तो ये थी वजह : A.R. रहमान का गाना, SONY कि शिकायत और IT मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद का ब्लॉक हुआ ट्विटर अकाउंट।

0
3
रविशंकर

कल यानी कि शुक्रवार को करीब 1 घंटे के लिए आईटी मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद का ट्विटर ने उनका अकाउंट ब्लॉक कर दिया था। हालांकि 1 घंटे के अंदर ही चेतावनी देकर अकाउंट को दोबारा खोल दिया गया। ट्विटर की तरफ से दी गई चेतावनी में बताया गया क्या अकाउंट के खिलाफ कोई नोटिस आने की स्थिति में उसे फिर से बंद किया जा सकता है या अकाउंट को निलंबित भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़े : उत्तर प्रदेश में भी कोरोना के नए वेरिएंट डेल्टा प्लस का मंडराया खतरा , योगी ने दिए सख़्त आदेश।

एक घंटे तक बंद था IT मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद का ट्विटर अकाउंट

ट्विटर और सरकार के बीच नए आईटी नियमों को लेकर रिश्ते बिगड़े हुए हैं। इन्हीं रिश्तो के कड़वाहट के बीच शुक्रवार को ट्विटर ने अमेरिकी कॉपीराइट कानून के उल्लंघन को लेकर आईटी मिनिस्टर के अकाउंट को करीब 1 घंटे के लिए बंद कर दिया था। भारत में किसी केंद्रीय मंत्री के अकाउंट पर ट्विटर के द्वारा लगाया गया रोक का यह पहला मामला था। रविशंकर प्रसाद ने ट्विटर के द्वारा उठाए गए इस कदम को मनमाना रवैया और आईटी नियमों का उल्लंघन बताया। उन्होंने यह भी कहा माइक्रोब्लॉगिंग साईट के नए नियमों का उल्लंघन किया जिसके तहत यूजर्स की पहुंच को रोकने से पहले यूजर को नोटिफिकेशन देना जरूरी है।

यह भी पढ़े :  महाराष्ट्र : अनिल देशमुख को ईडी ने भेजा नोटिस, 11:00 बजे तक पेश होने का दिया आदेश।

माँ तुझे सलाम गाने को किया था पोस्ट जिसके बाद बंद हुआ अकाउंट

आपको बता दें ट्विटर ने रविशंकर प्रसाद के जिस ट्वीट के कारण अकाउंट को ब्लॉक किया था उस ट्वीट के बैकग्राउंड में ए आर रहमान का एक गाना चल रहा था। केंद्रीय मंत्री ने 2017 में एक पोस्ट की थी। केंद्रीय मंत्री ने पोस्ट में 1971 के युद्ध की जीत की वर्षगांठ के शुभ अवसर पर भारतीय सेना के जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक वीडियो साझा करते हैं। उन्होंने जो वीडियो साझा किया था उसके बैकग्राउंड में ए आर रहमान का गाना मां तुझे सलाम चल रहा था।

यह भी पढ़े : एक ऑलराउंडर को महज उसकी बल्लेबाजी के लिए खिलाना गलत निर्णय था : संजय मांजरेकर

कथित रूप से इसको कॉपी राइट के नियमों का उलंघन माना गया। आपको बता दें मां तुझे सलाम गाने की कॉपीराइट जिस कंपनी के पास है वह है सोनी म्यूजिक। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ट्विटर को सोनी म्यूजिक की तरफ से डीएमसीए को नोटिस भेजा गया था और इस पोस्ट को हटाने का अनुरोध किया गया था। सोनी म्यूजिक द्वारा भेजे इस नोटिस के बाद केंद्रीय मंत्री के अकाउंट 1 घंटे के लिए बंद किया गया और ट्वीट को भी हटा दिया गया।

यह भी पढ़े : ट्विटर की मनमानी : एक घण्टे के लिए ट्विटर ने रविशंकर प्रसाद का हैंडल किया ब्लॉक।

शशि थरूर का भी अकाउंट हुआ था बंद

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने अपने अकाउंट के बंद होने की सूचना दी, उसके तुरंत बाद ही कांग्रेस नेता शशि थरूर ने भी ट्विटर पर लिखा उनके साथ भी ऐसा हो चुका है। उन्होंने लिखा कि रवि जी मेरे साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ। साफ तौर पर डीएमसीए अतिसक्रिय हो रहा है। शशि थरूर ने कहा कि ट्विटर ने मेरा ट्वीट सिर्फ इसलिए हटा दिया क्योंकि उस वीडियो में बोनीएम कॉपीराइट किया हुआ गाना रासपुतिन था। शशि थरूर ने कहा की स्थाई समिति के अध्यक्ष के तौर पर मैं कह सकता हूं कि प्रसाद और मेरे खाते को कुछ समय के लिए ही बंद करने के लिए ट्विटर के भारत में काम करने के नियमों और प्रक्रियाओं के पालन करने को लेकर ट्विटर इंडिया से स्पष्टीकरण अवश्य मांगा जाएगा।

यह भी पढ़े : यूपी :18 साल से अधिक उम्र वालों को आज से लखनऊ में लगेगी स्पूतनिक V वैक्सीन ,ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन।