Corona Virus New Strain: दुनिया में कोरोना के नए स्ट्रेन का खतरा, भारत सरकार ने नए स्ट्रेन के लिए उठाया बड़ा कदम।

देश और दुनिया में कोरोना वायरस (Corona Virus Update) का संक्रमण अभी भी तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना वायरस (Corona Virus New Strain) को लेकर दुनिया के तमाम देश अपने अपने स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को लेकर जूझ रहे हैं। कोरोना वायरस (Corona Virus New Strain) के अलग-अलग स्ट्रेन अलग-अलग देशों में तबाही मचा रहे हैं।

यह भी पढ़े: Rahul Gandhi ने अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर सरकार को घेरा, देश की संपत्तियां नीलाम करने का मोदी सरकार पर लगाया आरोप।

Corona Virus New Strain को लेकर केंद्र सरकार ने जारी की नयी एडवाइजरी

भारत सरकार भी कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन (Corona Virus New Strain) से होने वाले संक्रमण से बचाव के लिए ऐतिहासिक कदम उठा रही है। भारत ने गुरुवार को 7 देशों से आने वाले यात्रियों के लिए कोरोना वायरस की नेगेटिव rt-pcr जांच को अनिवार्य कर दिया। सरकार के द्वारा यह भी कहा गया कि ये रिपोर्ट 72 घंटे से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए।

इन सात देशों से आने वाले यात्रियों पर लागू होंगे ये नए नियम

बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया चीन, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, बोत्सवाना, मॉरीशस, न्यूजीलैंड से यात्री अगर भारत आते हैं तो उन्हें rt-pcr के नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। ये रिपोर्ट 72 घंटे से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए। आपको बता दें सबसे पहले मई में दक्षिण अफ्रीका में यह नया स्ट्रेन C.1.2 वेरिएंट (Corona Virus New Strain) पाया गया था। उसके बाद यह स्ट्रेन (Corona Virus New Strain) डेमोक्रेटिक रिपब्लिक आफ कांगो, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड में भी पहुंच गया है।

यह भी पढ़े: Siddharth Shukla का हार्ट अटैक की वजह से हुआ निधन, बिग बॉस सीजन 13 के रह चुके है विजेता।

यह नियम पहले कुछ देशों पर था लागू

आपको बता दें पहले यह नियम यूके, यूरोप और मध्य एशिया से आने वाले यात्रियों पर लागू किया गया था लेकिन अब सरकार ने अन्य 7 देशों से आने वाले यात्रियों पर भी यह नियम लागू कर दिया है। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने यह नियम पूर्णा वायरस के नए C.1.2 वेरिएंट (Corona Virus New Strain) के मामले सामने आने के बाद उठाया गया है।

नए स्ट्रेन पर वैक्सीन भी हो सकती है बेअसर

एक शोध में यह दावा किया जा रहा है कि इसने स्ट्रेन C.1.2 वेरिएंट्स (Corona Virus New Strain) के सामने मौजूदा टीका भी बेअसर साबित हो सकते हैं। सरकार के द्वारा जारी किए गए नए दिशा निर्देशों के मुताबिक केवल एसिंप्टोमेटिक लोगों को ही भारत के लिए आने वाली विमान में चढ़ने की अनुमति दी जा रही है। बाद में उन सभी लोगों की फिर से rt-pcr जांच की जाएगी।

यह भी पढ़े: UP Assembly Election से पहले योगी सरकार चल सकती है बड़ा दांव, ला सकती है 1 लाख नौकरियां, जाने कौन सी नौकरियों का मिलेगा तोहफा।

भारत में अब तक नए स्ट्रेन के मामलों की नहीं हुई है पुष्टि

भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से भी यह नियम लागू कराने के लिए अनुरोध किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक जिनोम सर्विलांस के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के पॉजिटिव आने वाले नमूनों के एक निश्चित फीसद की जानकारी दें। समाचार एजेंसी एनआईए की एक रिपोर्ट के मुताबिक कोर्णाक आया नया स्ट्रेन अब तक भारत में नहीं पाया गया है। लेकिन भारत सरकार इस नए इस ट्रेन को लेकर बेहद सतर्क है इसलिए अन्य देशों से आने वाले सभी यात्रियों के लिए rt-pcr नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दिया है। इन देशों की सूची हमने आपको पहले ही बता दी है।

Corona Virus New Strain

देश में बीते 24 घंटे का कोरोना के क्या है आकड़े

देश में बीते 24 घंटे में कोरोना की बात करें तो कोरोना के 45624 नए मरीज पाए गए हैं, जबकि देश में बीते 24 घंटे के अंदर 34665 मरीज ठीक हुए हैं। भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना से 355 मरीजों की जान चली गई है। देश में अब तक एक्टिव कैसे के मरीजों की संख्या में 10,597 की बढ़ोतरी पाई गई है।

देश में लगातार दूसरे दिन भी 10,000 से ज्यादा एक्टिव मामले में हुई बढ़ोतरी

भारत में लगातार यह दूसरा दिन है जब एक्टिव केसेस के मामले में 10,000 से ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की गई। देश में अब तक 3.93 लाख मरीजों का इलाज जारी है। लेकिन यह आंकड़ा बहुत जल्द चार लाख के पार होने वाला है। देश में केरल एक ऐसा राज्य है जहां कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। 1 दिन में मिलने वाले नए मरीजों की संख्या 32 हजार को पार हो चुकी है। अगर मौत के मामले में बात करें तो महाराष्ट्र इस मामले में सबसे ऊपर है। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा एक दिन में मरीजों की मौत हुई इसकी संख्या 183 दर्ज की गई।

यह भी पढ़े: Sri Lanka Emergency: श्री लंका हुआ कंगाल हुई विदेशी मुद्रा में भारी कमी ,घोषित किया फ़ूड इमरजेंसी

2 thoughts on “Corona Virus New Strain: दुनिया में कोरोना के नए स्ट्रेन का खतरा, भारत सरकार ने नए स्ट्रेन के लिए उठाया बड़ा कदम।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *