NEET UG 2021 : परीक्षा की तारीख का हुआ ऐलान, आज शाम 5 बजे से भरे जायेगे फॉर्म।

0
209
NEET EXAM 2021

1 अगस्त को होने वाली NEET UG 2021 की परीक्षा की तारीखों में एक बार फिर बदलाव कर दिया गया है। इस तारीख में बदलाव का मुख्य कारण है कि इतने कम समय में एप्लीकेशन फॉर्म को जारी करना, उनको देखना और एप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से छात्रों को एडमिट कार्ड जारी कर पाना संभव नहीं था। इसलिए इसकी परीक्षा की तारीख में बदलाव कर दिया गया है।

NEET UG 2021

यह भी पढ़े: “भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया” का बेहतरीन ट्रेलर हुआ जारी, देशभक्ति से ओत-प्रोत है यह फिल्म।

आज शाम 5 बजे से छात्र अपने फॉर्म भर सकेंगे

देश के नए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ट्वीट कर जानकारी देते हुए बताया कि NEET UG 2021 की परीक्षा पूरे देश में 12 सितंबर को आयोजित कराई जाएगी। NEET UG 2021 की आवेदन प्रक्रिया के लिए आज शाम 5:00 बजे से वेबसाइट शुरू होगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि इस परीक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को पालन कराने हेतु जिन शहरों में परीक्षा आयोजित होगी उनकी संख्या 155 के बजाय 198 कर दी गई है। वहीं परीक्षा केंद्रों की संख्या 2020 से बढ़ाकर 3862 कर दी गई है।

यह भी पढ़े: JEE 2021 Exam Date : जेईई मेन परीक्षा कि तारीखों का हुआ ऐलान, जाने कब होगी ये परीक्षा !

NEET UG 2021 के परीक्षा केंद्रों पर उपलब्ध होंगे मास्क

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के मुताबिक इस परीक्षा को सुनिश्चित कराने के साथ-साथ कोरोना के सभी नियमों का पालन भी करवाना जरूरी है। इसलिए सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर मास्क उपलब्ध कराया जाएगा, एंट्री और एग्जिट के दौरान स्लॉट, उचित सैनिटाइजर की व्यवस्था, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठाने की व्यवस्था, कांटेक्टलेस रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था हर परीक्षा केंद्र पर सुनिश्चित की जाएगी।

यह भी पढ़े: रविशंकर को मिल सकता है बड़ा प्रसाद, बनाए जा सकते हैं तमिलनाडु के राज्यपाल।

परीक्षा से एक सप्ताह पूर्व जारी होगा एडमिट कार्ड

आपको बता दें NEET UG 2021 से जुड़ी सभी जानकारी आपको नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगी। जिन भी अभ्यर्थियों को इस परीक्षा में शामिल होना है वे आज शाम 5:00 बजे से अपना एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। इस एप्लीकेशन फॉर्म को भरने के लिए आपको इस ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर  जाना होगा। यह परीक्षा 12 सितंबर को आयोजित की जाएगी इसलिए एडमिट कार्ड को परीक्षा की तारीख से 1 सप्ताह पहले ही जारी कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़े: Vaacine : क्या तीसरी लहर आने से पहले बच्चों को लग जायेगी वैक्सीन? जाने सरकार की क्या है तैयारी?