UP Scholarship 2021 के आवेदन की तिथि में हुआ बदलाव, अब 25 अक्टूबर नहीं बल्कि इतने दिन तक कर सकते है ऑनलाइन आवेदन।

3
647
UP Scholarship 2021

UP Scholarship 2021: उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति और फीस भरपाई के ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख बढ़ा दी गई है। पहले अंतिम तारीख 25 अक्टूबर थी लेकिन अब इसको राज्य सरकार ने बढ़ा कर 30 नवंबर तक कर दिया है। अब ऑनलाइन छात्रों के फॉर्म 25 अक्तूबर के बजाय 30 नवंबर तक जमा होंगे।

यह भी पढ़े: Corona Virus Delta Varient : कोरोना वायरस के इस नए वेरिएंट AY.4.2 ब्रिटेन में फिर मचा रहा है तबाही, अमेरिका में भी हालात कर चूका है खस्ता, जाने इस नए वेरिएंट से जुडी बड़ी बाते।

उत्तर प्रदेश के छात्रों को आर्थिक मदद देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से हर साल छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति (UP Scholarship 2021) के लिए आवेदन कराए जाते हैं। हर साल की तरह इस साल भी उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा दशमोत्तर छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कराया जा रहा है। बहुत से छात्रों ने अब तक ऑनलाइन आवेदन कर दिया है। 

30 नबम्बर तक कर सकते है UP Scholarship 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन

सरकार के द्वारा बनाए गए ऑनलाइन वेबसाइट में कुछ दिक्कतें भी सामने आ रही हैं। छात्र छात्राओं को पहले छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति (UP Scholarship 2021) के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तारीख 25 अक्टूबर तक थी लेकिन इस अंतिम तिथि में बड़ा बदलाव किया गया है। उत्तर प्रदेश के छात्र अब छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति का लाभ उठाने के लिए 30 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। समाज कल्याण विभाग ने तारीखों में बदलाव के लिए मंगलवार को संशोधित आदेश जारी भी कर दिया है।

UP Scholarship 2021

हार्ड कॉपी भी अपने शिक्षण संस्थान में जमा करना है आवश्यक

आपको बता दें छात्रों को उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति (UP Scholarship 2021) के ऑनलाइन आवेदन के साथ साथ आवेदन की हार्ड कॉपी सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ अपने शिक्षण संस्थान में जमा करना आवश्यक होता है। सभी छात्र छात्राएं आवेदन की हार्ड कॉपी के साथ सभी जरूरी दस्तावेजों को अपने निर्धारित शिक्षण संस्थान में 30 नवंबर तक जमा कर पाएंगे।

यह भी पढ़े: Kushinagar Airport को लेकर अखिलेश यादव ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा पायलट बन जाने से जहाज आपका नहीं हो जाता, जाने अखिलेश यादव ने ऐसा क्यों कहा?

ऑनलाइन आवेदन की हार्ड कॉपी को 30 नवंबर तक करना होगा मिलान

आवेदन पत्र को ऑनलाइन भरने के बाद उसकी हार्ड कॉपी के साथ लगे हुए सभी दस्तावेजों को तथा छात्रों के द्वारा दिए गए सभी बड़ों को शिक्षण संस्थान द्वारा मिलाया जाता है और उसको शिक्षण संस्थान समाज कल्याण विभाग को भेज देता है। शिक्षण संस्थान द्वारा छात्र-छात्राओं के सभी दस्तावेजों को मिलान करने तथा सत्यापित व अग्रसारित करने की तारीख में भी बदलाव हुआ। सभी शिक्षण संस्थान अपने छात्र छात्राओं के दस्तावेजों का मिलान करने के बाद अग्रसारित करने की तिथि 30 नवंबर तक कर दी गई है।

UP Scholarship 2021 में कुछ छात्रों को नहीं मिलेगा इस योजना का लाभ

उत्तर प्रदेश सरकार की कोशिश है कि छात्रों को मिलने वाली छात्रवृत्ति (UP Scholarship 2021) में पारदर्शिता लाई जाए। इसके लिए राज्य सरकार सख्त हो चुकी है। खबरों के मुताबिक उन सभी छात्रों पर कार्यवाही करने की तैयारी कर रहा है जो अपने स्कूल या कॉलेज की फीस जमा नहीं करते है और छात्रवृत्ति का लाभ उठा रहे हैं। डॉक्युमेंट्स वेरीफिकेशन का कार्य इस बार कई चरणों में संपन्न किया जाएगा ताकि उन सभी फर्जी छात्रवृत्ति लेने वाले छात्रों को इस योजना का लाभ लेने से बाहर निकाला जा सके।

यह भी पढ़े: Captain Amrinder Singh ने कांग्रेस को कहा अलविदा, नई पार्टी बनाने को लेकर किया ऐलान, बीजेपी के साथ कर सकते है 2022 चुनाव में गठबंधन, लेकिन रखी एक बड़ी शर्त।

दीपावली से मिल सकती है छात्रों को UP Scholarship 2021

छात्रों को सरकार की तरफ से कोशिश है की समय से छात्रवृत्ति मिल सके इसलिए समाज कल्याण विभाग इसके लिए तेजी से कार्य कर रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि इस बार छात्रों के खाते में छात्रवृत्ति की राशि दीपावली के बाद भेजी जा सकती है। कुछ छात्रों को महात्मा गांधी जयंती के दिन भी सरकार की तरफ से छात्रवृत्ति उनके खातों में भेज दी गई थी।

यह भी पढ़े: Lakhimpur Kheri Case Update : रेल रोको के चलते रद्द हुई 4 ट्रेनें, आज देश भर में संयुक्त किसान मोर्चा कर रहा है आंदोलन, अजय मिश्रा के बर्खास्तगी की मांग।