Ford Motors भारत में उत्पादन को बंद करने को कहा, जिससे 4000 नौकरी खतरे में।

0
364
Ford Motors
Ford Motors

Ford Motors News : अमेरिकी कार निर्माता कंपनी (Ford Motor Company) ने हाल ही में भारत में उत्पादन नहीं करने की घोषणा की है। यह GM तथा हार्ले डेविडशन के बाद तीसरी कम्पनी होगी जिसने भारत में अपने प्लांट बंद करने को कहा। इस कम्पनी का मानना है की भारत में कार मार्केट उनके लिए इतना अच्छा नहीं है जिससे उन्हें 2 बिलियन डॉलर का नुक़सान झेलना पड़ा है। जिसके कारण यंहा पर अपनी उत्पादन फ़ैक्ट्री बंद करने का निर्णय लिया हालाँकि पूरी तरह से फ़ैक्ट्री 2022 में बंद होगी। भारत में इसके उत्पादन प्लांट गुजरात और चेन्नई (तमिलनाडु) में उपस्थित है। भारत में इसकी स्थापना 1995 में की गयी।

Ford Motors भारत में उत्पादन को बंद करने को कहा, जिससे 4000 नौकरी खतरे में।

Ford Motors: इस कंपनी के बंद होने से नुकसान उसमे करने काम वाले कर्मचरियो के ऊपर पड़ेगा। बताया जा रहा है की इससे 4000 डायरेक्ट जॉब्स लॉसेस तथा इसके कई गुना इन डायरेक्ट जॉब्स लॉस होगा। इस कम्पनी का भारत की ऑटो मोबिल सेक्टर में 4.5 प्रतिशत हिस्सा था।

हालाँकि मैं आपको ये बता दूँ की इस कम्पनी ने पिछले दस सालो में भारत में ही नहीं बल्कि अमेरिका , वियतनाम, जापान तथा यूरोपियन देशो में अपना शेयर मार्केट लूज़ करती आ रही है।

यह भी पढ़े: टी20 वर्ल्ड कप: टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का हुआ ऐलान!

Ford Motors के बारे में।

यह एक अमेरिकीऑटोमोटिव कम्पनी है जिसकी स्थापना 16 जून 1903 को Henry Ford के द्वारा की गयी। इसका मुख्यालय डियरबोर्न (मिशिगन) में है। यह कई प्रकार के कारों का उत्पादन करती है जैसे लक्ज़री व्हीकल ,कमर्शियल व्हीकल ,पिकअप ट्रक्स व अन्य ऑटोमोटिव पार्ट्स। तथा इसकी यूनाइटेड किंगडम की एस्टन मार्टिन में 8 प्रतिसत और जिआंगलिंग मोटर्स में 32 प्रतिसत की हिस्सेदारी है। इसकी उत्पादन प्लांट दुनिया के कई देशो में मिलेंगे जैसे यूनाइटेड किंगडम , जर्मनी ,इटली ,जापान ,चीन ,इंडिया , सिंगापोर व वियतनाम आदि।Ford Motors भारत में उत्पादन को बंद करने को कहा, जिससे 4000 नौकरी खतरे में।

यह भी पढ़े: Mahendra Singh Dhoni को BCCI ने T20 विश्व कप के लिए दी बड़ी जिम्मेदारी, टीम इंडिया के साथ फिर नजर आएंगे धोनी।

भारत की दस सबसे बड़ी कार उत्पादन कंपनी ।

भारत एक बड़ी जनसंख्या वाला देश है। जंहा हर एक प्रकार की कम्पनी के लिए व्यवसाय के अवसर है। क्यूंकि यंहा की मार्केट दूसरे देशों की तुलना में काफी बड़ी है। बिक्री के अनुसार भारत कार उत्पादन की कंपनियां मारूति सुजुकी ,हुंडई ,टाटा मोटर्स ,महिंद्रा ,GM ,हौंडा ,टोयोटा ,फोर्ड व कई अन्य कम्पनी है। जिसमे कई स्थानिये ब्रांड जैसे हिंदुस्तान ,टाटा व महिंद्रा है तथा विदेशी ब्रांड ऑडी , BMW ,निसान ,टोयोटा ,रौल्स रौएस, वौक्सवेगेन व स्कोडा है।

यह भी पढ़े: MS DHONI की बढ़ सकती है मुश्किलें , मेंटर बनाये जाने को लेकर दर्ज हुई शिकायत, जाने पूरा मामला।