Weather News Highlights: 1951 के बाद से दिल्ली में दूसरी बार सबसे भयानक गर्मी पड़ रही है।

0
18
Weather News Highlights

Weather News Highlights

पूरे उत्तर भारत में पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी और लू का कहर बढ़ने लगा है। हर कोई गर्मी से परेशान है।दिन में तो भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों का सामना करना ही पड़ रहा है बल्कि रात में भी भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो अभी कुछ और दिन भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा। तो वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी गर्मी एक बार फिर बढ़ने लगी है। मौसम विभाग नें दिल्ली, हरियाणा,राजस्थान और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में हीटवेव की चेतावनी जारी की है। दिल्ली के तापमान की बात करें तो मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली का आज का न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है।जबकि अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा। दिल्ली में पिछले एक-दो महीने में ना के बराबर बारिश होने की वजह से अप्रैल नें गर्मी के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

Weather News Highlights

Weather News Highlights:अप्रैल 1951 के बाद से दिल्ली में दूसरी बार सबसे भयानक गर्मी पड़ रही है। आईएमडी ने दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में लू चलने की चेतावनी के साथ यलो अलर्ट जारी किया है। लोगों को रविवार को भीषण लू से सतर्क करने के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। तो वहीं राजस्थान में 12 मई से 14 मई तक हीटवेव का कहर जारी रहेगा।इसके अलावा मध्य प्रदेश के कई इलाकों में 11 मई से ही हीटवेव बढ़ने लगी है जो कि 15 मई तक जारी रहेगी। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 14 और 15 मई को हीट वेब कहर बरपाने वाली है।स्काईमेट वेदर के मुताबिक हल्की बारिश की संभावना है। जम्मू कश्मीर हिमाचल प्रदेश,उत्तर प्रदेश,उत्तराखंड,छत्तीसगढ़,उड़ीसा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। अगले 48 घंटे में बिहार के उत्तर पूर्व इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं।

यह भी पढ़े : UP Board result 2022: यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा का रिजल्ट जल्द होगा जारी .

Weather News Highlights: बिहार में दो ट्रफ लाइन मसलन मध्य प्रदेश से बिहार मध्य तक और पूर्वी बिहार से गुजर रही है। साथ ही बिहार में एक साइक्लोनिक सरकुलेशन भी बना हुआ है। मौसम विभाग ने मानसून को लेकर कहा है कि अगले 5 दिन अंडमान निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। अंडमान निकोबार द्वीप समूह में 14 मई से 16 मई के दौरान कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। वही पिछले दिनों उड़ीसा,मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में खूब बारिश हुई लेकिन असानी तूफान का असर खत्म होते ही फिर से एक बार छत्तीसगढ़ के जिलों में तापमान बढ़ने से लोग परेशान है। आने वाले दिनों में मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि तापमान में वृद्धि दर्ज की जाएगी। वहीं दक्षिण पश्चिम मानसून समय से पहले 27 मई तक केरल में वर्षा की पहली फुहार ला सकता है।

Weather News Highlights: आमतौर पर केरल में मानसून का आगमन 1 जून को होता है भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि इस साल केरल में दक्षिण पूर्वी मानसून का आगमन समय से पहले हो सकता है।केरल में 27 मई तक मानसून दस्तक दे सकता है। उस समय से पहले मानसून आने से देश के अधिकतर हिस्सों में लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

यह भी पढ़े : Delhi’s Mundka Fire News :दिल्ली के मुंडका में भीषण आग में 27 की मौत के बाद 2 गिरफ्तार ।