Odisha Board : कक्षा दसवीं की विशेष परीक्षा के लिए 5 जुलाई से भरे जाएंगे फॉर्म, 30 को होगी परीक्षा।

0
1
Odisha Board

कक्षा दसवीं की विशेष परीक्षा के आयोजन के लिए Odisha Board ने तैयारी शुरू कर दी है इस परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseodisha.ac.in की सहायता से पूरा विवरण देख पाएंगे। यह परीक्षा उन छात्रों के लिए होगी जो आंतरिक मूल्यांकन के द्वारा बनाए गए परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं थे।

यह भी पढ़े : GSEB 10th result 2021: गुजरात बोर्ड ने जारी किया कक्षा दसवीं का रिजल्ट, रचा नया कीर्तिमान।

30 जुलाई से 5 अगस्त तक होगी परीक्षा

इस वैकल्पिक मूल्यांकन में मिले अंको से असंतुष्ट विद्यार्थी 30 जुलाई से 5 अगस्त तक परीक्षा ऑफलाइन दे सकते हैं। विद्यार्थियों को इस विशेष परीक्षा में शामिल होने के लिए किसी भी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क का भुगतान नहीं करना है। जिन भी छात्रों को इस परीक्षा में शामिल होना है उन सभी छात्रों को एक एप्लीकेशन फॉर्म भरने की जरूरत होगी।यह फॉर्म 5 जुलाई से भरा जाएगा।

यह भी पढ़े : T20 world cup 2021 से पहले मंडराया फिक्सिंग का साया, 2 खिलाड़ियों पर आईसीसी ने लगाया 8 साल का प्रतिबंध।

कोरोना वायरस की वजह से ज्यादातर राज्य बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थी। दसवीं की परीक्षा को उड़ीसा बोर्ड ने भी रद्द कर दिया था और आंतरिक मूल्यांकन के जरिए 97 फ़ीसदी विद्यार्थियों को दसवीं कक्षा में पास कर दिया था। इन मूल्यांकन में छात्रों के पिछले प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए परीक्षा परिणाम को तैयार किया गया था।

यह भी पढ़े : Cricket Special : क्रिकेट से किसी एक टीम की बादशाहत खत्म होने के पीछे की क्या है वजह ?

बोर्ड अंकों का पुनर्मूल्यांकन नहीं करेगा

Odisha Board ने भारी प्रतिशत में छात्रों को पास किया इसके बावजूद भी छात्रों और अभिभावकों ने शिकायतों के कारण अब बोर्ड को ऑफलाइन परीक्षा भी आयोजित करानी पड़ेगी। बीएसई अध्यक्ष रामाशीष हाजरा ने बताया कि बोर्ड अंकों का पुनर्मूल्यांकन नहीं करेगा लेकिन जिन छात्रों को अपने अंकों में संतुष्टि नहीं है वह ऑफलाइन परीक्षा में बैठ सकते हैं।

यह भी पढ़े :  Student Credit Card : ममता सरकार ने पश्चिम बंगाल के छात्रों को दिया बड़ा तोहफा, कार्ड के माध्यम से मिलेगा 10 लाख तक का लोन।