NEET Exam 2021 Result कब होगा जारी, NTA ने दी नई जानकारी, सभी छात्रों को NTA ने दी बड़ी सलाह, 14 अक्टूबर से पहले करें ये महत्वपूर्ण काम।

0
229
NEET Exam 2021 Result

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा यानी नीट 2021 के परिणाम (NEET Exam 2021 Result) अब तक जारी नहीं हो पाए हैं। नीट 2021 के परिणाम (NEET Exam 2021 Result) बहुत जल्द जारी करने की तैयारी जारी है। नीट 2021 का परिणाम (NEET Exam 2021 Result) बहुत जल्द NTA के द्वारा घोषित किया जाएगा।

यह भी पढ़े: Aspergillus Osteomyelitis बनी देश में नई मुसीबत, कोरोना से ठीक होने के बाद मिले इस फंगस से पीड़ित 4 मरीज, सर्जरी ही है एक मात्र विकल्प।

NEET Exam 2021 Result से जुड़े एक महत्वपूर्ण नोटिस NTA ने किया जारी

इससे पहले राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी NTA ने पहले और दूसरे चरण के विवरण में सुधार करने के लिए समय सीमा को फिर से बढ़ा दिया है। NTA ने नीट 2021 परिणाम (NEET Exam 2021 Result) से जुड़े महत्वपूर्ण नोटिस को भी जारी किया। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन प्रक्रिया पूरी कर ली और दूसरे पंजीकरण विवरण को अपडेट कर दिया है उन्हें सलाह देते हुए लिखा गया है कि वे निम्नलिखित क्षेत्रों को वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर एक बार फिर से चेक कर लें।

NEET Exam 2021 Result

कब होगा जारी NEET Exam 2021 Result इसकी कोई जानकारी नहीं दी

आपको बता दें 14 अक्टूबर 2021 को रात 11:50 तक सुधार विंडो खुली रहेगी उसके बाद इसको बंद कर दिया जाएगा। NTA के द्वारा छात्रों को सलाह दी गई कि वे लिंग, राष्ट्रीयता, ईमेल आईडी, श्रेणी, उपश्रेणी और क्षेत्र के तहत साझा की गई जानकारियों को एक बार पुनः जांच कर लें और कोई भी त्रुटि होने पर उसका सुधार समय सीमा के अंदर ही कर दे। सुधार करने की सुविधा है यह उन छात्रों के लिए भी उपलब्ध है जिन्होंने पहले भी सुधार की प्रक्रिया पूरी की थी।

यह भी पढ़े: Electricity Crisis : बिजली संकट पर निर्मला सीतारमण का बड़ा बयान, भारत एक पावर सरप्लस देश, यहां कोई कमी नहीं, फिर अमित शाह कोयला मंत्री के साथ क्यों कर रहे है बैठक? बिजली संकट की सच्चाई क्या है?

NTA ने NEET Exam 2021 Result जारी करने से पहले कुछ जरूरी दिशानिर्देश दिए

आपको बता दें कि NEET Exam 2021 Result से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण अपडेट बताए गए हैं जैसे-

1. नए नोटिस के मुताबिक NTA ने सभी को सूचित करते हुए लिखा कि परिणाम के साथ उम्मीदवारों की ओएमआर उत्तर पुस्तिकाओं की स्कैन कॉपी भी पंजीकृत ईमेल आईडी पर भेजी जाएगी। यह ईमेल आईडी वहीं होगी जो उम्मीदवार में अपने आवेदन पत्र के दौरान दिया था।

2. NEET Exam 2021 Result (उत्तर कुंजी) के लिए अभी तक रिलीज की तारीख पर कोई अपडेट नहीं आया है। उम्मीद जताई जा रही है कि उत्तर कुंजी सुधर विंडो बंद होने के बाद ही रिजल्ट को जारी किया जाएगा।

3. NTA ने छात्रों को सलाह देते हुए कहा कि वह अपने आवेदन पत्र में पंजीकृत ईमेल आईडी की जांच करें और उसे गलती होने पर सुधार कर दें।

यह भी पढ़े: Hydrogel Tablet के जरिये नदियों और तालाबों का पानी 1 घंटे में हो जाएगा पीने के लायक, Hydrogel Tablet 99.9 % तक साफ़ कर देगा गन्दा पानी, जाने कैसे करता है काम?

4. पिछले रुझानों के मुताबिक NTA द्वारा जारी की गई अंतिम उत्तर कुंजी में आपत्ति उठाने वाले छात्रों को लगभग 36 से 48 घंटे का समय दिया जाएगा। इन आपत्तियों को देखा जाएगा, सत्यापन होगा और उसके बाद अंतिम उत्तर कुंजी तैयार कर दी जाएगी।

5. नीट 2021 का परिणाम (NEET Exam 2021 Resul) इस प्रकार तैयार किया गया है अंतिम उत्तर कुंजी पर ही आधारित रहे।

6. परीक्षा में जो भी छात्र उपस्थित हुए थे उनको नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in या nta.ac.in पर चेक करने की सलाह दी गई है।

7. परीक्षा परिणाम अधिकारी वेबसाइट पर ऑनलाइन मोड में उपलब्ध कराए जाएंगे।

यह भी पढ़े: Covid 19 Vaccine For Children : DCGI से कोवैक्सीन को अभी भी नहीं मिली मंजूरी, बच्चों के वैक्सीन के लिए करना होगा और इन्तजार, जाने कौन कौन से देशों में बच्चों को कौन सी वैक्सीन दी जा रही है?