PM MODI UNGA SPEECH की 8 मुख्य बातें, जाने आतंकवाद, अफ़ग़ानिस्तान, वैक्सीन, पर क्या बोले पीएम मोदी ?

25 सितम्बर 2021 दिन शनिवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (PM MODI UNGA SPEECH) को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन के दौरान लोकतंत्र की ताकत का जिक्र किया। लोकतंत्र की ताकत के साथ अफगानिस्तान की महिलाओं और अल्पसंख्यकों की भी चर्चा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा सम्बोधन (PM MODI UNGA SPEECH) के दौरान किया।

यह भी पढ़े: SNEHA DUBEY कौन है जिसने UN में पाकिस्तान के पीएम IMRAN KHAN को दिया है करारा जवाब, स्नेहा दुबे ने पाक को क्या दिया जवाब जिससे इमरान हो गए बेचैन।

PM MODI UNGA SPEECH में देश की उपलब्धि का किया जिक्र

प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के संबोधन (PM MODI UNGA SPEECH) के दौरान आतंक पर भी जमकर प्रहार किया। अपने संबोधन के दौरान मोदी ने संयुक्त राष्ट्र को भी अपनी विश्वसनीयता बढ़ाने की सिख भी दी। भारत सरकार की ओर से प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों को बैंकिंग सिस्टम जोड़ने, 36 करोड़ से अधिक लोगों को बीमा सुरक्षा कवच, सर्व समावेशी विकास, 50 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त इलाज की सुविधा देने की चर्चा भी संयुक्त राष्ट्र महासभा के संबोधन (PM MODI UNGA SPEECH) के दौरान किया।

PM MODI UNGA SPEECH

भारत की प्रगति होती है तो विश्व को भी मिलती है गति

अपने संबोधन के दौरान मोदी ने कहा कि भारत में करीब 3 करोड़ से अधिक घर बनवा कर होमलेस परिवारों को होम ऑनर बना दिया गया है। सरकार की ओर से प्रदूषित पानी की समस्या से निजात दिलाने के लिए भी अभियान चलाई जा रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित (PM MODI UNGA SPEECH) के दौरान कहा कि विश्व का हर छठा नागरिक भारतीय है और भारत की प्रगति होती है तो विश्व की विकास को भी गति मिलती है।

यह भी पढ़े: UP CABINET EXPANSION : आज शाम को हो सकता है यूपी में मंत्रिमंडल का विस्तार, कांग्रेस से आये इन नेताओं को बनाया जा सकता है मंत्री, जाने कौन कौन बन सकता है मंत्री।

PM MODI UNGA SPEECH के दौरान बताया भारत ने बनाया है DNA बेस्ड वैक्सीन

प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त राष्ट्र के संबोधन (PM MODI UNGA SPEECH) के दौरान कहा कि भारत में साइंस और टेक्नोलॉजी आधारित इन्नोवेशंस हो रहे हैं जो विश्व की बहुत मदद कर सकते हैं। मोदी ने कहा कि हमारे यहां टेक सॉल्यूशन का स्केल और उसकी कम लागत दोनों अतुलनीय है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा (PM MODI UNGA SPEECH) कि भारत ने दुनिया की पहली डीएनए वैक्सीन बनाई। मोदी ने संबोधन के दौरान COWIN की भी चर्चा की और कहा कि हमने दुनिया के वैक्सीन निर्माताओं को भारत में आकर वैक्सीन निर्माण करने का निमंत्रण दिया।

वैक्सीन की सप्लाई जरूरतमंद देश के लिए शुरू कर दी है

मोदी ने कहा (PM MODI UNGA SPEECH) कि हमने दुनिया की पहली डीएनए वैक्सीन बनाई जिसको 12 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को लगाया जा सकता है। मोदी ने कहा कि हमारे यहां एक और एमआरएनए वैक्सीन अपने आखिरी चरण में है। मोदी ने कहा कि भारत के वैज्ञानिक कोरोना से निजात दिलाने के लिए एक नेजल वैक्सीन के निर्माण में भी लगे हुए हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमने जरूरतमंद देशों को वैक्सीन की सप्लाई आरंभ की है।

