Pradhan Mantri Digital Health Mission: देशवाशियों के लिए 27 सितम्बर को मोदी करेंगे इस योजना का शुभारंभ, जाने कैसे आप भी ले सकते है इस योजना का लाभ, देने होंगे ये डॉक्युमेंट।

4
432
Pradhan Mantri Digital Health Mission

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभी अमेरिका दौरे पर हैं। वह 27 को स्वदेश लौटेंगे। मोदी के अमेरिका दौरे की हर खबर हम आपको दे रहे हैं। लेकिन नरेंद्र मोदी जब भारत आएंगे तो 27 सितंबर को एक योजना का शुभारंभ करेंगे। 27 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (Pradhan Mantri Digital Health Mission) का शुभारंभ करेंगे।

यह भी पढ़े: NEET SS 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू, इन डाक्यूमेंट्स के जरिये कर सकते है आवेदन, NEET को लेकर कमल हसन का बड़ा बयान।

Pradhan Mantri Digital Health Mission एक पुरानी योजना है

यह योजना पुरानी है लेकिन दूसरे नाम से चल रही थी। इस योजना का पुराना नाम राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन था। अधिकारियों ने बताया की प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (Pradhan Mantri Digital Health Mission) डाटा, सूचना और बुनियादी ढांचा सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के माध्यम से एक कुशल समावेशी किफायती और सुरक्षित तरीके से सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करता है।

Pradhan Mantri Digital Health Mission से जुडी जानकारी स्वास्थ्य मंत्री ने दी है

प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (Pradhan Mantri Digital Health Mission) से जुड़ी जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवीया की तरफ से दी गई है। आपको बता दें प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (Pradhan Mantri Digital Health Mission) योजना के अंतर्गत लोगों की परेशानियों को दूर करने की कोशिश होगी।

इस योजना के लाभ के लिए बनेगा एक कार्ड

अधिकारियों के द्वारा दिए जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (Pradhan Mantri Digital Health Mission) योजना के लिए एक यूनिक आईडी बनेगा। इस यूनिक आईडी को बनवाने के लिए लोगों के आधार कार्ड और मोबाइल नंबर की जरूरत होगी।

यह भी पढ़े: LPG Cylinder Price : त्योहारों में आपकी जेब हो सकती है ढीली, मोदी सरकार ने बीते साढ़े 7 साल में दोगुना कर दिए LPG के दाम, फिर महंगा हो सकता है LPG सिलेंडर।

इस Pradhan Mantri Digital Health Mission से बेहतर स्वास्थ्य सेवा देने कि कोशिश

प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (Pradhan Mantri Digital Health Mission) के तहत भारत में बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रणाली देना है। इस योजना के तहत हेल्थ केयर की जरूरतों का वन स्टॉप सॉल्यूशन बनाने की तैयारी सरकार कर रही है। इससे हेल्थ केयर सर्विस देने वाले संस्थानों तक पहुंचाना बेहद आसान हो जाएगा।

Pradhan Mantri Digital Health Mission

Pradhan Mantri Digital Health Mission एक पायलट प्रोजेक्ट योजना है

प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (Pradhan Mantri Digital Health Mission) योजना केंद्र सरकार की पायलट प्रोजेक्ट योजना है। इसको पायलट प्रोजेक्ट योजना के तौर पर चलाया जा रहा है। इस पायलट प्रोजेक्ट योजना के तहत केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीप समूह चंडीगढ़ दादरा और नगर हवेली तथा दमन और दीव लद्दाख लक्षदीप और गुंडी छोरी से आंकड़ों को जुटाया जा रहा है।

ग्लोबल समिट में पीएम मोदी ने कहा कोरोना कि दूसरी लहर में दुनिया ने कि हमारी मदद

वहीं हमने आपको शुरू में ही बताया था कि प्रधानमंत्री मोदी अभी अमेरिका दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार रात ग्लोबल कोविड समिट को संबोधित किया। मोदी ने इस समिट के संबोधन के दौरान कहा कि जब भारत कोरोना की दूसरी लहर में मुसीबतों से लड़ रहा था उस समय दुनिया ने हमारी मदद की थी।

यह भी पढ़े: PM MODI का अमेरिका दौरा अहम क्यों है ? पीएम मोदी 8 कार्यक्रमों में लेंगे हिस्सा, जाने इन कार्यक्रमों में किन मुद्दों पर होगी चर्चा?

कोरोना महामारी अभी खत्म नहीं हुई – पीएम मोदी

मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी अचानक सामने आई विपदा है लेकिन अब तक खत्म नहीं हुई है। मोदी ने कहा कि दुनिया को वैक्सीन सर्टिफिकेट को आसान बनाना होगा। मोदी ने इस बात पर भी जोर दिया कि वैक्सीन के लिए कच्चे माल की आपूर्ति में किसी प्रकार का कोई रुकावट ना हो।

अमेरिका ने वैक्सीन डोनेशन का बढ़ाया आकड़ा

मोदी ने कहा कि दुनिया के अभी बहुत से ऐसे ऐसे हैं जिनका वैक्सीनेशन पूरा होना बाकी है। राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार शाम एक घोषणा करते हुए कहा कि अमेरिका अपने 50 करोड़ वैक्सीन डोनेशन को बढ़ाकर अब एक अरब कर देगा। राष्ट्रपति बाइडन की इस पहल को प्रधानमंत्री मोदी ने सराहनीय पहल बताया है।

यह भी पढ़े: IPL 2021: MI vs KKR जानिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग XI