क्रिकेट की दुनिया के नए चोकर्स? WTC में टीम इंडिया की हार के बाद विराट कोहली की कैप्टेन्सी पर क्रिकेट एक्सपर्टस ने क्या कहा !

0
95
विराट कोहली

28 साल बाद जीता था अपना दूसरा विश्व कप

1983 में भारत ने पहला विश्व कप जीता था। इसके बाद दूसरा आईसीसी विश्व कप जीतने में पूरे 28 साल लग गए। इस बीच मोहम्मद अजहरुद्दीन, सचिन तेंदुलकर, सौरभ गांगुली, अनिल कुंबले, और महेंद्र सिंह धोनी तक कप्तान रहे। इन कप्तानों में धोनी को छोड़कर बाकी किसी ने भी विश्व कप नहीं जीता। लेकिन कुछ ने आईसीसी ट्रॉफी लाकर टीम इंडिया को तसल्ली जरूर दी। विराट कोहली कि कप्तानी में भारत कई सारे ICC के ट्रॉफी मैच खेले लेकिन जितने में असफल रहे है ऐसे में अब उनकी कप्तानी को लेकर सवाल खड़े होने लगे है। 

यह भी पढ़े : तो ये थी वजह : A.R. रहमान का गाना, SONY कि शिकायत और IT मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद का ब्लॉक हुआ ट्विटर अकाउंट।

धोनी कप्तानी में भारत ने जीते ज्यादातर ICC के ट्रॉफी

2007 में एम एस धोनी को T20 फॉर्मेट में कप्तानी दी गई और 2008 में टेस्ट टीम का कप्तान बना दिया जाता है। इस कार्यकाल से 2014 तक एम एस धोनी भारत के सबसे सफल कप्तान बन कर भी दिखाते हैं। लेकिन 3 दिसंबर 2014 को अचानक से चलती टेस्ट सीरीज के बीच ऑस्ट्रेलिया में एम एस धोनी कप्तानी से हटने का ऐलान कर देते हैं। रातों-रात 24 साल की उम्र वाले विराट कोहली को आस्ट्रेलिया में एक हारी हुई टीम का कप्तान बनाया जाता है।

यह भी पढ़े : बरेली: शख्स बिना मास्क पहने पहुंचा बैंक, गार्ड ने मार दी गोली?

तब से लेकर 2021 तक विराट की कप्तानी में भारत ने 2017 चैंपियन ट्रॉफी फाइनल खेला, 2019 क्रिकेट विश्व कप का सेमीफाइनल खेला, हाल ही में हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला। भारतीय टीम ने आईसीसी टूर्नामेंट में लाजवाब प्रदर्शन किया और टॉप 2 या टॉप 3 मे रहा।

यह भी पढ़े : भारत में लांच हुआ 5000 mAh बैटरी के साथ Realme C11 2021 का बेहतरीन फीचर से लैस नया स्मार्टफोन।

कोहली कि कप्तानी पर उठ रहे है सवाल

कोई आईसीसी ट्रॉफी ना जीत पाने के कारण विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल उठने लगे हैं। 2021 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप हार के बाद उन्हें चोकर भी कहा जाने लगा है। क्योंकि 2013 में एम एस धोनी की कप्तानी में मिली ट्रॉफी के बाद से विराट की कप्तानी में भारत कभी भी वर्ल्ड चैंपियन नहीं बना। भारतीय क्रिकेट टीम की हार के बाद कप्तान ही सबसे पहले निशाने पर आता है।

यह भी पढ़े : महाराष्ट्र : अनिल देशमुख को ईडी ने भेजा नोटिस, 11:00 बजे तक पेश होने का दिया आदेश।