यह भी पढ़े: JEE NEET EXAM SCAM को लेकर सीबीआई ने NTA पर उठाये सवाल, परीक्षा करने को लेकर NTA की बढ़ी मुसीबत।

भारत लोकतंत्र की जननी है – PM MODI UNGA SPEECH

मोदी ने लोकतंत्र की बात करते हुए कहा कि मैं उस देश से आता हूं जो देश लोकतंत्र की जननी है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की खूबसूरती और ताकत यह है की बचपन में टी स्टाल चलाकर अपने पिता की मदद करने वाला बच्चा आज एक प्रधानमंत्री के रूप में चौथी बार UNGA को संबोधित कर रहा है। यह भारत के लोकतंत्र की ताकत और खूबसूरती है। पीएम मोदी ने कहा कि मैं अपने अनुभव के आधार पर कह सकता हूं कि यस डेमोक्रेसी कैन डिलीवर, यस डेमोक्रेसी हैज डिलीवर्ड।

PM MODI UNGA SPEECH के दौरान आतंकवाद पर हमला

प्रधानमंत्री मोदी ने बिना किसी देश का नाम लिए आतंकवाद पर भी हमला बोला। मोदी ने कहा कि आज विश्व के सामने एग्रेसिव एंड एक्सट्रीमिस्म का खतरा बढ़ने लगा है। पीएम मोदी ने पाकिस्तान के बिना नाम लिए कहा Regressive Thinking के साथ जो देश आतंकवाद का पॉलिटिकल के रूप में इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें यह समझने की जरूरत है कि आतंकवाद उनके लिए भी बड़ा खतरा बन रहा है।

यह भी पढ़े: UP SCHOLARSHIP के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, अब सिर्फ इन छात्रों को ही सरकार देंगी छात्रवृत्ति, इस बात का रखे ध्यान वरना हो जायेगे अपात्र।

अफ़ग़ानिस्तान के मसले पर PM MODI UNGA SPEECH में क्या बोले?

अफगानिस्तान के मसले पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इसको बिल्कुल सुनिश्चित किया जाना बेहद जरूरी है कि अफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल आतंकवाद फैलाने के रूप में नहीं होगा। उन्होंने कहा कि हमें सतर्क रहने की जरूरत है कि वहां की नाजुक स्थिति का कोई देश अपने हित हेतु एक टूल की तरह इस्तेमाल करने की कोशिश ना करें। मोदी ने कहा कि अफगानिस्तान की जनता, वहां की महिलाओं और बच्चों को वहां की माइनॉरिटी को मदद की जरूरत है और हमें अपना दायित्व निभाना ही होगा।

समंदर साझी विरासत है इसका हमे इस्तेमाल करना है

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा (PM MODI UNGA SPEECH) कि समंदर साझी विरासत है और हमें इसको यूज करना है एब्यूज नहीं। मोदी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए समंदर एक लाइफ लाइन है। मोदी ने कहा (PM MODI UNGA SPEECH) कि सुरक्षा परिषद में भारत की रेसिडेंसी के दौरान बनी विस्तृत सहमति विश्व को मैरिटाइम सिक्योरिटी की दिशा में आगे बढ़ने का मार्गदर्शन करती है। पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान चाणक्य के द्वारा कहे कथन का जिक्र करते हुए बताया कि संयुक्त राष्ट्र को अपनी प्रासंगिकता बनाए रखने के लिए इनफेक्टिव्स को सुधारने की जरूरत पर बल दिया है।

यह भी पढ़े: Rajasthan Congress Political Drama : पंजाब के बाद अब राजस्थान की बारी, क्या राजस्थान में होने वाला है कोई बड़ा बदलाव ? राहुल गाँधी ने दिग्विजय सिंह कौन सा टास्क दिए है?

4 thoughts on “PM MODI UNGA SPEECH की 8 मुख्य बातें, जाने आतंकवाद, अफ़ग़ानिस्तान, वैक्सीन, पर क्या बोले पीएम मोदी ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *