NEET UG EXAM 2021 देने से पहले जान ले NTA का ये नया नियम वरना परीक्षा से रह जाएंगे वंचित।

12 सितंबर को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET UG EXAM 2021) परीक्षा आयोजित होने वाली है। यह परीक्षा हर साल आयोजित कराई जाती है। इस परीक्षा (NEET UG EXAM 2021) को देने के लिए लाखों छात्र आवेदन करते हैं। इस परीक्षा (NEET UG EXAM 2021) को पास करने वाले छात्र अलग-अलग कॉलेजों में दाखिला लेकर डॉक्टर की पढ़ाई करते हैं।

यह भी पढ़े: Cabinet Meeting : स्कूल को बंद रखने का आदेश, ऑनलाइन होंगी परीक्षाएं, कैबिनेट की बैठक में हुआ बड़ा फैसला

कोरोना के चलते देरी से हो रही NEET UG EXAM 2021

इस बार भी यह परीक्षा कोरोना की वजह से देरी से हो रही है। कोरोना के चलते परीक्षा के तारीखों में बदलाव भी किया गया था। लेकिन इस बार परीक्षा 12 सितंबर को आयोजित की जा रही है इसके लिए छात्रों को एक स्पेसिफिक ड्रेस कोड में आने की सूचना दी गई है।

NEET UG EXAM

छात्र इस परीक्षा को रद्द करने की मांग कर रहे हैं छात्रों का एक वर्ग या मांग कर रहे है कि नीट परीक्षा के आसपास कई अन्य सारी परीक्षाएं हैं जिसके चलते तैयारियों में बाधा हो रही है। लेकिन इन छात्रों की मांग पर अब तक राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी यानी NTA ने अब तक कोई भी जानकारी नहीं दी है। हालांकि NTA के एक पदाधिकारी ने साफ कर दिया था की NEET UG EXAM 2021, 12 सितंबर को ही आयोजित होगी।

अपने तय तारीखों और समय पर ही होगी NEET UG EXAM 2021

ताजा खबरों के मुताबिक NEET UG EXAM 2021 अपने तारीखों पर देशभर के अलग-अलग केंद्रों पर आयोजित कराई जाएगी। हर बार की तरह इस बार भी राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने NEET UG EXAM 2021 के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। दिशानिर्देश में जो भी छात्र परीक्षा में शामिल होंगे उनके लिए स्पेसिफिक ड्रेस कोड निर्धारित किया गया है।

यह भी पढ़े: किसान महापंचायत (Kisan Mahapanchayat) कल , आगे की रणनीति तैयार करने के लिए पहली बार एक साथ होंगे ये दोनों नेता।

ड्रेस कोड के नियमों पालन न करने पर परीक्षा केंद्र में जाने नहीं होगी अनुमति

जो भी छात्र इस ड्रेस कोड के नियमों का पालन नहीं करेंगे उनको परीक्षा केंद्र के अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जानकारी के मुताबिक छात्र को परीक्षा केंद्र पर घुसने से पहले अनिवार्य तलाशी प्रक्रिया से भी गुजरना पड़ेगा। NTA द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक छात्रों एग्जाम सेंटर में प्रवेश लेते समय किसी भी तरह के ज्वेलरी या मेटल की चीज तथा कम्युनिकेशन टूल्स ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

NEET UG EXAM

आइए आपको बताते हैं कि NTA ने परीक्षा के दिन छात्र और छात्राओं के लिए क्या-क्या ड्रेस कोड निर्धारित किया है?

लड़कियों के लिए निर्धारित है ये ड्रेस कोड

छात्राओं के लिए NTA ने NEET UG EXAM 2021 के लिए यह ड्रेस कोड निर्धारित किया है। ग्लव्स और फेस मास्क अनिवार्य रूप से पहनना होगा। छात्राओं को फुल स्लीव्स के कपड़े, एंब्रॉयडरी वाले आउटफिट, फुल ब्रोच या बड़े बटन वाले कपड़े नहीं पहने की बात की गई है। छात्राओं को हाई हिल्स के शूज और बिग पॉकेट्स वाली जींस भी नहीं पहनना होगा। लड़कियों को किसी भी तरह के आभूषण जैसे गहने, झुमके नोज रिंग अंगूठियां, पेंडेंट, हार, कंगन और पायल भी पहनने की अनुमति नहीं होगी।

यह भी पढ़े: विराट कोहली ने Instagram पर भी रचा इतिहास, बन गए 150 मिलियन फॉलोअर्स वाले इकलौते एशियाई सेलिब्रिटी!

लड़कों के लिए ये ड्रेस कोड है निर्धारित

छात्र उम्मीदवारों के लिए भी NTA ने ड्रेस कोड निर्धारित किया है। ग्लव्स और फेस मास्क अनिवार्य रूप से पहनना होगा। पुरुष उम्मीदवारों को आधी बाजू की शर्ट या टीशर्ट पहनने की अनुमति है। अगर कोई छात्र फुल बाजू की शर्ट पहन कर आता है तो उसको परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं मिलेगा। लड़कों के लिए हल्के कपड़े पहनने, जिप पॉकेट, बड़े बटन, कढ़ाई वाले कपड़े पहनने की अनुमति नहीं है। परीक्षा के दिन पुरुष उम्मीदवारों को सिंपल पेंट और ट्राउजर पहनने की अनुमति है लेकिन बंद जूते पहनने की अनुमति नहीं है। पुरुष उम्मीदवार पतली सोल के चप्पल या अन्य सिंपल जूते पहन सकते हैं।

यह भी पढ़े: Ind vs Eng: रोहित ने इंग्लैंड मे शतक जड़कर किया कमाल गावस्कर-हेडन को पछाड़ा!

5 thoughts on “NEET UG EXAM 2021 देने से पहले जान ले NTA का ये नया नियम वरना परीक्षा से रह जाएंगे वंचित।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *