्पॉन्सरशिप करेगा। नहीं तो फिर टाटा की जगह पर एक बार फिर नए सिरे से बिडिंग की जाएगी।

यह भी पढ़े : Coronavirus Omicron : विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) नें कोरोना महामारी के अंत के लिए दो सुझाव ।