GATE 2022 EXAM के लिए IIT Kharagpur ने जारी किया शेड्यूल, जाने कब भरे जायेगे फॉर्म।

हर साल पोस्ट ग्रेजुएट में एडमिशन के लिए होने वाली ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE 2022 EXAM) की परीक्षा की तारीखों की घोषणा की गई है। इस बार यह परीक्षा इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी खड़कपुर (IIT Kharagpur) द्वारा कराई जाएगी। जो भी छात्र इंजीनियरिंग के वर्ग में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन लेने के इच्छुक होंगे वे GATE 2022 EXAM के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

GATE 2022 EXAM

यह भी पढ़े: Azadi Ka Amrit Mahotsav कार्यक्रम से पंडित नेहरू की तस्वीर गायब, कांग्रेस ने उठाया सवाल।

GATE 2022 EXAM का आवेदन 30 अगस्त 2021 से होगा आरम्भ 

इस परीक्षा (GATE 2022 EXAM) के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से होता है। इस GATE 2022 EXAM के आधिकारिक वेबसाइट पर शेड्यूल जारी किया गया है। जारी इस शेड्यूल के मुताबिक GATE 2022 EXAM के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 30 अगस्त 2021 से आरंभ कर दी जाएगी। 

यह भी पढ़े: राष्ट्रपति Ram Nath Kovind का एक दिवसीय अयोध्या दौरा, बोले सभी के और सब में हैं श्री राम।

IIT Kharagpur आयोजित कराएगी इस बार परीक्षा

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के लिए इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी खड़कपुर (IIT Kharagpur) आधिकारिक वेबसाइट पर GATE 2022 EXAM का शेड्यूल जारी किया है। आधिकारिक वेबसाइट की सहायता से छात्र 24 सितंबर 2021 तक GATE 2022 EXAM के लिए आवेदन ऑनलाइन तरीके से करा सकते हैं।

यह भी पढ़े: Mann ki baat : हुनरमंद आज के विश्वकर्मा है, “सब खेलें सब खिलें” का पीएम मोदी ने दिया नया नारा, जाने मन की बात से जुडी अहम बातें।

जाने कब होंगे GATE 2022 EXAM ?

आईआईटी खड़कपुर द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक इस GATE 2022 EXAM देशभर में 5, 6, 12 और 13 फरवरी 2022 को आयोजित कराई जायेगी। GATE 2022 EXAM ऑनलाइन तरीके से आयोजित कराई जाएगी जिसके लिए 200 एग्जाम सेंटर तैयार किए गए हैं।

यह भी पढ़े: IPL 2021: T20 वर्ल्ड कप और एशेज सीरीज से पहले आईपीएल में खेलने के लिए डेविड मलान बेकरार है!

महिलाओं और आरक्षित वर्गों के लिए फीस होगी कम

GATE 2022 EXAM के आवेदन के लिए छात्रों को अपने कैटेगरी के हिसाब से आवेदन शुल्क देना होगा। अगर कोई छात्र जनरल या ओबीसी कैटेगरी से आता है तो उसको आवेदन शुल्क के रूप में ₹1500 देने होंगे जबकि महिला और आरक्षित वर्ग के छात्रों के लिए यह फीस ₹750 लगेगी।

यह भी पढ़े: CPL 2021: रसेल ने जड़े 6 छक्के फिर भी यूवराज से पीछे?

इन 5 आसान इस STEP के जरिए कर सकते हैं आवेदन।

1. सबसे पहले छात्रों को आईआईटी खड़गपुर की आधिकारिक वेबसाइट https://gate.iitkgp.ac.in पर जाना होगा। छात्रों को यह ध्यान रखना होगा कि यह आवेदन लिंक होम पेज पर 30 अगस्त के बाद ऑनलाइन अप्लाई लिंक एक्टिवेट होगा।

2. इस लिंक पर छात्रों को क्लिक करना होगा जिसके बाद कुछ जानकारियां मांगी जाएंगी जिसे भरकर आप अपना आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: केंद्र की टीम ने केरल सरकार पर उठाए, सवाल कहा केरल सरकार ने कोरोना की न गाइडलाइंस मानी न कि कांटेक्ट ट्रेसिंग,कोरोना के मामले बढ़ते रहें सरकार लोगों को डील देती रही।

3. GATE 2022 EXAM का फॉर्म खुल कर सामने आ जायेगे जिसको छात्रों द्वारा सही जानकारी के साथ भरना होगा।

4. फॉर्म में मांगे गए जरूरी डाक्यूमेंट्स को अपलोड करें।

5. फीस जमा करें।

NOTE : छात्रों को विशेष रुप से या ध्यान देना होगा की फॉर्म को फाइनल सबमिट करने से पहले एक बार जांच जरूर कर ले और कोई भी गलती हो तो उसको सुधार कर लें। फॉर्म को फाइनल सबमिट करने से पहले पूरी तरह से जांच करना जरूरी है।

यह भी पढ़े: PTN SPECIAL: क्या सरकार CORONA VACCINE को अनिवार्य कर सकती है? देश का कानून क्या कहता है? क्या है आपका अधिकार?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *