पूजा रानी ने गोल्ड तो मेरी कॉम समेत तीन ने जीते सिल्वर मेडल।

दुबई में चल रहे एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप चल रहा है जिसमे भारत की पूजा रानी ने गोल्ड मेडल जीता है। पूजा रानी लगातार दूसरी बार गोल्ड मेडल जितने में कामयाब रही। ASBC एशियाई महिला एवं पुरुष मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के 75 kg के फाइनल मुकाबले में उजबेकिस्तान की मावलुदा मोल्दोनोवा को एकतरफा मुकाबले में 5 – 0 से हरा कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

यह भी पढ़े : यूपी में कल से क्या होगा अनलॉक और कहा पाबंदी रहेगी जारी ? 20 जिलों को अभी राहत नहीं ,देखे कर्फ्यू के नए दिशा निर्देश।

भारत अब तक कितने मेडल जीता है ?

दुबई में चल रहे एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में भारत की मेरी कॉम ने भी सिल्वर मेडल जीती। इनके आलावा बाकी अन्य ने भी सिल्वर मेडल जीते है। भारतीय मुक्केबाजी महासंघ ( BFI ) और यूएई बॉक्सिंग फेडरेशन द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की जा रही है जिसमे भारत ने आठ ब्रॉन्ज और दो रजत के बाद पहला गोल्ड मेडल मिला। अब तक भारत ने 15 मेडल जित चूका है। 2019 में बैंकाक में भारत ने 13 मेडल जीता था जिसमे से दो गोल्ड , चार रजत और सात ब्रॉन्ज जित कर तीसरे स्थान पर था।

यह भी पढ़े : मन की बात में मोदी ने लोगो से की अपील, आज के मन की बात की कुछ मुख्य बाते।

छह बार की विश्व चैम्पियन एमसी मेरी कॉम को सिल्वर मेडल मिला। भारत की एक और मुक्केबाज लालबुतसही का मुकाबला कजाकिस्तान की साफरोनोवा से हुआ जिसमे लालबुतसाही को हार का सामना करना पड़ा। भारत की मुक्केबाज मेरी कॉम 51 kg वर्ग में दो बार की विश्व चैम्पियन नाज्मि काजैबे ने 3 – 2 मेरी कॉम को हरा दिया। मेरी कॉम सातवीं बार एशियाई चैम्पियनशिप में हिस्सा ली।

यह भी पढ़े : कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को मोदी सरकार कि सौगात : हेल्थ बिमा और मुफ्त शिक्षा देगी केंद्र सरकार।

किसने क्या जीता ?

8 भारतीय मुक्केबाज सिमरनजीत कौर 60 kg , विकास कृष्ण 69 kg , लवलीना बोरगोहेन 69 kg , जैस्मीन 57 kg , साक्षी चौधरी 64 kg , मोनिका 48 kg , स्वीटी 81 kg , वरिंदर सिंह 60 kg , इन सभी मुक्केबाजों को हार सामना करना पड़ा है। इस सभी को इस बार सिर्फ कांस्य पदक से संतोष करना पड़ेगा। दुबई में चल रहे इस एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में फिलीपींस काजिकिस्तान , मंगोलिया , उजबेकिस्तान और भारत समेत 17 देशों के करीब 150 मुल्लेबाजों ने हिस्सा लिया है।  

यह भी पढ़े : PNB बैंक घोटाले के मास्टरमइंड मेहुल चौकसी को भारत लाने कि तैयारी शुरू,डोमिनिका पहुंचा भारतीय विमान। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *