JEE NEET EXAM SCAM को लेकर सीबीआई ने NTA पर उठाये सवाल, परीक्षा करने को लेकर NTA की बढ़ी मुसीबत।

भारत देश में कोई परीक्षा हो और उसमें अड़ंगा ना हो (JEE NEET EXAM SCAM) ऐसा अब संभव ही नहीं होता है। देश की छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों के साथ धोखा ही हो रहा है। देश में सबसे बड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं में JEE MAIN और नीट मेडिकल परीक्षा को माना जाता है। इस परीक्षा में कई लाख छात्र शामिल होते हैं। लेकिन इस परीक्षा को लेकर के परीक्षा कराने वाली एजेंसियां कटघरे में खड़ी हो चुकी है।

यह भी पढ़े: Pradhan Mantri Digital Health Mission: देशवाशियों के लिए 27 सितम्बर को मोदी करेंगे इस योजना का शुभारंभ, जाने कैसे आप भी ले सकते है इस योजना का लाभ, देने होंगे ये डॉक्युमेंट।

JEE NEET EXAM SCAM को लेकर CBI ने किया खुलासा

देश की 2 सबसे बड़ी प्रतियोगी परीक्षाएं NTA द्वारा संचालित कराई जाती है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी इन परीक्षाओं का संचालन कराती है लेकिन अब खुद वो कटघरे में खड़ी हो गई है। सीबीआई ने JEE MAIN और नीट मेडिकल परीक्षा से जुड़े कई बड़े खुलासे (JEE NEET EXAM SCAM) किए हैं जिसको लेकर अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी पर उंगलियां उठने लगी है।

JEE NEET EXAM SCAM

क्या JEE NEET EXAM SCAM में NTA का कोई अधिकारी है शामिल ?

सवाल यह है कि इस एजेंसी का क्या कोई कर्मचारी नीट मेडिकल परीक्षा और जेई मेन में धांधली के लिए शामिल है? अगली बार फिर से ऐसा नहीं होगा इसकी कोई गारंटी है? इन दोनों सवालों का जवाब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी नहीं दिए है। सीबीआई ने इस पूरे (JEE NEET EXAM SCAM) मामले पर एक खुलासा करते हुए कहा परीक्षा को पास कराने के लिए नागपुर की एक कंपनी ने ₹50 लाख लिए थे।

CBI ने किया कुछ लोगों को किया है गिरफ्तार

आपको बता दें इससे पहले जेई मेन (JEE NEET EXAM SCAM) को लेकर सीबीआई की दबिश के दौरान जमशेदपुर से लेकर हरियाणा तक कुल 6 लोग गिरफ्तार हुए। वही नीट मेडिकल परीक्षा में हुई गड़बड़ियों की जांच के दौरान सीबीआई ने चार जगहों पर छापेमारी की तथा छात्र सहित 9 लोग गिरफ्तार किए गए। सालवर गैंग जमशेदपुर के रंजीत शर्मा का सीबीआई को अभी तलाश है, अभी भी सीबीआई की गिरफ्त से बाहर है।

यह भी पढ़े: UP SCHOLARSHIP के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, अब सिर्फ इन छात्रों को ही सरकार देंगी छात्रवृत्ति, इस बात का रखे ध्यान वरना हो जायेगे अपात्र।

जयपुर और उत्तर प्रदेश से मिले है सबसे ज्यादा JEE NEET EXAM SCAM के मामले

पूरे देश में 12 सितंबर को नीट की परीक्षा (JEE NEET EXAM SCAM) जब हो रही थी तो देश में एक साथ पेपर लिक होने कई मामले सामने आए। जयपुर और उत्तर प्रदेश के केंद्रों में पेपर लीक मामला सबसे अधिक पाया गया है। राजस्थान पुलिस ने तुरंत कार्यवाही करते हुए छात्र सहित कुल 9 लोगों को गिरफ्तार किया। जबकि उत्तर प्रदेश में से 1 छात्रों को गिरफ्तार किया गया तो पता चला कि सॉल्वर किस तरह से मेडिकल परीक्षा को पास कराने के लिए कौन-कौन से तरीके से ठेका ले रहे हैं।

एक संस्थान के संस्थापक भी CBI के गिरफ्त में

सीबीआई ने बताया कि परीक्षा के 10 दिन बाद नागपुर के जिस प्रतिष्ठान पर छापा मारा गया उसका नाम आरके एजुकेशन करियर गाइडेंस है। इस संस्थान के संस्थापक ऐसे लोगों को खोजते हैं जो किसी भी कीमत पर इन परीक्षाओं को पास करना चाहते हैं।

यह भी पढ़े: UP CABINET EXPANSION : आज शाम को हो सकता है यूपी में मंत्रिमंडल का विस्तार, कांग्रेस से आये इन नेताओं को बनाया जा सकता है मंत्री, जाने कौन कौन बन सकता है मंत्री।

50 लाख लिए जाते है

ऐसे लोगों की तलाश करने के बाद सबसे पहले इनके अभिभावकों से संपर्क किया जाता है। छात्रों के अभिभावकों से मिलने के बाद उनसे 50 लाख रुपए का पोस्ट डेटेड चेक लिया जाता है और साथ में छात्र का दसवीं और बारहवीं का मूल प्रमाण पत्र भी सॉल्वर गिरोह के सदस्य ले लेते हैं।

आईडी पासवर्ड के जरिये बदल देते थे छात्रों के केंद्र

एक बार सौदा हो जाने के बाद संस्थापक छात्र का यूजर आईडी और पासवर्ड मांगते हैं और अपने हिसाब से छात्रों के केंद्र परिवर्तित कर देते हैं। इसके बाद सालवर गैंग के लोग मिक्स कर अभ्यार्थियों की फोटो , आधार व फर्जी दस्तावेज बना लेते हैं। सॉल्वर को इस केंद्र द्वारा करीब 10 लाख रुपए मिलते हैं।

यह भी पढ़े: SNEHA DUBEY कौन है जिसने UN में पाकिस्तान के पीएम IMRAN KHAN को दिया है करारा जवाब, स्नेहा दुबे ने पाक को क्या दिया जवाब जिससे इमरान हो गए बेचैन।

One thought on “JEE NEET EXAM SCAM को लेकर सीबीआई ने NTA पर उठाये सवाल, परीक्षा करने को लेकर NTA की बढ़ी मुसीबत।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *