कोरोना के संक्रमण से अब जानवर भी नहीं रहे सुरक्षित : शिवा ,नीला की मौत !

0
22
lions died in tamilnaidu

खबर है तमिलनाडु के वडालूर में अरिगनार अन्ना प्राणी उद्यान के अधिकारियों के मुताबिक नीला नामक 9 वर्षीय शेरनी की बृहस्पतिवार को कोरोना के कारण मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया 11 में से 9 शेर शेरनी संक्रमित पाए गए हैं। इसके संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन के मद्देनजर 602 हेक्टेयर में फैला चिड़ियाघर भी बंद पड़ा है। 

यह भी पढ़े : उत्तर प्रदेश रोजगार के मामले में दिल्ली, राजस्थान ,बंगाल से आगे।

कोरोना संक्रमित होने का पता 26 मई को चला

अरिगनार अन्ना प्राणी उद्यान की ओर से जारी एक बयान में बताया गया था कि शेरों की पूर्ण रूप से कोरोना संक्रमित होने का पता 26 मई को चला था। जब सफारी क्षेत्र में 5 शेरों में थकावट के साथ भूख नहीं लगने और खासी जैसे लक्षण पाए गए थे। तमिलनाडु पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय द्वारा अरिगनार अन्ना प्राणी उद्यान में एक विशेषज्ञों की टीम भेजी गई थी ।

यह भी पढ़े : अब समंदर में भी मेड इन इंडिया की गूंज ।

पशु चिकित्सकों के साथ जांच करने और शेरों के इलाज के सहयोग करने के लिए ही नियुक्त किया गया है। संक्रमित पाए गए सभी शेरों को कड़ी निगरानी में रखा गया है, और सभी एहतियात बरते जा रहे हैं। आपको बताते चलें झारखंड की राजधानी रांची में बिरसा जैव उद्यान में बीते गुरुवार को एक बाग शिवा की बुखार से मृत्यु हो गई। उसके बाद उसकी रैपिड एंटीजन टेस्ट कराया गया जो नेगेटिव रहा।

यह भी पढ़े : सफदरगंज अस्पताल में नर्सों ने शुरू किया आंदोलन।

इस मामले की पूरी जांच के लिए नमूने को rt-pcr के लिए बरेली भेज दिया गया। जैव उद्यान के निदेशक वाई के दास ने मंगलवार को बताया बाग शिवा को तेज बुखार था और इसके संक्रमण के चलते बीते बृहस्पतिवार को उसकी मौत हो गई।

यह भी पढ़े : पूजा ने गोल्ड तो मेरी कॉम समेत तीन ने जीते सिल्वर मेडल।